Valentine Week 2021 in Hindi/Valentine’s day कैसे मनाए

Spread the love

नमस्कार दोस्तों। आपका बहुत बहुत है हमारी इस Post में।
आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है किं
1) Valentine Week में किस दिन क्या मनाया जाता है
2) Valentine’s Day का इतिहास क्या है
3) Valentine’s Day हम क्योंमनेट मानते है

Valentine’s Week


दोस्तो फरवरी को अगर प्यार का महीना कहा जाए तो गलत नहीं होगा। कड़ाके की सर्दी के बाद खिलती धूप देखकर मन खिल जाता है। हालांकि वैलेंटाइन डे से ठीक पहले वाले हफ्ते को वैलेंटाइन वीक के रूप में मनाया जाता है, जो 7 फरवरी से 14 फरवरी तक होता है।

* 7 फरवरी : रोज डे

रोज डे बले दिन हर प्रेमी के लिए बहुत खस दिन होता है। उस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को Rose देते है।

* 8 फरवरी- प्रपोज डे
प्रपोज डे वाले दिन प्रेमी प्रेमिका से अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। उन्हें बताते हैं कि उनके लिए क्या महसूस करते हैं। इस दिन प्रेम प्रस्ताव के साथ शादी का प्रस्ताव भी रखा जा सकता है।

* 9 फरवरी- चॉकलेट डे
इस दिन आप अपनी क्रश को चॉकलेट दे सकते हैं। अमूमन लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका को दिल के आकार वाला चॉकलेट गिफ्ट करते हैं।

c) 10 फरवरी – टेडी डे
टेडी डे पर अपने होने वाले हमसफर को टेडी गिफ्ट करके खुश किया जाता है। इसे प्यार की निशानी समझा जाता है, जो दोनों के बीच प्यार और अपनेपन को बढ़ाता है।

d) 11 फरवरी – प्रॉमिस डे
प्रॉमिस डे 11 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल एकदूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं। यह दोनों के रिश्तों को मजबूत करने की कड़ी है।


e) 12 फरवरी – हग डे
हग डे पर अपने प्रेमी या प्रेमिका को गले लगाकर खुशियां साझा की जाती है। ये दिन रिश्तों में मिठास पैदा करता है। हग डे प्यार और स्नेह का इजहार करने का दिन है।
!

f) 13 फरवरी – किस डे
किस डे 13 फरवरी को होता है। यह वैलेंटाइन डे से ठीक पहले का दिन होता है। इस दिन कपल किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं।

g) 14 फरवरी- वैलेंटाइन डे
रोमांस का हफ्ता खत्म होता है वैलेंटाइन वीक से। इस दिन कपल अपना ज्यादातर वक्त एकदूसरे के साथ बिताते हैं। अपने हमसफर को अहसास कराते हैं कि जिंदगी में उनकी क्या अहमियत है। इस दिन अपने साथी को गिफ्ट देने का भी चलन है।


Valentine’s dayआप सभी मानाते होंगे लेकिन क्या आप जानते है Valentine’s day क्यों मनाया जाता है?
आज कल युवाओं से लेकर वृद्ध व्यक्ति भी विशेष भी प्यार के दिन को हार साल 14 फरवरी को मानते है।
Valentine’s day मनाना आज कल एक फैशन सा बन गया है लेकिन ये कोई नहीं जानते किन Valentine’s day मानने के पीछे का कारण क्या है? आइए आज हम आपको बताते है कि वालेंटाइन डे का इतिहास क्या है?

Valentine’s Day का इतिहास:


माना जाता है कि वेलेंटाइन डे नाम ‘संत वेलंटाइन’ के नाम पर रखा गया है।
वेलेंटाइन डे ‘संत वेलेंटाइन’ की याद में मनाया जाता है। ‘संत वेलंटाइन’ एक साधारण “फादरी” थे लेकिन एक दिन कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से संत वेलेंटाइन आज भी हमारे दिलो में जिंदा है।
14 फरवरी को मानने वाले इस दिन का इतिहास बहुत पुराना है। दर्सल’ रोम’ की तीसरी सदी में एक राजा रहा करता था जिसका नाम था “क्लाडियस”। राजा ‘क्लॉडियस’ का मानना था कि ‘शादी की से पुरुष की शक्ति और बुद्धि ख़तम हो जाती है, इसी कारण उसने पूरे राज्य में एक फरमान जारी का दिया था कि आज से कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा।’ लेकिन संत वेलेंटाइन को यह बात बिल्कुल पसंद नहीं आई और उन्होंने इस फरमान का जमकर विरोध किया।
‘संत वेलेंटाइन’ ने पूरे राज्य के लोगों को शादी करने के लिए जागरूक करना आरंभ कर दिया। इसी के चलते संत वेलेंटाइन ने कई अधिकारियों और सैनिकों के विवाह भी करवा दिए। जब यह बात राजा को प्ता चली तो उसने संत वेलेंटाइन को बंदी करने का फरमान जारी कर दिया। जिस काल कोटरी में संत वेलेंटाइन के बंदी बनाया गया था उस जेल के जेलर ने संत वेलेंटाइन को अपनी अंधी बेटी के बारे में बताया तब संत वेलेंटाइन ने उन्हें ठीक करवाने को कहा और भगवान से उसकी ठीक होने की प्रार्थना भी की, और कुछ समय बाद वह लड़की बिल्कुल ठीक भी हो गई। लड़की जब देखने लगीं तब वह संत वेलेंटाइन डे मिलने काल कोठरी में गई। वहां उन दोनों को पहली नजर में ही प्यार हो गया।


जब इस बात की भनक राजा को पड़ी तब उसने संत वेलेंटाइन के विवाह के लिए विरोध करने को कहा। संत वेलेंटाइन ने ऐसा करने से मना कर दिया। इसके बाद राजा क्लॉडियस ने संत वेलेंटाइन को फासी लगवाने का आदेश दे दिया ।
फांसी का आदेश सुनते हिं संत वेलेंटाइन ने एक प्रेम पत्र अपनी प्रेमिका की लिखा और नीचे लिखा
“From Your Valentine”


राजा ने 14 फरवरी सन् 269 में संत वेलेंटाइन को फांसी लगवा दि और तभी से उनकी याद में लोगों द्वारा 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाने लगा। आज भी अगर प्रमी अपनी प्रेमिका को प्रेमपत्र वेलेंटाइन डे के दिन लिखते है तो नीचे “From Your Valentine” ही लिखते है।


दोस्तो उम्मीद है अपकों हामारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कुछ सवाल हो तो अपने सवाल को नीचे दिए गए Comment Box में पूछे, हम कोशिश करेंगे की आपके सभी सवालों के जवाब हम आपको से सके।

Add a Comment