कार्बोहाइड्रेट युक्त 25 खाद्य पदार्थ की लिस्ट- What Is The Carbohydrates Food?

Spread the love

What Is The Carbohydrates Food– दोस्तो बहुत से लोग कार्बोहाइड्रेट के बारे में भ्रमित होते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि स्वस्थ खाद्य पदार्थों द्वारा कार्बोहाइड्रेट खाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप सख्त आहार (Balance Dite) का पालन करें। अपने शरीर के अनुसार कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कार्बोहाइड्रेट्स क्या होते है? किन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाड्रेट होता है? what is the carbohydrates food? कार्बोहाइड्रट के स्रोत क्या है? हमें दिन में कितना कार्बोहाड्रेट लेना चाहिए और कार्बोहाइड्रेट से जुड़ी सभी जानकारी। आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Contents Heading

कार्बोहाइड्रेट क्या हैं? (What Is Carbohydrates)

What Is The Carbohydrates Food

कार्बोहाइड्रेट्स शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत होते है। कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ और अस्वास्थ्य दोनों प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जैसे– ब्रेड, बीन्स, दूध, पॉपकॉर्न, आलू, कुकीज़, स्पेगेटी, शीतल पेय, मकई और चेरी आदि।

कार्बोहाइड्रेट्स विभिन्न रूपों में भी प्राप्त लिए जाते हैं। सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा शर्करा, फाइबर और स्टार्च में होती हैं। कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ में स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्लूकोज प्रदान करते हैं, जो शारीरिक कार्यों और शारीरिक गतिविधि को सुचारू रूप से चलाने के लिए ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट की गुणवत्ता भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। कुछ प्रकार के कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किस प्रकार का कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए चुनते हैं क्योंकि कुछ स्रोत दूसरों की तुलना में स्वस्थ होते हैं।

उदाहरण स्वस्थ, साबुत अनाज जैसे कि गेहूं की रोटी, राई,जई, जौ और क्विनोआ अत्यधिक परिष्कृत सफेद ब्रेड या फ्रेंच फ्राइज़ की तुलना में बेहतर विकल्प होते हैं।

किन खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट होता है? (Which Foods Contain Carbohydrates)

What Is The Carbohydrates Food
What Is The Carbohydrates Food

कई तरह के खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ दूसरों खाद्य पदार्थो की तुलना में अधिक पोषक तत्व युक्त होते हैं।

दोस्तो कार्बोहाइड्रेट का शरीर द्वारा एक ही तरह से व्यवहार किया जाता है, इसलिए ऐसे कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है जिनमें अन्य पोषक तत्व भी हों।

हमे यह सुनिश्चित करना होता है कि शरीर को न केवल चीनी प्रदान हो बल्कि अन्य पोषक तत्वों के साथ कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में हमारे शरीर को मिलता रहे।

कार्बोहाइड्रेट के स्वास्थ्यप्रद स्रोत

कार्बोहाइड्रेट के स्वास्थ्यप्रद स्रोत की बात करे तो अनाज, सब्जियां, फल और बीन्स- विटामिन, खनिज, फाइबर और कई महत्वपूर्ण फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रदान करके अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

कार्बोहाइड्रेट के अस्वास्थ्यकर स्रोतों यानी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले भोजन में सफेद ब्रेड, पेस्ट्री, सोडा और अन्य अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं।

इन वस्तुओं में आसानी से पचने वाले कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं, वजन घटाने में हस्तक्षेप कर सकते हैं और मधुमेह और हृदय रोग को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं।

कार्बोहाइड्रेट्स किसमें होता है? (What is The Carbohydrates Food)

कार्बोहाइड्रेट्स सभी प्रकार के अनाजों जैसे – चावल, गेंहूँ, बाजरा, मक्का, रागी, जौ, आलू, शकरकंद, अरबी, चुकंदर, आदि में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स मिलते है। इसके अलावा फल, सब्जियों, मसालों में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

Carbohydrates Food List

गेहूँ का आटा (Wheat)

What Is The Carbohydrates Food
Carbohydrates Food

गेहूं उत्तरी भारत का मुख्य खाद पदार्थ होता है। गेहूं के आटे में लगभग 70 से 72% कार्बोहाइड्रेट  होते हैं जो हमें ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करते हैं।

गेंहू में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह फाइबर हमारे शरीर के भोजन पाचन में महत्वपर्ण होता है।

भूरे चावल (Brown Rice)

What Is The Carbohydrates Food
What Is The Carbohydrates Food

Brown Rice में कार्बोहाइड्रट भरपूर मात्रा में होते है। अगर आप रोजाना 100 ग्राम चावल का सेवन करे तो लगभग इससे 80% दैनिक कार्बोहाइड्रट की पूर्ति हो जाटी है।

ब्राउन राइस सफेद चावलों की तुलना में बेहतर होते हैं क्योंकि brown rice में कार्बोहाइड्रट के साथ मैग्नीशियम और सेलेनियम की प्रचुर मात्रा भी होती है।

