Monitor Kya Hai? What Is Monitor Of Computer 2022 - WebBalaji

Latest Post

भारत में जनसंख्या विस्फोट पर निबंध | Essay on Population Explosion in India Common Gateway Interface – CGL क्या है?
Spread the love

Monitor Kya Hai? What Is Monitor of Computer

क्या आपको पता है moniter क्या है? सायद अपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। क्या आप भी Computer monitor के बारे में जानकारी ढूंढ रहे है जैसे Monitor Kya Hai? What Is Monitor of Computer,what is monitor and evaluation,what is Monitor,what is monitor in a computer,मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं, मॉनिटर क्या है in English,कंप्यूटर मॉनिटर,What is monitor,मॉनिटर की विशेषताएं,मॉनिटर की फुल फॉर्म क्या है, तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Monitor क्या है? (Monitor Kya Hai? What Is Monitor of Computer)

मॉनिटर को Visual Display Unit (VDU) कहते है। मॉनिटर देखने में Television (T.V.) की भांति होता है। माॅनीटर एक सबसे महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस है। इसके बिना कम्प्यूटर अधूरा होता है।

Monitor Kya Hai?

मॉनिटर कंप्यूटर के आउटपुट को अपनी स्क्रीन पर Soft Copy के रूप में प्रदर्शित करता है। मॉनिटर को उसके प्रदर्शित रंगो के आधार पर तीन भागो में वर्गीकृत किया जाता है-

  • Monochrome (मोनोक्रोम)
  • Gray-scale (ग्रे-स्केल)
  • Color (रंगीन)

1. Monochrome (मोनोक्रोम)

मोनोक्रोम दो शब्दो से मिलकर बना है मोनो (Mono) अर्थात् एकल (Single) तथा Crom अर्थात रंग (Color)।

इस प्रकार के मॉनिटर को Black & White भी कहा जाता है।

2. Gray-scale (ग्रे-स्केल)

ये मॉनिटर विशेष प्रकार के मोनोक्रोम मॉनिटर होते है जो विभिन्न ग्रे-शेड्स में आउटपुट प्रदर्शित करते है। इस प्रकार के मॉनिटर अधिकतर हेंडी कंप्यूटर, जैसे लैपटॉप में प्रयुक्त किए जाते है।

3. Color (रंगीन)

रंगीन मॉनिटर का प्रयोग उच्च Resolution में ग्राफिक्स को प्रदर्शित करने में किया जाता है।

ये मॉनिटर RGB (Red-Blue-Green) विकिरणों के आउटपुट को प्रदर्शित करते है।

मॉनिटर के कुछ प्रमुख नाम निम्न प्रकार के है-

CRT Monitor

अधिकतर मॉनिटर्स में पिक्चर ट्यूब एलिमेंट होता है जो टी. वी. सेट के समान होता है।

यह ट्यूब सी.आर.टी. (Cathode Ray Tube) कहलाती है। सी. आर. टी. तकनीकी सस्ती और उत्तम रंगीन आउटपुट देने में सक्षम है।

Flat-Panel Monitor-

CRT तकनीकी के स्थान पर यह तकनीक विकसित की गई है। फ्लैट पैनल डिस्प्ले वजन में हल्की और विद्युत की काम खपत वाली होती है।

फ्लैट पैनल डिस्प्ले में द्रविय क्रिस्टल डिस्प्ले ( Liquid Crystal Display -LCD) तकनीकी प्रयोग की जाती है।

LED और CRT की तुलना में कम Resolution होता है। ये डिवाइस लैपटॉप कंप्यूटरों में लगाई जाती है।

गैस प्लाज्मा डिस्पले तथा इलेक्ट्रो-लयुमिनीसेंट डिस्प्ले (Electrolunminesent Display -ED) में LED की तुलना में अच्छा रिजॉल्यूशन होता है, लेकिन अभी यह तकनीकी महंगी है।

Read More Articles

>>Printer क्या है? प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं?

>>सॉफ्टवेयर क्या होते है?

