What is CA – Course Details, Duration, CA Exam & Job Details – 2021

Spread the love

What is CACA ka full form Chartered Accountant है। यह आज उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन करियर विकल्पों में से एक है। क्या आप जानते है CA Kya Hai और CA Kaise Bane, CA Full Form In Hindi क्या है? सीए बनने के लिए उम्मीदवारों आपको कॉमर्स विषय से पढ़ाई करना आवश्यक है। कॅामर्स वाले ज्यादातर छात्र सीए बनना चाहते हैं।

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाले करियर पेशेवरों में से एक माना जाता है।

यदि आप कराधान और लेखा जैसे विषयों में रुचि रखते हैं तो चार्टर्ड अकाउंटेंसी एक अच्छा करियर विकल्प है। चार्टर्ड अकाउंट (सीए) बनने का करियर चुनौतीपूर्ण है, लेकिन साथ ही साथ बहुत ही आशाजनक भी है।

संपूर्ण चार्टर्ड एकाउंटेंसी पाठ्यक्रम की अवधि लगभग 5 वर्ष की होती है। इसलिए, यदि आप चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में अपना करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो आपको अपनी शिक्षा के लिए इतना समय समर्पित करने के लिए तैयार रहना होगा।

भारत में निजी और सार्वजनिक संगठनों में चार्टर्ड एकाउंटेंसी पेशेवरों की अच्छी मांग है। किसी संगठन के खाते के विवरण से निपटने के लिए एक योग्य सीए को काम पर रखा जाता है। वे विवादों को सुलझाने और दिवालियापन को रोकने में भी मदद करते हैं।

यदि आप इस करियर को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं तो कक्षा 10 के बाद शुरू करना एक बेहतर विचार है। इच्छुक उम्मीदवार इस लेख में चार्टर्ड अकाउंटेंट के वेतन और सीए की नौकरियों के साथ चार्टर्ड अकाउंटेंसी पाठ्यक्रम का विवरण पा सकते हैं। तो चलिए जानते है What is CA,Course Details, Duration, CA Exam & Job Details और सीए की पूरी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

चार्टर्ड अकाउंटेंसी क्या है? What is CA (Chartered Accountancy)

चार्टर्ड एकाउंटेंट एक ऐसा पद है जो लेखांकन के एक पेशेवर को दिया जाता है, जिसने एक वैधानिक निकाय से प्रमाणन प्राप्त किया है जिसमें कहा गया है कि उसके पास व्यवसाय के लेखांकन और कराधान से संबंधित मामलों की देखभाल करने के लिए आवश्यक योग्यताएं हैं।

What is CA

इन मामलों में फाइल टैक्स रिटर्न, निवेश के रिकॉर्ड को बनाए रखना, वित्तीय विवरणों और व्यावसायिक प्रथाओं का ऑडिट करना, वित्तीय दस्तावेजों और रिपोर्टों की तैयारी और समीक्षा करना शामिल है।

एक चार्टर्ड एकाउंटेंट ग्राहकों को सलाहकार सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है जिसमें कंपनियां और व्यक्ति शामिल हैं।

एक प्रमाणित चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के लिए, एक उम्मीदवार को प्रशिक्षण के तीन स्तरों को पूरा करना आवश्यक है जो भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) द्वारा डिजाइन किए गए हैं। तीनों स्तरों को उत्तीर्ण करने के बाद ही उम्मीदवार को सीए का पद दिया जाता है।

ICAI एक वैधानिक निकाय है जो भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी के पेशे को विनियमित और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। चार्टर्ड अकाउंटेंसी का कोर्स लगभग पांच साल में पूरा होता है।

सीए का क्या मतलब होता है? (CA Meaning in Hindi)

चार्टर्ड एकाउंटेंट एक लेखा पेशेवर को दिया गया एक पद है, जिसने एक वैधानिक निकाय से प्रमाणीकरण प्राप्त किया है कि वह एक व्यवसाय के लेखांकन और कराधान से संबंधित मामलों की देखभाल करने के लिए योग्य है,

जैसे – फाइल टैक्स रिटर्न, ऑडिट वित्तीय विवरण और व्यावसायिक प्रथाओं, निवेश का रिकॉर्ड बनाए रखना, वित्तीय रिपोर्ट और दस्तावेजों को तैयार करना और उनकी समीक्षा करना।

एक चार्टर्ड एकाउंटेंट ग्राहकों को सलाहकार सेवाएं प्रदान करने के लिए भी योग्य है जिसमें कंपनियां और व्यक्ति शामिल हैं

Chartered Accountancy Course Details and CA Exams (चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स Details और सीए की परीक्षा)

चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षा या सीए परीक्षाए, जो एक छात्र को सीए की उपाधि प्राप्त करने के लिए देनी होती है, नीचे दी गई है।

जब उम्मीदवार इन सभी परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर लेता है, तब उसे चार्टर्ड एकाउंटेंट माना जाता है और उसी के रूप में प्रमाणित किया जाता है।

सीए की निम्नलिखित प्रकार की परीक्षाएं होती हैं

  • CPT (Common Proficiency Test)
  • IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  • FC (Final course)

Chartered Accountancy (CA) Eligibility Criteria (चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) की पात्रता मानदंड)

Chartered Accountancy के पाठ्यक्रम के साथ आगे बढ़ने के लिए, उम्मीदवार को CA के Eligibility Criteria से गुजरना पड़ता है जिसमें यह जांचा जाता है कि क्या उम्मीदवारो के पास आईसीएआई द्वारा पूछी गई सभी आवश्यकताएं हैं।

Chartered Accountancy (CA) Eligibility Criteria आईसीएआई द्वारा तय किए जाते हैं और यह निर्धारित करने में सहायक होते हैं कि क्या उम्मीदवार के पास वह योग्यता है जो भविष्य में पेशे में उसकी सहायता करेगी।

चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पात्रता नीचे दी गई है। चार्टर्ड एकाउंटेंट के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना नामांकन करने से पहले सीए पात्रता से गुजरना पड़ता है। Chartered Accountancy (CA) Eligibility Criteria इस प्रकार है

  • उम्मीदवार कक्षा 10 के बाद चार्टर्ड एकाउंटेंट सीपीटी पंजीकरण के लिए पात्र हैं, लेकिन वे कक्षा 12 पास करने के बाद ही इसके लिए उपस्थित हो सकते है।
  • सीपीटी के लिए कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र आवेदन कर सकते हैं।
  • सीपीटी के लिए पात्र होने के लिए कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों को कक्षा 12 की परीक्षा में 50% कुल अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • अन्य सभी धाराओं के छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में गणित को छोड़कर कुल 55% और गणित सहित 60% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • सीपीटी परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने पर, उम्मीदवार भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट (आईसीएआई) के सदस्य बन जाते हैं।

CA Syllabus

CA Candidates के लिए हम आईसीएआई के पाठ्यक्रम को नीचे pdf formet में उपलब्ध करा रहे है। आप नीचे दिए गए लिंक में जाकर CA के पूरे सेलेब्स को download कर सकते है।

सीए कैसे बनें? How to Become a CA?

Chartered Accountants बनने के लिए CA के उम्मदवारों को कई चरणों का पालन करना पड़ता है। यदि आप भी सीए बनना चाहते हैं, तो यहां आपको विस्तार से Chartered Accountants के बारे में Stap by Stap बताने जा रहे है ये सभी stap बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आप उन्हें ध्यान से पढ़े।

Requirements for Accounting Technician Course (ATC)

  • Chartered Accountants सीपीटी को क्लियर करने के बाद, उम्मीदवारों को एटीसी के लिए नामांकन करना होता है।
  • 10+2 को क्लियर करने के बाद भी ऐसा ही किया जा सकता है जिन उम्मीदवारों ने पहले ही प्रवेश परीक्षा या व्यावसायिक शिक्षा (परीक्षा- I) या फाउंडेशन परीक्षा पास कर ली है, वे एटीसी के लिए पंजीकरण करने के पात्र होंगे।
  • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने पहले इंटरमीडिएट / इंटरमीडिएट (पेशेवर योग्यता) कार्यक्रम / व्यावसायिक शिक्षा (पाठ्यक्रम- II) के लिए पंजीकरण कराया था, वे सभी एटीसी के लिए नामांकन कर सकते हैं।

Apply for IPCC:

  • आईपीसीसी कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12 के बाद सीपीटी में 200 में से कम से कम 100 अंक प्राप्त करने चाहिए। 
  • जिस महीने परीक्षाए आयोजित की जाएगी, उसके पहले दिन से नौ महीने पहले आईपीसीसी के लिए पंजीकरण होना चाहिए।
  • आईपीसीसी के पाठ्यक्रम में 7 विषय शामिल किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक 100 अंकों का है। आईपीसीसी की परीक्षा को पास करने के लिए, आपको प्रत्येक विषय में कम से कम 40 अंक और कुल 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। 
  • किसी भी विषय में 60 अंक और उससे अधिक अंक प्राप्त करने से आपको उस विशेष विषय के लिए फिर से उपस्थित होने से छूट मिलेगी यदि आप पाठ्यक्रम में असफल हो जाते हैं और फिर से परीक्षा देने की योजना बनाते हैं।

Articleship in CA:

