एसएससी का फुल फॉर्म – SSC Full Form In Hindi

Spread the love

आपका हमारी वेबसाइट webbalaji.com में स्वागत है। दोस्तो क्या आप जानते हैं SSC ka Full Form क्या है? ssc full form in hindi में क्या होता है? यदि नहीं जानते है और आप ssc full form के बारे में जानना चाहते है तो आजका हमारा यह article आपको बहुत पसदं आने वाला है।

आज सभी छात्र अपने पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी पाना चाहते है लेकिन हर किसी को सरकारी नौकरी नही मिल पाती है। इसका सबसे बड़ा कारण बढ़ता हुआ कॉम्पटीशन और SSC की पर्याप्त जानकारी न होना होता है। यदि आप भी ssc की परीक्षा देने वाले है या आप ssc ka full form क्या है? full form in hindi जानना चाहते है तो आप हमारा यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़े।

अपने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा, जिनको सरकारी नौकरी जैसे – UPSC, PSC SSC के बारे में पूरी जानकारी नही होती है, इसका सबसे बड़ा नुक़सान उन्हें तब होता है जब आप UPSC, PSC SSC जैसी किसी सरकारी विभाग की परीक्षा में शामिल होते है और आपसे UPSC, PSC SSC से जुड़े सवाल Exam में पूछ लिए जाते है।

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के बाद हर कोई पूरी तरह से निश्चिंत हो जाता है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि जब कोई व्यक्ति किसी सरकारी नौकरी को प्राप्त कर लेता है तो उसके बाद न तो उसे दूसरी नोकरी चाहिए होती है, न ही उसे नौकरी से निकाले जाने का डर रहता है और ना ही सैलरी कम होने या न मिलने का डर होता है। इसके अलावा समाज में सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को एक अलग सामना भी दिया जाता है। इसी लिए आज सभी सरकारी नौकरी करना चाहते है।

एसएससी का फुल फॉर्म क्या है? (ssc full form)

SSC Full Form /SSC Full Form In English – Staff Selection Commission.

SSC Full Form शब्द हम बहुत से छात्रों द्वारा SSC की तैयारी करते समय या एसएससी परीक्षा देते समय बहुत बार सुनते हैं। फिर भी लोगो को एसएससी की फुल फॉर्म की स्पष्ट जानकारी प्राप्त नहीं होती है, जिसके कारण चट्रो को बहुत परेशानी होती है। तो चलिए हम आपको यह स्पष्ट करते हैं कि एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSC Full Form In Hindi

SSC Full Form – Staff Selection Commission होता है। एसएससी एक आयोग है जो एसएससी में भर्ती करने के लिए छात्रों को अवसर प्रदान करता है। यह बहुत सारी परीक्षाओं का संचालन करने वाली संस्था है और इसे स्नातक उम्मीदवारों के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक माना जाता है।

सरकारी नौकरी पाने के लिए स्नातक होने के बाद युवाओं के लिए यह बुनियादी परीक्षा भी होती है। इसके अलावा, एसएससी केंद्र सरकार की नौकरी होती है, जिसमें छात्रों के करियर को बनाने की बहुत अधिक गुंजाइश होती है। हमारे देश के युवाओं में सरकारी परीक्षाओं को लेकर काफी चिंतित होते है।

एसएससी का फुल फॉर्म – ssc full form in hindi

SSC ka Full Form /ssc full form in hindi – कर्मचारी चयन आयोग।

SSC का मतलब कर्मचारी चयन आयोग होता है जो भारत सरकार के अधीन एक संगठन है। एसएससी एक शीर्ष निकाय है जो विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के तहत विभिन्न पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। SSC को पहले अधीनस्थ सेवा आयोग कहा जाता था लेकिन अब इसे कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है।

एसएससी फुल फॉर्म को इस प्रकार से भी लिखा जा सकता है

  • S (एस) – Staff ( कर्मचारी )
  • S (एस) – Selection (चयन)
  • C (सी) – Commission ( आयोग )

कर्मचारी चयन आयोग (ssc ) कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के अंतर्गत आता है जिसमें एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक होता है। SSC के वर्तमान अध्यक्ष ब्रज राज शर्मा हैं।

SSC – Staff Selection Commission ( कर्मचारी चयन आयोग )

कर्मचारी चयन आयोग, जिसे संक्षिप्त में एसएससी कहा जाता है, एसएससी द्वारा बड़ी संख्या में देश के उम्मीदवारों के लिए कई रोजगार अवसर प्रदाता के लिए एसएससी आयोग को हमेशा सरकार से जुड़े रहने की सभी उम्मीदों के साथ देखा जाता है।

एसएससी आयोग केंद्र सरकार के कार्यालयों के ग्रुप बी और सी पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करती है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission ) और कार्मिक प्रशिक्षण विभाग का एक कार्यालय है और इसमें एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक शामिल होता हैं।

एसएससी का मुख्यालय कहा है?

