कार्बोहाइड्रेट की परिभाषा, स्त्रोत, प्रकार, कार्य, महत्व? What Is Carbohydrates? 2021

Spread the love

कार्बोहाइड्रेट क्या हैं? (What Is Carbohydrates)

What Is Carbohydrates – कार्बोहाइड्रेट शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत होते हैं। कार्बोहाइड्रेट में रासायनिक स्तर पर कार्बन (C), हाइड्रोजन (H) और ऑक्सीजन (O) का बना होता हैं।

कार्बोहाइड्रेट जिसे कार्ब्स भी कहा जाता है, एक प्रकार का मैक्रोन्यूट्रिएंट होता है जो कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया जाता है।

शर्करा, स्टार्च और फाइबर कार्बोहाइड्रेट के रूप हैं। अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में वसा और प्रोटीन शामिल होते हैं। आपके शरीर के स्वस्थ रहने के लिए आपके शरीर को इन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है।

कार्बोहाइड्रेट में फाइबर, स्टार्च और शर्करा सभी आवश्यक खाद्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा देने के लिए ग्लूकोज में बदल जाते हैं।

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज उत्पादों में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स में साधारण कार्ब्स (शर्करा) की तुलना में ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना कम होती है। कीटो जैसे कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार में वसा अधिक हो सकती है।

कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से पौधों के खाद्य पदार्थों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वे डेयरी उत्पादों में लैक्टोज नामक दूध शर्करा के रूप में भी होते हैं।

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थों में ब्रेड, पास्ता, बीन्स, आलू, चावल और अनाज शामिल हैं। ऊर्जा प्रदान करने सहित जीवित जीवों में कार्बोहाइड्रेट कई भूमिका निभाते हैं। कार्बोहाइड्रेट के उपोत्पाद प्रतिरक्षा प्रणाली, रोग के विकास, रक्त के थक्के जमने और प्रजनन में शामिल होते हैं।

कार्बोहाइड्रेट खाना हमारे लिए इतना जरूरी क्यो है?


कार्बोहाइड्रेट शरीर की ऊर्जा का मुख्य स्रोत होते हैं। कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र से जुड़ी हुई कई बीमारियों की जड़ माने जाने वाले मोटापे को नियंत्रित करता है।

कार्बोहाइड्रेट हानिकारक कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करता है, जिससे रक्तचाप और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा दूर होता है। यह रक्त में मौजूद शुगर को भी नियंत्रित करता है।

Carbohydrate Formula (कार्बोहाइड्रेट का फार्मूला)

रासायनिक रुप से कार्बोहाइड्रेट्स में पालिहाइड्राक्सी एल्डिहाइट या पालिहाइड्राक्सी कीटोन्स होते हैं जो स्वयं के जलीय अपघटन के परिणामस्वरूप पालिहाइड्राक्सी एल्डिहाइड या पालिहाइड्राक्सी कीटोन्स देते हैं। 

कार्बोहाइड्रेट्स में कार्बनिक पदार्थ होते हैं कार्बोहाइड्रेट कार्बन (C), हाइड्रोजन (H) और ऑक्सीजन (O2) से बने कार्बनिक यौगिक होते हैं।

कार्बोहाइड्रेट का फार्मूला Cm(H2O)n होता है।

उदाहरण – Glucose, Fructose, Glactose, Mannose – C6H12O6 या C6(H2O)2

Sucros, Maltose, Lactose -C12H22O11 या C12(H2O)11

What Is Carbohydrates
What Is Carbohydrates (Formula)

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत – कार्बोहाइड्रेट्स किसमें होता है?

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत में मुख्य रूप से केला, आलू, मरूद, ओट्स, गन्ना, चुकंदर, खजूर, छुआरा, मुनक्का, अंजीर, शक्कर, शहद, मीठी सब्जिया, सभी मीठी खाद्य से प्राप्त होने वाले कार्बोहाइड्रेट्स अत्यधिक शक्तिशाली और स्वास्थ्य के लिय लाभदायक होते है , चावल, मक्का, गेहूं, इत्यादि शामिल होते हैं।

कार्बोहाइड्रेट को तीन भागों में बांटा गया है- शर्करा (सुगर), स्टार्च और सेलूलोज। इनके बारे में हम नीचे दितेल्स से जानेंगे।

कार्बोहाइड्रेट के प्रकार (Types of Carbohydrate in Hindi)

कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं

● शुगर – जब हमारा पाचन तंत्र कार्बोहाइड्रेट को तोड़ता है, तो प्रतिक्रिया स्वरूप यह ग्लूकोज के रूप में परिविर्तत हो जाता है। शरीर इसका इस्तेमाल ऊर्जा के रूप में करता है।
● स्टार्च – यह भी कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है। मुख्य रूप से स्टार्च सब्जियों और फलों जैसे आलू, जामुन, हरी सब्जिया,ओट्स आदि में भरपूर मात्रा में होते है।
● फाइबर – यह शरीर के वजन को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है।

कार्बोहाइड्रेट के महत्व

  • शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना बहुत मदद करता है।
  • यह शरीर में ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र से जुड़ी हुई कई बीमारियों की जड़ माने जाने वाले मोटापे को नियंत्रित करता है।
  • कार्बोहाइड्रेट हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम या नियंत्रित करता है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा दूर होता है।
  • इसके अलावा, यह आपके रक्त में मौजूद शुगर को भी नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है।
  • शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करता है।
  • कार्बोहाइड्रेट जीवो में ग्लूकोज और ग्लायकोजन के रूप में ऊर्जा का भंडार करता है।

कार्बोहाइड्रेट का कार्य

कार्बोहाइड्रेट केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के लिए ईंधन और काम करने वाली मांसपेशियों के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं।

आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, कार्बोहाइड्रट्स प्रोटीन को ऊर्जा स्रोत के रूप में इस्तेमाल होने से रोकते हैं और वसा चयापचय को सक्षम करते हैं।

इसके अलावा, “मस्तिष्क समारोह के लिए कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण हैं,”। कार्बोहाइड्रेट जीवो की “मनोदशा, स्मृति, आदि एक साथ ही त्वरित ऊर्जा स्रोत” पर प्रभाव डालते हैं।

कार्बोहाइड्रेट का आरडीए मस्तिष्क को कार्य करने के लिए आवश्यक कार्ब्स की मात्रा पर आधारित होता है।

उच्च-कार्बोहाइड्रेट नाश्ता खाने वाले लोग उच्च-प्रोटीन नाश्ता खाने वालों की तुलना में “अल्टीमेटम गेम” खेलते समय साझा करने के लिए कम इच्छुक थे।

कुछ वैज्ञानिको का अनुमान हैं कि यह बेसलाइन डोपामाइन के स्तर के कारण हो सकता है, जो कार्बोहाइड्रेट खाने के बाद अधिक होता है।

Read more Articals

कार्बोहाइड्रेट किन किन भोज्य पदार्थों में पाया जाता है?

ओट्स क्या होते है? आर्ट्स खाने के फायदे?

संतुलित आहार क्या होता है? संतुलित आहार का कैसे सेवन करे?

एसडीएम कैसे बने?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

What Is Carbohydrates – दोस्तो आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हम कमेंट बॉक्स में जरूर बताए और यदि आपका इस आर्टिकल में दि गई जानकारी के बारे में किसी भी तरह का कोई सवाल वाई सुझाव है तो हमसे आप पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

What Is Carbohydrates

Add a Comment