राजमा (Kidney Beans)

What Is The Carbohydrates Food
What Is The Carbohydrates Food

राजमा में 61 % कार्बोहाइड्रट होता है। यह हमारे शरीर की दैनिक ऊर्जा की मांग का 40% तक पूरा करता है। राजमा शरीर से बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड़ कोलेस्ट्रोल को बढाता है।

राजमा का सेवन करने से यह शरीर में स्टार्च को शुगर मे परिवर्तित होने से रोकता है साथ ही यह मोटापे को घटाने में भी बहुत लाभकारी होता है।

आलू (Potato)

आलू में लगभग 20% कार्बोहाइड्रट के साथ साथ पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

आलू में ऐसे न्यूट्रियेंट्स, मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के “ब्लड प्रेशर” को संतुलित रखने में मदद करते हैं इसके अलावा हमारे दिल को सुरक्षित रखते हैं। 

शारीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगो को आलू का सेवन करना चाहिए क्योंकि आलू में विटामिन सी भी पाया जाता है जो शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

केला (Banana)

केले में लगभग 25% कार्बोहाइड्रट होता है। यदि आप 100 ग्राम केले का सेवन करते हैं तो आपको लगभग 102 कैलोरी प्राप्त होती है। केले का सेवन करते ही शरीर में उर्जा की पूर्ति होने लगती है।

केले में कार्बोहाइड्रट के अलावा फाइबर भी पाया जाता है जिसके कारण हमारा डाइजेशन भी स्वस्थ बना रहता है।

अंजीर

अंजीर एक उत्तम स्वास्थ्य वर्द्धक फल माना जाता है। अंजीर में लगभग 68% तक कार्बोहाइड्रेट्स है।

यदि आप प्रतिदिन 100 ग्राम अंजीर का सेवन करते है तो लगभग 280 कैलोरी की पूर्ति शरीर में हो जाती है।

इसमें विटामिन, कैल्शियम एवं आयरन भी प्रचुर मात्रा में होते है जो इसे स्वास्थ्य वर्द्धक फल बनाते है। अंजीर बैड कोलेस्ट्रोल को घटाने, श्वास रोग एवं मधुमेह जैसे रोगों के उपचार के बहुउपयोगी होते है।

 

गाजर (carrot)

गाजर में अनेक ऐंटिऔक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, और बीटा-कैरोटीन उनमें से एक है। इसके कारण हम कर्क रोग से दूर रह सकते हैं।  गाजर को कच्चा खाना ही बहुत फायदेमंद होता है |

खजूर (Dates)

खजूर खाने में तो बहुत स्वादिष्ट और मीठे होते हैं।

इसके इस गुण के अलावा इसमें और कई गुण होते है। इसमें लगभग 67% कारबोहाइड्रेट की मात्रा होती है।

प्रत्येक 100 ग्राम खजूर का सेवन करने से आपके शरीर को लगभग 280 कैलोरी ऊर्जा प्राप्त होती है।

आम (Mango)

आम को फलों का राजा कहा जाता है इनमें लगभग 16% कार्ब्स मौजूद होता है।

आम का सेवन करते ही तुरंत हमारे शरीर में ऊर्जा उत्पन्न हो जाती है। 100 ग्राम में आम में लगभग 80 कैलोरी होती है।

आमो में कार्बोहाइड्रेट के अलावा मैग्नेशियम, ताम्बा, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो आम को स्वास्थ्य वर्धक फल बनाते है।

 हरे चने (Green Grams)

हरे चनो में 59.9% कार्बोहाइड्रेट होता है। प्रत्येक 100 ग्राम हरे चनों में 355 कैलोरी प्राप्त होती है।

हरे चनो का सेवन करने से दृष्टि दोष को ठीक किया जा सकता है। हरे चनों का सेवन करना कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति के लिए एक अच्छा तरीका है।

नट्स (Nuts)

नट्स जैसे के काजू,  बदनाम अखरोट आदि में मैग्नीशियम और मैग्नीज की मात्रा भरपूर रूप में होती है।

साथ ही नट्स में कार्बोहाइड्रेट कार्बोस भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रहता है।

इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट किन किन चीजों में होता है? (What is The Carbohydrates Food)

ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थो के अलावा कार्बोहाइड्रेट और कई खाद्य पदार्थो में पाए जाते है (What is The Carbohydrates Food)। जिनकी सूची इस प्रकार है-

  • Quinoa
  • Oats (जई)
  • Apples (सेव)
  • Raisings (किशमिश)
  • Goji Berries (जामुन)
  • Wateron Elon (तरबूज)
  • Grapes (अंगूर)
  • Beats (चुकंदर)
  • Sweet potetoes (शकरकंद)
  • Corn (मक्का)
  • Orange (संतरे)
  • खीरा
  • फूलगोभी
  • नारियल
  • पपीता
  • स्टोवरी