  • आईपीसीसी की परीक्षा क्लियर करने के बाद आपको सर्टिफाइड सीए के तहत 3 साल की इंटर्नशिप करनी होगी।
  • Articleship यह जानने का एक अवसर है कि एक अनुभवी चार्टर्ड एकाउंटेंट के तहत अकाउंटेंसी को कैसे संभाला जाता है।

Final Course

  • अपने 3 साल के आर्टिकल-शिप के आखिरी छह महीनों के दौरान, आप फाइनल कोर्स की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  • एक बार जब आप अंतिम पाठ्यक्रम को मंजूरी दे देते हैं, तो आपको चार्टर्ड एकाउंटेंट के पद से सम्मानित किया जाएगा।

Books & Study Material

  • The Honest Accountant by Peter Milwain
  • Fundamentals of Accounting for CA – CPT by P.C. Tulsian and Bharat Tulsian
  • Auditing & Assurance by Surbhi Bansal
  • Law Ethics and Communication by CA Munish Bhandari
  • Cost Accounting and Financial Management by C.A.K Hariharan
  • Advanced Auditing and Professional Ethics by CA Surbhi Bansal

List Of Institutes Of Chartered Accountants (चार्टेड अकाउंटेंट के Institutes की सूची)

यदि आप Chartered Accountants बनना चाहते है तो क्या आपको जानते है कि दुनिया Chartered Accountants के course करने के लिए कौन कौन से Institutes है?

यदि आपको इस सवाल का जवाब पता नहीं है तो चलिए हम आपको दुनिया के bast CA course Institutes में से कुछ की list format के बारे में बताते है।

नोट: इस list में दिए गए Institutes के अलावा भी बहुत से ऐसे Institutes हैं जो CA courses कराते है।

तो चलिए जानते है कि विश्व में Chartered Accountants के course करने के लिए bast Institutes के Name क्या है?

  • Asssociation Of Chartered Certified Accountants.
  • Canadian Institute of Chartered Accountants.
  • Bahamas Institutes of Chartered Accountants.
  • Canadian Institute of Chartered Accountants.
  • Institute of Chartered Accountants of Belize.
  • Chartered Accountants Ireland.
  • Institute of Chartered Accountants of Barbados.
  • Institute of Chartered Accountants of Ghana.
  • Institute of Chartered Accountants of Sri Lanka.
  • Institute of Chartered Accountants of Trinidad and Tobago.
  • Institute of Indonesia Chartered Accountants.
  • South Africa institute of Chartered Accountants.

सीए की वेतन और सीए नौकरी की संभावनाएं (CA Salary and CA Job Prospects)

auditing firms, banks, finance companies, stockbroking firms, legal firms आदि में सीए की बहुत मांग है। आर्टिकलशिप के दौरान वेतन विकल्प उज्ज्वल नहीं हैं, लेकिन उम्मीदवार कोर्स पूरा करने के बाद अच्छे वेतन की उम्मीद कर सकते हैं।

एक सीए का औसत शुरुआती वेतन रुपये से भिन्न होता है। अंतिम पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद प्रति वर्ष 4 से 6 लाख। एक सीए का वेतन उस शहर और कंपनी पर निर्भर करता है जिसमें वह कार्यरत है।

सीए की परीक्षा कठिन होती है और कोर्स काफी लंबा होता है, इसलिए प्रोग्राम के साथ ग्रेजुएशन करने की सलाह दी जाती है। 12वीं के बाद आप सीए कोर्स के साथ बीकॉम प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप सीए क्षेत्र से ऑप्ट-आउट करना चाहते हैं तो बीकॉम करने से आपको एक वैकल्पिक विकल्प मिलेगा। एक और फायदा यह है कि आप अपनी बीकॉम डिग्री के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CBI का फुल फॉर्म क्या होता है?लिंक क्लिक करे
CID officer कैसे बने?लिंक क्लिक करे
यूपीएससी क्या होती है?लिंक क्लिक करे
ATP का पूरा नाम क्या है?लिंक क्लिक करे
LPG क्या होता है?लिंक क्लिक करे
SDM कैसे बने?लिंक क्लिक करे
blogging से पैसे कैसे कमाए?लिंक क्लिक करे

दोस्तो आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हम अपने विचार जरूर कमेंट करे। यदि आपका इस आर्टिकल के किसी भी टॉपिक्स पर कोई सवाल कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स या E-mail के माध्यम से सांझा कर सकते है।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल What is CA? सीए कैसे बने?- Course Details, Duration, CA Exam & Job Details. पसंद आया है तो आप इस आर्टिकल को अपने Social Media Platform जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, Instagram ज्यादा से ज्यादा में शेयर करे।

Add a Comment