Computer Field में Internet की भूमिका क्या है? Role Of Internet In Computer - WebBalaji

Latest Post

मानव शरीर के बारे में 100+ रोचक तथ्य | Facts About Human Body चीन के बारे में 21+ मज़ेदार तथ्य | Interesting Facts About China
Spread the love

आज कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल तो सभी करते है लेकिन बहुत कम लोगों को Computer Field में Internet की भूमिका क्या है, के बारे में पता होता है। क्या आप जानते है कि Role of Internet in Computer यदि नहीं और आप भी Internet से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है

जैसे role of internet in computer hindi, essay on internet in hindi,essay on computer in hindi,use of internet in hindi, तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपको हमारी इस पोस्ट में Computer Field में Internet की भूमिका क्या है? के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए। तो चलिए बिना देरी करे जानते है Rol of Internet के बारे में।

Computer Field में Internet की भूमिका क्या है? Role of Internet

?Role of Internet in Computer

Role of Internet –

Role of Internet in Computer – कंप्यूटर, कंप्यूटर शब्द का विस्तरण है। कंप्यूटर का अर्थ है गणना और कंप्यूटर का अर्थ गणना करने वाला अर्थात कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो Input Device के माध्यम से डाटा को इनपुट करती है।

प्रोसेसर के माध्यम से डाटा की प्रोसेसिंग की जाती है इसके बाद Output Device के माध्यम से Output प्रदर्शित करती है।

जब एक Computer का Data किसी दूसरे Computer में देखना चाहते है तो एक से अधिक कंप्यूटरों को आपस में कम्युनिकेशन मीडिया के माध्यम से आपस में जोड़ देते है इसे computer Network कहते है।

Computer Network से जुड़े कंप्यूटरों के माध्यम से Hardware तथा Software को Share कर सकते है एवं एक System की File को Network से जुड़े किसी कंप्यूटर में देख सकते है।

लोकल एरिया नेटवर्क, मेट्रो पोलियन एरिया नेटवर्क, Wide Aria Network मख्तः तीन प्रकार का Computer Network होता है।

जब विभिन्न टाईप के Network से जुड़े कंप्यूटरों का Data एक Computer से दूसरे Computer में देखना चाहते है तब इं तीनों network को आपस में जोड़ देते है इसे Internet कहते है।

कहने का मतलब यह है कि जब computers को विभिन्न Tipe के Network में Communication मीडिया के द्वारा जोड़ते है इसे Internet कहते है।

Read More Articles

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

>>इंटरनेट से होने वाले फायदे?

>>इंटरनेट क्या है? इंटरनेट के प्रकार?

इंटरनेट नेटवर्को का नेटवर्क है। कंप्यूटर Field में Internet की भूमिका आज के समय में अत्यन्त महत्त्वपूर्ण है। Internet के माध्यम से हम घर बैठकर अपने System पर दुनिया की किसी भी वस्तु, स्थान आदि के बारे में सूचना को देख सकते है।

इसके लिए हमें केवल अपने कंप्यूटर को Internet Connection के मध्य से जोड़ना पड़ता है। एक बार Computer को Internet से जुड़ने के पश्चात हम दुनिया के सभी कंप्यूटरों से जुड़ जाते है जो उस समय Internet से जुड़े हुए है।

Internet के माध्यम से हम Education, Address, Country, विदेश, business, Multimedia, Game, मौसम (Weather) इत्यादि से संबंधित जानकारी को विस्तार से अपने Computer system पर देख सकते है।

जैसे कि, हम किसी विश्वविद्यालय से संबंधित सूचना को प्राप्त करना चाहते है तो हमें उस विश्वविद्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। हम उस विश्वविद्यालाय की Website अपने System में Download करते है और क्षणभर में हमारे System पर उस विश्वविद्यालय के बारे में सूचना स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है जिसे हम Page by page देख सकते है।

जैसे हम ABC विश्वविधालय की Website www.abc.in को Type करके Enter Key को press करते है। इसके बाद ABC विश्वविद्यालय का Home page स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

इस पेज पर ABC विश्वविद्यालय की सभी इंफॉर्मेशन के Link बने होते है जिस पर Click करते है उस Information link से संबधित सूचना स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है। यदि हम विश्वविद्यालय के किसी Course में एडमिशन लेना चाहते है तो हमें विश्वविद्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

विश्वविद्यालय की website पर रजिस्ट्रेशन Form उपलब्ध होता है जिसे हम Fill कर सकते है। किसी Course से संबंधित पाठयक्रम को भी हम देख सकते है। इसी तरह हम Internet के माध्यम से घर बैठकर शॉपिंग कर सकते है।

आज के समय में ज्यादातर Shope की website बनी होती है जो अपने Item को Cost के साथ Model के रूप में Website पर उपलब्ध करते है, हम इंटरनेट के माध्यम से इन Items की website बनी होती है जो अपने Item को Cost के साथ Model के रूप में Website पर प्रदर्शित करते है।

हम Internet के माध्यम से इन Itmes का Order Online दे सकते है तथा Credit Card के माध्यम से E-Payment कर सकते है Order बकिया गया Item हमारे घर पहुंचा दिया जाता है।

Conclusion

इसी तरह व्यापार के क्षेत्र में Internet का महत्वपूर्ण योगदान है। इसी तरह खेल, मल्टीमीडिया पर डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद इन Ringtones, Wallpaper को हम अपने Mobile में भी Load कर सकते है।

Flight Simulation, Air Craft Training Weather Forcasting आदि इंटरनेट Application के महत्वपूर्ण उदाहरण है।

इसके अतिरिक्त किसी भी विशेष Topic के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Internet पर उपलब्ध Search इंजन में इस Topic को type करके Enter Key Press के बारे में विस्तृत करते है तो इस Topic से संबंधित Information Link प्रदर्शित होते है।

इन indormation link पर Click करते है उस Item से संबंधित सूचना screen पर उपलब्ध होंजती है।


Read More Articles

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>Communication Process क्या होता है?

>>www क्या है?

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी यह पोस्ट Computer Field में Internet की भूमिका क्या है?Role of Internet in Computer?, आपको बहुत पसंद आई है। हमारी पोस्ट का उद्देश्य अपने रीडर्स को एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी उपलब्ध कराना होता है, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत न पड़े।

हमारी इस पोस्ट Role of Internet, में दि गई जानकारी आपको कैसी लगी, हमें Comment Box में कमेंट करके जरूर बताए और यदि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ भी सीखने को मिला है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि से Share करे।

Leave a Reply