SSC CGl क्या है? What Is SSC CGL – Full Form, Syllabus पूरी जानकारी

Spread the love

आपका हमारी वेबसाइट WebBalaji.com में स्वागत है। दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में SSC CGL Kya hai? ( What Is SSC CGl ), ssc cgl की परीक्षा की तैयारी कैसे करे? के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं और हम आपको इस आर्टिकल के मध्य से बताएंगे कि SSC CGL का एग्जाम का सेलेब्स क्या है, ssc cgl में कौन कौन सी पोस्ट होती है? आपको इस आर्टिकल में SSC CGL के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

What Is SSC CGL – यदि आप भी ssc cgl की तैयारी कर रहे है तो जानकारी ढूंढ रहे है तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढे।

SSC CGL Full form ( CGL फुल फॉर्म इन हिंदी )

SSC की फुल फॉर्म / SSC Full Form – Staff Selection Commission ( कर्मचारी चयन आयोग ).

CGL की फुल फॉर्म /CGL फुल फॉर्म इन हिंदी –  Combined Graduate Level ( क्वांबिनेड ग्रेजुएट लेवल ).

अत: SSC CGL Full form ( CGL फुल फॉर्म इन हिंदी ) में – Staff Selection Commission Combined Graduate Level होता है..

What Is SSC CGL

SSC CGL यह ग्रेजुएट लेवल एग्जाम होता है इसका मतलब SSC CGL का एग्जाम ग्रेजुएट लेवल के उम्मीदवारों के लिए होता है। यदि कोई उम्मीदवार ग्रेजुएट नहीं है तो वह SSC CGL की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

यदि अपने अपना ग्रेजुएशन किसी भी विषय से किया हो, यदि आप ग्रेजुएट है और SSC cgl मैं सरकारी नौकरी पाना चाहता है, तो आप SSC CGL की परीक्षा देने के लिए ssc CGl की वेबसाइट ssc.nic.in में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Staff Selection Commission  Combined Graduate Level ( SSC CGL ) में जब ssc cgl की वैकेंसी निकती है तभी ग्रेजुएट लेवल के आवेदक आवेदन कर अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। SSC CGL का एग्जाम देने के बाद जब आप SSC CGL की परीक्षा क्लियर कर लेंगे तब आप केंद्रीय सरकार और उनके विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्ती में चयनित होकर ssc cgl में सरकारी नोकरी कर सकते है।

एसएससी सीजीएल क्या होता है? ( What Is SSC CGL )

Staff Selection Commission  Combined Graduate Level (कर्मचारी चयन आयोग) विभिन्न सरकारी मंत्रालय, सरकारी विभाग और सरकारी कार्यालय में Great “B” और Great “C” श्रेणी के पदों की भर्ती के लिए परीक्षाओ को आयोजित करता है।

SSC CGL की परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है जिसे टियर कहा जाता है। SSC CGL की पहली दो परीक्षा ऑनलाइन और बाद की दो परिक्षाएं ऑफलाइन होती हैं। SSC CGL परीक्षा का आवेदक और Admit card वाली की पूरी प्रक्रिया SSC CGL की आधिकारिक वेबसाइट SSC के माध्यम से ऑनलाइन होती ही है।

SSC CGL के सभी उम्मीदवारों को SSC CGL की परीक्षा द्वारा अंतिम रूप से चयनित होने से पहले, अगले चरण में जाने के लिए SSC CGL परीक्षा के प्रत्येक चरण को उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है।

SSC CGL की परीक्षा को भारत में ग्रेजुएशन लेवल। के छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक माना जाता है। SSC भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और उसके अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की हर साल SSC CGL की परीक्षाओं आयोजित करता है।

SSC CGL केंद्र सरकार के तहत प्रतिष्ठित संगठनों में पद की तलाश कर रहे छात्रों के लिए एक शानदार अवसर होता है। हर साल सरकारी विभागों में एसएससी द्वारा हजारों रिक्तियां की भर्ती कराई जाती हैं। SSC CGL एक सरकारी नौकरी और एक स्थिर करियर बनाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

एसएससी सीजीएल में कौन कौन से पद होते है? ( SSC CGL Post )

SSC CGL में कौन कौन से पद होते है? ये सवाल आपके मन में कई बार आया होगा। तो चलिए हम आपको बताते है कि ssc cgl में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

दोस्तो SSC CGL में कुल मिलाकर 30 पोस्ट / पद होते है जिनमे आपका सिलेक्शन ssc cgl परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपकी रेंक के अनुसार ग्रेट ” ब “और ग्रेट ” सी ” में आपका चयन किया जाता है।

तो चलिए जानते है ssc cgl में कौन कौन सी पोस्ट होती है?