Staff Selection Commission (SSC) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। कर्मचारी चयन आयोग के वर्तमान में सात क्षेत्रीय कार्यालय हैं जो मुंबई, कोलकाता, इलाहाबाद, गुवाहाटी, बैंगलोर, चेन्नई में स्थित हैं।

इसके अलावा एसएससी के दो उप-क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ और रायपुर (मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़) में भी स्थिति हैं।

एसएससी का गठन कैसे हुआ? ( एसएससी का इतिहास )

सन् 1975 में, भारत सरकार ने संगठन के लिए सुधारों का सुझाव देने के लिए अधीनस्थ सेवा आयोग नामक एक आयोग का गठन किया। कुछ साल बाद सितंबर 1977 में अधीनस्थ सेवा आयोग का नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया।

आयोग द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार, कर्मचारी चयन आयोग के कार्यों को भारत सरकार द्वारा कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय के माध्यम से पुनर्परिभाषित किया गया था और कर्मचारी चयन आयोग ( ssc ) पूर्ण रूप से 1 जून 1999 को नए संविधान और कार्यों के रूप लागू किया गया था।

एसएससी द्वारा कौन सी परीक्षा आयोजित की जाती है?

कर्मचारी चयन आयोग ( ssc ) – कर्मचारी चयन आयोग मुख्य रूप से विभिन्न कार्यालयों और संगठनों ( organization ) में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की Group B और Group C की नियुक्त करने के लिए प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं को करता है। एसएससी द्वारा सभी निर्णायक घोषणाएं कर्मचारी चयन आयोग द्वारा डीओपीटी से उचित अनुमति के साथ की जाती है क्योंकि यह डीओपीटी के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में कार्य करता है।

इस प्रकार, Staff Selection Commission ( SSC ) निम्नलिखित प्रतियोगी परीक्षाओ का आयोजित करता है

  1. SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL)
  2. Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
  3. SSC CPO
  4. SSC Junior Engineer
  5. Junior Hindi Translator
  6. SSC GD Constable
  7. SSC MTS (Multitasking Staff)
  8. Selection Post
  9. Stenographer Grade C & D

SSC की तैयारी कैसे करे?

सरकारी नौकरी ssc की परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी छात्रों के मन में यह सवाल एक बार जरूर आता है कि SSC की तैयारी कैसे करे? वैसे तो SSC की Exams को क्लियर करना काफी मुश्किल होता हैं लेकिन हम आपको बताना चाहते है कि कर्मचारी चयन आयोग ( ssc ) की परीक्षा से भी मुश्किल काफी सारी एग्जाम जैसे UPSC , PSC भारत में होती हैं।

जो पढ़ाई आज आपको दर्द लग रही है,

अगर इस दर्द को झेलते रहो,

तो कल ये दर्द आपकी

सबसे बड़ी ताकत बन जाएगा.

इसीलिए दोस्तो आप जान लो कि SSC की परीक्षा उतनी भी कठिन नहीं हैं। अगर आप मन लगाकर और सही तरीके से तैयारी करे तो आप भी SSC का एग्जाम क्लियर करके एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है। एसएससी की तैयारी करने के लिए हम आपको कुछ तरीके नीचे बताने जा रहे, आप हमारी टिप्स को यदि फॉलो करे तो आपको कर्मचारी चयन आयोग ( Staff Selection Commission – SSC ) की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी।

आंखों, में

नींद बहुत है पर सोना नहीं है,

यही समय है कुछ करने का इसे

खोना नहीं है।

आप नीचे बताए गए निम्नलिखित काम करके एसएससी परिक्षा की तैयारी अच्छे से करे

Syllabus Reading

यदि आप एसएससी चयन परीक्षा में सममिलित होने वाले है और एसएससी परीक्षा में उ्तीर्ण होना चाहते है तो आप सबसे पहले एसएससी का सेलेब्स एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in में जाकर अभी डाउनलोड करे और आज से ही सेलेब्स को बार बार पढ़े।