बीजों में कार्बोहाइड्रेट की सूची

  • कद्दू के बीज
  • अलसी में बीज
  • सूरजमुखी के बीज
  • चिया के बीज
  • मसूर की दाल
  • अरहर की दाल

इन बीजों में कार्बोहाइड्रेट के अलावा केल्शियम, मैग्नीशियम, मेगनीज, विटामिन – A, B, C और E एवं फेट एसिड भी पाए जाते है।

मुझे कितने कार्बोहाइड्रेट खाना चाहिए? (How many Carbohydrates should I Eat)

What Is The Carbohydrates Food

कार्बोहाइड्रेट कोई भी खाद्य पदार्थ नहीं है जिसे लोगों को किसी भी तरह से खाना चाहिए। आपकी उम्र, लिंग, स्वास्थ्य, और आप वजन कम करने या बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं या नहीं, जैसे कारकों के आधार पर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा निर्भर करती हैं।

औसतन, लोगों को अपनी कैलोरी का 45 से 65% प्रतिदिन कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त करना चाहिए। पोषण तथ्यों के लेबल पर, कुल कार्बोहाइड्रेट का दैनिक मूल्य 275 ग्राम प्रति दिन है। यह 2,000-कैलोरी दैनिक आहार पर आधारित है।

कार्बोहाइड्रेट की कैलोरी आपके शरीर की आवश्यकताओं और स्वास्थ्य के आधार पर कम या अधिक हो सकता है।

मुझे किस प्रकार के कार्बोहाइड्रेट खाना चाहिए? (What are the different types of carbohydrates)

अपने शरीर को ऊर्जा देने के लिए आपको कुछ कार्बोहाइड्रेट खाने की जरूरत है, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए सही प्रकार के कार्बोहाइड्रेट खाना महत्वपूर्ण है। अनाज खाते समय, ज्यादातर साबुत अनाज चुनें न कि परिष्कृत अनाज।

साबुत अनाज साबुत जैसे गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस, साबुत कॉर्नमील और दलिया जैसे खाद्य पदार्थ आते हैं। साबुत अनाज बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है, जैसे विटामिन, खनिज और फाइबर आदि।

परिष्कृत अनाज ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें से कुछ अनाज हटा दिए गए हैं। यह कुछ पोषक तत्वों को भी हटा देता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। बहुत सारे फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं। खाद्य पैकेज के पीछे पोषण तथ्य लेबल आपको बताता है कि किसी उत्पाद में कितना फाइबर है।

लोग उन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करते है जिनमें बहुत मात्रा में अधिक चीनी होती है। इन खाद्य पदार्थों में कई कैलोरी हो सकती हैं लेकिन ज्यादा पोषण नहीं। बहुत अधिक चीनी खाने से आपका ब्लड शुगर बढ़ जाता है और आपका वजन बढ़ सकता है।

क्या कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार खाना सुरक्षित होता है? (Is it safe to eat a low-carb diet)

कुछ लोग वजन कम करने के लिए लो-कार्ब डाइट करने लग जाते हैं, इसका मतलब आमतौर पर हर दिन 25 ग्राम और 150 ग्राम कार्ब्स खाना है।

इस तरह का आहार सुरक्षित हो सकता है, लेकिन इसे शुरू करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करनी चाहिए। कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार के साथ एक समस्या यह है कि वे प्रत्येक दिन आपको मिलने वाले फाइबर की मात्रा को सीमित हो जाती हैं।

कैसा भोजन करे? Good carbs Vs Bad carbs

कार्बोहाइड्रेट उन खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जिन्हें आप भोजन के रूप में इस्तेमाल करते है। कुछ डॉक्टर के अनुसार, आमतौर पर खराब माने जाने वाले कार्ब्स में पेस्ट्री, सोडा, अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, सफेद चावल, सफेद ब्रेड और अन्य सफेद आटे वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। ये साधारण कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थ हैं। खराब कार्ब्स में शायद ही कोई पोषण होता है।

आमतौर पर अच्छे माने जाने वाले कार्ब्स कॉम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं, जैसे कि साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स और फलियां। इन्हें न केवल अधिक धीरे-धीरे संसाधित किया जाता है, बल्कि इनमें अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।

अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रट लेने के परिणाम

  • मधुमेह की समस्या हो सकती है।
  • कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन रक्त में मौजूद खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे रक्तचाप की समस्याएं होती है।
  • अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करने से मोटापे की समस्या सामने आने लगती है।
  • ह्रदय संबंधी रोग।
  • शरीर में दर्द।
  • शरीर के पाचन तंत्र का कमजोर होना।

What is The Carbohydrates Food – इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक जानकारी देना है। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से किसी भी बीमारी का इलाज नहीं किया जा सकता है। यदि आप किसी स्वस्थ्य संबंधित समस्या का सामना कर रहे है तो तुरंत अपने किसी पास के डाक्टर से संपर्क करे।


इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे अपने विचार जरूर बताए और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

What is The Carbohydrates Food

Add a Comment