SSC CGL post list

1. Assistant Audit Officer.

2. Inspector Examiner (CBEC).

3. Income Tax Inspector (CBDT).

4. Assistant (MEA).

5. Central Excise Inspector (CBEC).

6. Preventive Officer Inspector (CBEC).

7. Assistant Enforcement Officer (AEO).

8. Assistant (CVC).

9. Assistant (AFHQ).

10. Assistant (Ministry of Railway).

11. Assistant (Intelligence Bureau).

12. Assistant Section Officer (CSS).

13. Sub Inspectors (CBI).

14. Assistant (Other Ministries).

15. Divisional Accountant (CAG).

16. Inspector (Narcotics).

17. Assistant (Other Ministries).

18. Sub Inspectors (NIA).

19. Statistical Investigator.

20. Inspector (Dept. of Post).

21. Sub-Inspector (Central Bureau of Narcotics).

22. Auditor C&AG.

23. Auditor CGDA.

24. Auditor CGA.

25. Tax Assistant CBEC.

26. Tax Assistant CBDT.

27. Accountant/ Junior Accountant Offices under C&AG.

28. Accountant/ Junior Accountant Offices under CGA & others.

29. Senior Secretariat Assistant.

30. Compiler (Registrar General of India).

एसएससी सीजीएल परीक्षा का आवेदन शुल्क

ssc cgl परीक्षा का आवेदन शुल्क उम्मीदवार SBI चालान/ Bhim UPI / Internet Banking /credit card / Dabit Card के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से कर सकता है।

उम्मीदवार को ssc cgl परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान करना पड़ता हैं। लेकिन अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्तियों (PWD) और पूर्व सैनिकों (ESM) जैसी आरक्षित श्रेणियों से संबंधित सभी महिलाओं और उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान में छूट दी जाती है।

एसएससी सीजीएल भर्ती की चयन प्रक्रिया

SSC CGL भर्ती प्रक्रिया में निम्नलिखित स्टेप्स होते है

एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन

सबसे पहले ssc cgl परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से एसएससी सीजीएल के लिए आवेदन करना होगा।

एसएससी सीजीएल Admit Card

ssc cgl के सभी उम्मीदवार जो ssc cgl चयन परीक्षा में आवेदन करना चाहते है वे सभी ssc cgl की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in (कर्मचारी चयन आयोग) द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। एसएससी सीजीएल परीक्षा देने वाले आवेदक ssc cgl का प्रवेश पत्र ssc वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल परीक्षा के चरण

ssc cgl (Staff Selection Commission  Combined Graduate Level  कर्मचारी चयन आयोग ) कमचारियों की भर्ती के लिए परीक्षाओं को निम्नलिखित चरणों में पूरा करती है

SSC CGL टियर- I Exams

SSC CGL टियर- I एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है जिसमें 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाते हैं।

SSC CGL टियर – 1 का result

SSC CGL का परीक्षा परिणाम कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट SSC.nic.in पर घोषित किया जाता है। ssc cgl टियर- I परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का नाम और रोल नंबर परीक्षा परिणाम में होते हैं। एसएससी सीजीएल टियर- I पेपर को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को टियर- II परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाता है।

ssc cgl टियर- II एडमिट कार्ड

ssc cgl की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी योग्य उम्मीदवार आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों से टियर- II के लिए अपना एसएससी सीजीएल एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा से लगभग एक सप्ताह पहले जारी किया जाता है।

ssc cgl टियर- II Exams

एसएससी सीजीएल टियर- II की परीक्षा में आवेदक फिर से एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा को देता है यह ssc cgl कर्मचारी के चयन का दूसरा चरण होता है जिसे चार पेपरों द्वारा कराया जाता है। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के 100 MCQ होते हैं।