Previous question paper solved

ssc (कर्मचारी चयन आयोग) परीक्षा में पास होने का दूसरा मापदंड पिछले साल ( कम से कम 15 साल ) के पेपर को पूरा सॉल्व करे।

Required book list

कर्मचारी चयन आयोग आयोग के सेलेब्स के अनुसार एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक पुस्तके आज ही खरीदे और अपनी पढ़ाई शुरू कर दे।

Notes ( खुद के नोट्स बनाए )

अपने खुद के नोट्स बनाए और उनको बार बार पढ़ते रहे जिससे आपको याद हो जाय।

Coaching

वैसे तो कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा की तैयारी बिना कोचिंग करे की जा सकती है लेकिन यह बात हर छात्रों पर लागू नहीं होती है। यदि आपको लगे की आप एसएससी परीक्षा की तैयारी अच्छे से नहीं कर पा रहे है तो अपने घर के पास किसी कोचिंग संस्थान से जुड़े।

Newspaper Reading

किसी भी सरकारी या प्राइवेट परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीद्वारा के लिए प्रतिदिन न्यूज़पेपर पढ़ना जरूरी होता है। प्रतिदिन न्यूज़पेपर पढ़ने से आप देश विदेश में चल रही घटनाओं (current Affairs) से अपडेट रहे है जिससे एसएससी परीक्षा में सवाल पूछे जाने पर आप पूरे विश्वास से जवाब दे पाएंगे।

Ask Question

जब आप एसएससी की तैयारी कर रहे हो तब आप हमेशा अपने आप से सवाल पूछते रहे कि क्या अपने आज जो पढ़ाई की वो ठीक थी, क्या मैने अपने आज के दिन का गोल पूरा किया? क्या मैने आज पूरी लगन से तैयारी करी है? और भी कई ऐसे ही सवाल पूछे। ऐसा करने से आपकी एसएससी परीक्षा तैयारी में दिनों दिन निखार आता  हुआ दिखाई देगा।

Time management

ज्यादातर ssc चयन परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि टाइम मैनेजमेंट कैसे करे? ssc परीक्षा की तैयारी करते समय आपका दिन कहा चला जाएगा, यह आपको पता भी नहीं चलेगा और आप परेशान होने लग जाओगे लेकिन दोस्तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि ssc की परीक्षा की पास करना इतना आसान नहीं होता है, इसलिए आप पूरी लगन और मेहनत के साथ अपनी तैयारी करे । शुरुवाती समय में आपको टाइम मैनेजमेंट करने में परेशानी होगी लेकिन कुछ समय बाद आप खुद टाइम मैनेजमेंट करना सीख जाओगे।

यूट्यूब वीडियो का सहारा ले

जब आप ssc की तैयारी करे तब आप यूट्यूब का सहारा भी ले सकते है। यदि आप चाहे तो घर बैठे यूट्यूब की मदद से ऑनलाइन ssc परीक्षा की कोचिंग भी ले सकते है। ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा।

नियमित व्यायाम करे

ssc परीक्षा को क्लियर करने के लिए आपको ssc परीक्षा में सम्मिलित होना जरूरी होता है। लेकिन कभी कभी कुछ उम्मीदवार ज्यादा चिंता करने लग जाते है जिससे उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है जिससे वो परीक्षा भी नहीं दे पाते है। आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आप नियमित व्यायाम करे और अपने दिमाग को शांत रखे। आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रहे, जिससे आप ssc परीक्षा को क्लियर कर सके।


एक बात आप हमेशा याद रहे कि ” Success की सबसे खास बात है की, वो मेहनत करने वालों पर फ़िदा हो जाती है “

और ” अगर मेहनत आदत बन जाए तो कामयाबी ‘मुकद्दर’ बन जाती है “।

इसका मतलब आप Staff Selection Commission – SSC को क्लियर कर लोगे।


हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है। यदि आपका इस आर्टिकल में दि गई जानकारी में कोई से कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको यदि यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter आदि में शेयर करे।


एसएससी का फुल फॉर्म – ssc full form in hindi

Add a Comment