What Is FAT ? FAT क्या है - इसके प्रकार हिंदी में - WebBalaji

Latest Post

What Is POP in Hindi : POP क्या है? मानव शरीर के बारे में 100+ रोचक तथ्य | Facts About Human Body
Spread the love

क्या आप जानते है What is FAT ? यदि नहीं और आप भी FAT In Computer से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है जैसे – what is fat mean, what is fat in computer, FAT in Computer in Hindi, फाइल अलोकेशन टेबल (fat) क्या है ?, फंडामेंटल ऑफ कंप्यूटर एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी नोट्स इन हिंदी, File Allocation Table in Hindi, फाइल एलोकेशन टेबल 18 क्या है, फाइल और डायरेक्टर की अवधारणा ? आदि तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

What Is FAT ? (FAT क्या है हिन्दी)

FAT का पूरा नाम File Allocation Table है।

प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के अंदर फाइलों को व्यस्वस्थित रू से रखने के लिए File System का प्रयोग किया जाता है जिसे Clusters कहते है। विभिन्न प्रकार के Opreating System अलग अलग प्रकार के Flie System का Use करते है।

What Is For ? FAT क्या है

FAT, NTFS, HFS आदि कई file System के उदाहरण है।

DOS, FAT File System का प्रयोग करता है। FAT को File Allocation Table कहते है। DOS Opreating System Computer में FAT file System के अनुरूप File को व्यवस्थित करता है और इन्हें उपयोग करने हेतु उन फाइलों को निकालने का भी कार्य करता है।

FAT File System Hard disk को बाइट्स के रूप में विभाजित कर देता है। इसके बाद इन विभाजित भागो में बिट दर बिट (Bitwise) data को Store करता है। प्रत्येक भाग एक ही अनुप्रयोग या File से आंकड़ों का भंडारण करता है।

जब कोई प्रोग्राम किसी file को निकालना चाहता है, तो FAT सभी भागों से वांछित फाइलों को खोजता है। यदि किसी File में उतने आंकड़े नहीं है जिससे Bytes का भाग पूरी तरह से भर सके तो उस भाग को शेष स्थान को बाद में काम में लाया जा सकता है।

Read More Articles

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>ऑप्टिक फाइबर केबल क्या होती है?

>>Presentation Software क्या होते है? इसके कार्य और प्रकार?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

what is fat mean

FAT file सिस्टम के कई सारे संस्करण है जिन्हे अपनी आवश्यकता नुसार प्रयोग किया जा सकता है

जैसे Windows 98 से पहले FAT का 16 Bit Flie System संस्करण का प्रयोग किया जाता था, इसे FAT16 कहते है परन्तु FAT16 में दो मुख्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पहली समस्या तो यह थी कि यह 2GB से बड़ी Hard Disk को बांट देती है, जिससे बड़ी फाइलों के लिए स्थान को खोज पाना कठिन हो जाता था। इससे User को कई Disks को संभालना पड़ता था।

दूसरी मुख्य समस्या यह थी कि यह सबसे बड़े बड़े भागो में डिस्क को विभाजित करता था जिसने उन भागो को पूरा भरे जाने की संभावना कम होती थी, इस कारण हार्डडिस्क का अधिकांश महत्वपूर्ण भाग बेकार हो जाता था जिसे प्रयोग में नहीं लाया जाता था।

इसके पश्चात FAT फाइल सिस्टम का नया संस्करण की संरचना हुई। FAT32 के अन्तर्गत इन दोनों समस्याओं का समाधान किया गया है। FAT 32 File सिस्टम 2GB से बड़ी हार्डडिस्क को अविभाजित रूप से अकेले ड्राइव अक्षर के साथ Format कर सकती है।

इसके साथ ही यह छोटे छोटे आकार के भाग का निर्माण करती है। 2GB की हार्डडिस्क में FAT 16 में 32K के बाग बनते है, जबकि FAT32 में केवल 4K के भागो का निर्माण होता है।

इसका मतलब यह है कि उसी हार्डडिस्क में FAT 16 की जगह FAT32 file System का प्रयोग करते है, तो पहले से ज्यादा Data को Store कर सकते है।

Computer FAT के प्रकार (Types Of Computer FAT)

जब कोई हार्डडिस्क या फ्लॉपी डिस्क FAT फाइल सिस्टम के साथ फॉर्मेट की जाती है तो उस डिस्क पर चार क्षेत्र बन जाते है –

Boot Sector

बूट सेक्टर में एक प्रोग्राम होता है जो कंप्यूटर के प्रारंभ होते ही क्रियान्वित होते है। Boot सेक्टर यह सुनिश्चित करता है कि Opreating System को सफलता पूर्वक चलाने के लिए डिस्क पर सभी आवश्यक कंपोनेंट उपलब्ध है या नहीं।

फाइल एलोकेशन टेबल

Flie एलोकेशन टेबल एक लॉग होता है जो प्रत्येक फाइल के लोकेशन तथा प्रत्येक सेक्टर के स्टेटस को रिकॉर्ड करता है।

रूट फोल्डर

यह मूल डायरेक्ट्री का क्षेत्र होता है। प्रत्येक डिस्क पूर्व निर्मित फाइल डायरेक्ट्री होती है। प्रत्येक डिस्क की मूल डायरेक्ट्री उन फाइलों को रिकार्ड करती है जो डिस्क पर संग्रहित होते है।

यह Backslesh ( \ ) चिन्ह के द्वारा व्यक्त की जाती है, जैसे C:\>

डाटा एरिया

Data एरिया वह भाग है जो डॉस डिस्क की मूल सूचना का ब्यौरा रखने के लिए प्रयोग में आता है तथा यह वह भाग है जहा Data संग्रहित होता है।


Read More Articles

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>Communication Process क्या होता है?

>>इंटरनेट से होने वाले फायदे?

>>इंटरनेट क्या है? इंटरनेट के प्रकार?

>>www क्या है?

>>Computer Field में Internet की भूमिका क्या है?

>>Search Engine क्या होते है? सर्च इंजन के प्रकार और फायदे?


हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी यह पोस्ट What Is For ? FAT क्या है – इसके प्रकार हिंदी में, आपको बहुत पसंद आई है। हमारी पोस्ट का उद्देश्य अपने रीडर्स को एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी उपलब्ध कराना होता है, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत न पड़े।

हमारी इस पोस्ट What Is For in hindi, में दि गई जानकारी आपको कैसी लगी, हमें Comment Box में कमेंट करके जरूर बताए और यदि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ भी सीखने को मिला है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि से Share करे।

Leave a Reply