SSC CGL tier-II result

SSC CGL Tier-II का परीक्षा परिणाम ssc cgl आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट के रूप में घोषित किया जाता है। टियर- II परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टियर- III की परीक्षा देने के लिए बुलाया जाता है।

SSC CGL टियर- III प्रवेश पत्र

SSC CGL के सभी योग्य उम्मीदवारों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्रीय SSC CGL वेबसाइटों से अपना सीजीएल प्रवेश पत्र फिर से डाउनलोड करना पड़ता है।

SSC CGL टियर- III परीक्षा

SSC CGL टियर- III एक पेन-एंड-पेपर आधारित परीक्षा है इसका मतलब SSC CGL टियर- III की लिखित परीक्षा कराई जाती है, जो प्रकृति में वर्णनात्मक है।

SSC CGL टियर- III Result

ssc cgl टियर- I और -II परिणाम के समान ही, उम्मीदवार को ssc cgl की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर टियर- III का परिणाम देख सकते हैं। ssc cgl टियर- III परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चरण ssc cgl टियर- IV के लिए उपस्थित होना पड़ता है।।

SSC CGL tier-IV प्रवेश पत्र

अन्य स्तरों के लिए प्रवेश पत्र की तरह, SSC CGL tier-IV प्रवेश पत्र भी कर्मचारी चयन आयोग की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होते है।

SSC CGL टियर- IV Exams

SSC CGL टियर- IV परीक्षा में SSC cgl के आवेदकों को आवेदन किए गए पोस्ट के अनुसार या तो कंप्यूटर कुशलता परीक्षा, कौशल परीक्षण या दस्तावेज़ सत्यापन आयोजित करते है।

SSC CGL टियर- IV केवल एक क्वालिफाइंग पेपर है। इसका मतलब है कि टियर- IV में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों की गणना अंतिम परिणाम की घोषणा के समय नहीं की जाती है।

अंतिम ssc cgl परीक्षा परिणाम

अंतिम एसएससी सीजीएल परिणाम की घोषणा टियर- I, टियर- II और टियर- III परीक्षाओं में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर की जाती है। इसके बाद सभी योग्य उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय, विभाग और संगठनों में ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पद के लिए आवंटित किए जाते हैं।

एसएससी सीजीएल आवेदन पत्र कैसे भरें? How to fill SSC CGl application form?

SSC CGl परीक्षा के लिए उम्मीदवार ssc की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर दो भागों में भर सकते हैं – पंजीकरण और आवेदन।

ssc cgl का आवेदन पत्र भरने के चरण इस प्रकार है

  • सबसे पहले आवेदक एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in को अपने कॉप्यूटर या मोबाइल में सर्च करे और ssc के होम पेज पर जाए।
  • अब आप New User पर क्लिक करें। और अपने email id से रजिस्टर करें।
  • एसएससी सीजीएल पंजीकरण का फॉर्म भरें।
  • Application I’d Number (पंजीकरण के समय उत्पन्न) और पासवर्ड (पंजीकरण के समय निर्धारित) का उपयोग करके पंजीकृत account में प्रवेश करें।
  • एसएससी सीजीएल आवेदन पत्र में पूछे गए सभी जानकारी को सही से भरें।
  • यदि ssc cgl की वेबसाइट में लागू हो तो अपनी photo, signature और अन्य महत्वपूर्ण Documents की स्कैन की गई छवियों को Upload करें।
  • एसएससी ऑनलाइन फॉर्म की सावधानीपूर्वक जांच करें और आवेदन शुल्क को ऑनलाइन माध्यम से payment करे।
  • अब आप बार पूरा process को एक बार दोबारा जांच ले और अंतिम Summit Button को क्लिक करें।

एसएससी सीजीएल पात्रता परीक्षा की शर्तें

एसएससी सीजीएल परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें है जिन्हें एक उम्मीदवार को पूरा करना जरूरी होता है जो निम्नानुसार है

  • नागरिकता – SSC CGl परीक्षा के उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • स्नातक – उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्ववि्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए।
  • आयु सीमा – SSC CGl Examination में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

SSC CGl Syllabus – सीजीएल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न

SSC CGl Syllabus एसएससी द्वारा अपनी आधिकारिक अधिसूचना में जारी किया जाता है। इससे परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को तैयारी के लिए आवश्यक अधिसूचना के अनुसार SSC CGl Syllabus का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

SSC CGL एक प्रतिष्ठित परीक्षा है जो दैनिक जीवन के सभी विषयों को कवर करती है। इस प्रकार, SSC CGl टियर I के लिए सेलेब्स में निम्नलिखित खंड शामिल किए गए हैं

  • General Intelligence & Reasoning.
  • General Awareness.
  • Numerical Aptitute.
  • English language.

