एसएससी क्या है? What Is SSC Hindi में पूरी जानकारी

Spread the love

आपका हमारी वेबसाइट WebBalaji.com में स्वागत है। दोस्तो क्या आप ssc परीक्षा के बारे में जानकारी ढूंढ रहे है, क्या आप जानते है कि एसएससी क्या है? What Is SSC Hindi में क्या होता है? एसएससी का पूरा नाम क्या है? आज इस पोस्ट में हम इन्हीं के बारे में जानकारी दे रहे है। यदि आप भी ssc के बारे में जानकारी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

एसएससी क्या है? What Is SSC Hindi

एसएससी क्या है? What Is SSC Hindi

Staff Selection Commission जिसका संक्षित नाम SSC है। एसएससी को हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कहते है।

एसएससी भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC),कर्मचारी चयन आयोग के लिए के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है। एसएससी अधीनस्थ कार्यालयों के लिए भी भर्ती करता है।

एसएससी चयन आयोग का अध्यक्ष एक अध्यक्ष होता है और अध्यक्ष की सहायता के लिए दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक होते हैं।


एसएससी का मुख्यालय कहां है?

Ans. एसएससी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।


सच में SSC क्या होती है?

दोस्तो SSC में कर्मचारी चयन आयोग है। जो एक सरकारी संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में ग्रुप-बी और-सी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल विभिन्न परीक्षा आयोजित करता है।

एसएससी का इतिहास

भारतीय संसद में प्राक्कलन समिति ने अपनी 47वीं रिपोर्ट (1967-68) में निम्न श्रेणी के पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए सेवा चयन आयोग की स्थापना की सिफारिश की थी और बाद में, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग में, 4 नवंबर 1975 को भारत सरकार ने अधीनस्थ सेवा आयोग नामक एक आयोग का गठन किया।

26 सितंबर 1977 को अधीनस्थ सेवा आयोग का नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया। कर्मचारी चयन आयोग के कार्यों को भारत सरकार द्वारा कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय के माध्यम से और 21 मई 1999 को फिर से परिभाषित किया गया। फिर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का नया संविधान और कार्य 1 जून 1999 से लागू हुआ।

हर साल एसएससी विभिन्न सरकारी नौकरियों में अराजपत्रित अधिकारियों की भर्ती के लिए एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षाओ को आयोजित करता है।

एसएससी द्वारा कौन कौन से पद के लिए भर्ती होती है?

एसएससी द्वारा आयोजित परीक्षा SSC वर्तमान में DOPT के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में कार्य करता है और मुख्य रूप से SSC विभागों, संगठनों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करने में लगा हुआ है। पिछले वर्षों में, एसएससी ने नीचे दिए गए अनुसार विभिन्न परीक्षाएं आयोजित किया जा रहा हैं

1. SSC CGL (Combined Graduate Level).

2. SSC CHSL (Commission Combined Higher Secondary Level).

3.  SSC MTS (Multi Tasking Staff).

4.SSC JE (Junior Engineer).

5. SSC JHT (Junior Hindi Translator).

6. SSC GD (General Duty).

7. SSC CPO (Central Police Organization).

8. SSC Stenographer.

9. SSC Selection Post.

10. SSC Scientific Assistant.

एसएससी भर्ती प्रक्रिया ( SSC Selection Process )

एसएससी द्वारा उम्मीवारों की भर्ती प्रक्रिया विभिन्न परीक्षाओं के अनुसार भिन्न होती है। SSC के उम्मीदवारों के लिए सभी परीक्षाओं की सामान्य एसएससी भर्ती प्रक्रिया नीचे दी गई है जो इस प्रकार है

SSC पंजीकरण / आवेदन

सबसे पहले एसएससी के उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर अपना पंजीकरण कराना होता है।

जब आपका एक बार पंजीकृत हो जाने के बाद, उम्मीदवार अपनी संबंधित परीक्षा के लिए एसएससी आवेदन पत्र दाखिल करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अधिकांश भर्ती परीक्षाओं के लिए एसएससी आवेदन शुल्क 100 रुपये है।

SSC Admit card

SSC परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों को एसएससी आयोग की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों से अपनी संबंधित परीक्षा के लिए एसएससी प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा।

एसएससी परीक्षा दे रहे उम्मीदवार अपना पंजीकरण / Application Number, जन्म तिथि और password जैसे विवरणों का उपयोग करके अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

3. एसएससी परीक्षा

एसएससी परीक्षा के उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र पर उल्लिखित विवरण के अनुसार अपनी संबंधित एसएससी परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

आपके द्वारा यह ध्यान दिया जा सकता है कि प्रत्येक एसएससी परीक्षा विभिन्न भागों / स्तरों / पत्रों में आयोजित की जाती है।

उदाहरण- ssc cgl चार स्तरों में कर्मचारियों का चयन करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है

  • दो कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी)
  • एक वर्णनात्मक पेन-एंड-पेपर आधारित परीक्षण (पीबीटी)
  • एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा / कौशल परीक्षण / दस्तावेज़ सत्यापन दौर।

उम्मीदवारों को अपनी संबंधित एसएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक भाग / स्तरीय / पेपर के लिए उपस्थित होना होगा।

SSC Result

एसएससी का परिणाम परीक्षा के प्रत्येक भाग / टियर / पेपर आयोजित होने के बाद कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाता है।

एसएससी का परिणाम आमतौर पर एसएससी कटऑफ के साथ जारी किया जाता है। एक एसएससी पेपर पास करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के अगले स्तर / स्तर के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं।

अंतिम स्तर पर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को उपलब्ध एसएससी रिक्तियों के अनुसार प्रासंगिक पद आवंटित किए जाते हैं।

SSC के कुछ प्रमुख कार्य

एसएससी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में समूह “बी” पदों के लिए भर्ती आयोजित करना करता है। भारत के और उनके अधीनस्थ कार्यालयों और सरकार के मंत्रालयों या विभागों में सभी गैर-तकनीकी समूह “सी” पदों के लिए।

भारत के और उनके अधीनस्थ कार्यालय इसके दायरे में पदों के लिए परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित करना lower Division से uper division में पदोन्नति से संबंधित विभागीय परीक्षा आयोजित करना। उम्मीदवारों में हिंदी और अंग्रेजी कोशल योग्यता परीक्षण, परीक्षा आयोजित करने के लिए केन्द्रीय सरकार द्वारा सौंपे गए अन्य कार्यों को करता है।

एसएससी का सिलेबस

एसएससी परीक्षा के लिए सबसे आम विषय निम्नलिखित है

  • गणित
  • विज्ञान
  • प्रौद्योगिकी
  • सामाजिक
  • विज्ञान
  • हिंदी अंग्रेज़ी
  • क्षेत्रीय भाषा

हिम्मत हारने वाले को रास्ते छोटे नजर आते है, और

आखरी दम तक लढने वाले के लिए रास्ते खत्म नही होते। 

इसी लिए पूरी मेहनत करे।


दोस्तो आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए और यदि आपका इस आर्टिकल से जुड़े किसी भी विषय पर कोई सवाल है तो हम कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया में शेयर करे।


एसएससी क्या है? What Is SSC Hindi में पूरी जानकारी

Add a Comment