General Intelligence & Reasoning

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होते है। इसमें समानताएं, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृश्यता पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं। स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, शब्दावली तर्क आदि सभी समिल किए गए है।

General Awareness

इसमे प्रश्नों का उद्देश्य सामान्य उम्मीदवारों का परीक्षण करना होता है। साथ ही अपने आस-पास के वातावरण और समाज में इसके अनुप्रयोग के बारे में जागरूकता।

वर्तमान घटनाओं ( करेंट अफेयर्स ) के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए और हर दिन के अवलोकन के ऐसे मामले और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है।

भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान सभी शामिल होते है।

Numerical Aptitute

इसमें परीक्षण का दायरा पूर्ण संख्याओं की गणना करना होता है, इसके अलावा दशमलव और भिन्न और संख्याओं के बीच संबंध। यह संख्याओं के बीच क्रम की भावना का परीक्षण करेगा, एक नाम से दूसरे नाम में अनुवाद करने की क्षमता, अर्थ या परिमाण का क्रम, अनुमान या भविष्यवाणी गणना का परिणाम, वास्तविक जीवन की समस्याओं के समाधान के लिए उपयुक्त संचालन का चयन और उत्तर खोजने के लिए वैकल्पिक गणना प्रक्रियाओं का ज्ञान।

ssc cgl के सेलेब्स के अनुसार ये भी होते है इसमें अंकगणितीय अवधारणाओं और संख्याओं के बीच संबंध पर आधारित है न कि जटिल अंकगणित पर गणना (प्रश्नों का मानक 10+2 स्तर का होता है)।

English language और समझ

ssc cgl के उम्मीदवारों में सही तरीके से अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण से जुड़े सवाल शामिल होते है।

SSC CGl टीयर 1 के सेलेब्स का pdf download करने के लिए यहां क्लिक करे ।

SSC CGL Tier-2 (Mains Exam)

  • क्वांटिटेटिव एप्टीटुड
  • अंग्रेजी भाषा और समझ
  • सांख्यिकी
  • सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)

ssc cgl टीयर 2 का पूरा सेलेब्स का pdf download करने के लिए यहां क्लिक करे।

SSC CGL Tier-3

  • डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (हिंदी/अंग्रेजी

ssc cgl टीयर 3 का सेलेब्स का pdf download करने के लिए यहां क्लिक करे।

SSC CGL Tier-4

  • Data Entry Speed Test (DEST)
  • Computer Proficiency Test (CPT)

ssc cgl टीयर 4 के सेलेब्स को pdf download करने के लिए यहां क्लिक करे

What is SSC CGl Salery ( एसएससी सीजीएल की सैलरी क्या होती है )

SSC CGL में कर्मचारियों की वेतन संरचना, जोड़े गए भत्ते और सकल वेतन के साथ कुल वेतन भी शामिल होता है। कर्मचारियों को HRA, यात्रा भत्ता, DA इत्यादि जैसे कई लाभ भी प्रदान किए जाते हैं।

SSC CGL के माध्यम से 7 वें वेतन आयोग के अनुसार बाद में नियुक्त होने के बाद मिलने वाले एसएससी सीजीएल के प्रत्येक पद के लिए कुल एसएससी सीजीएल वेतन उसके वेतन स्तर के अनुसार 25,500 रुपये से 1,51,100 रुपये तक भिन्न भिन्न होता है।


हर सफल लोगों में एक बात समान होती है, वो हर हाल में बस अपनी मंजिल पाना चाहते हैं।

हिम्मत हारने वाले को रास्ते छोटे नजर आते है, और आखरी दम तक लढने वाले के लिए रास्ते खत्म नही होते।


हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है। यदि आपका इस आर्टिकल से जुड़े किसी भी विषय पर कोई सवाल है तो हमें कमेंट करे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करे।


SSC CGl क्या है? What Is SSC CGL – Full Form, Syllabus, Post पूरी जानकारी

Add a Comment