>>Spreadsheet क्या होता हैं?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>कंप्यूटर नेटवर्किंग क्या होती हैं?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

मॉनिटर की विशेषताएं (Features Of Monitor

1. Resolution

यह कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण लक्षण है। रिजॉल्यूशन पर प्रदर्शित चित्र की स्पष्टता को प्रकट करता है। अधिकतर डिस्प्ले डिवाइसेज में Image स्क्रीन के छोटे छोटे Dots से मिलकर बना है, ये छोटे छोटे Dots पिक्सेल कहलाते है।

पिक्सेल शब्द Picture Elecments का संक्षिप्त रूप है। स्क्रीन पर इकाई क्षेत्रफल में पिक्सेल की संख्या रिजॉल्यूशन को व्यक्त करती है।

स्क्रीन पर जितने अधिक पिक्सेल होंगे, स्क्रीन का रिजॉल्यूशन उतना ही अधिक होगा तथा चित्र स्पष्ट दिखाई देगा।

640 By 480 रिजॉल्यूशन का अर्थ है कि स्क्रीन 640 Dots के Column और 480 Dots की पक्तियो (Rows) से बनी है। Text या Characters स्क्रीन पर डॉट मैट्रिक्स से बनते है। सामान्यतया एक स्क्रीन पर 65 Characters की 25 Rows की जा सकती है।

2. Dot Pitch

डॉट pitch के द्वारा हम यह पता चलता है कि प्रत्येक पिक्सेल के मध्य कितना उर्ध्वाधर अंतर है? डॉट pitch मिलीमीटर में मापी जाती है।

डॉट pitch को Phospho Pitch भी कहते है। यह डिस्प्ले मॉनिटर की Qulaity को स्पष्ट करता है। एक Color मॉनिटर की Dots Pitch की Range सामान्यतः 0.15mm से 0.30mm तक होती है।

3. Interlaced Or Non-Interlaced

इंटर लेसिंग एक ऐसी तकनीकी है जो मॉनिटर के डिस्प्ले रिजॉल्यूशन को अत्यधिक प्रभावी बना देती है तथा गुणवत्ता को बढ़ा देती है।

इंटर लेसिंग मॉनिटर के साथ इलेक्ट्रॉन गण केवल आधी लाइन खींचती थी, क्योंकि इंटर लेसिंग मॉनिटर एक समय में केवल आदि लाइन को ही रिफ्रेश कर सकता है तथा यह मॉनिटर प्रत्येक रिफ्रेश साईकिल पर दो से अधिक लाइनों को प्रदर्शित करती थी।

इंटरलेसिंग वहीं रिजॉल्यूशन दर्शाता है जो नॉन-इंटरलेसिंग दर्शाता है। इंटरलेसिंग एनिमेशन एवं विजुअल प्रोग्राम के लिए उपयुक्त नहीं है। कार्य तो दोनों ही मॉनिटर का एक सा ही होता है, किन्तु नॉन-इंटरलेसिंग मॉनिटर ज्यादा अच्छा होता है।

4. Bit Mapping

प्रारंभ में डिस्प्ले डिवाइस केवल Character Addressable होती थी जो केवल Text को ही डिस्प्ले करती थी। स्क्रीन पर भेजा जाने वाला प्रत्येक कैरेक्टर समान आकार और एक निश्चित संख्या के पिक्सैलो के ब्लॉक का होता था।

ग्राफिक display डिवाइस की मांग बढ़ने पर मॉनिटर निर्माताओं ने बहुउपयोगी डिस्प्ले डिवाइसेज विकसित की, जिसमे Text और ग्राफिक्स दोनों डिस्प्ले हो सके।

ग्राफिक्स Output डिस्प्ले के लिए बिट मैपिंग तकनीकी प्रयोग में लायी जाती थी। इस तकनीकी में बिट मैप ग्राफिक्स का प्रत्येक पिक्सेल ऑपरेटर द्वारा स्क्रीन पर बना सकता है।

5. Text and Graphics

Output जब अक्षरों ल, चिन्हों और अंको में प्राप्त किया जाता है तो इसे Text Output कहते है। जबकि चित्र फोटोग्राफ या रेखाचित्र के रूप को ग्राफिक्स कहते है। आजकल आने वाली अधिकतर डिस्प्ले डिवाइसेज टेक्स्ट और ग्राफिक्स दोनों प्रकार के आउटपुट डिस्प्ले करने में सक्षम है।

6. Refresh Rate

Refresh Rateका अर्थ है कि किसी भी डिस्प्ले हार्डवेयर जैसे – Monitor Screen पर डाटा (Frame) एक सेकेंड में कितनी बार बनाया जाता है जबकि Frame Rate में हम देखते है कि अलग अलग frame Screen पर कितनी जल्दी फीड हो सकते है।

उदाहरण के लिए ज्यादातर Movie Projector एक Frame से दूसरे frame पर एक second में 24 बार जा सकते है परन्तु Frame दूसरे पर जाने के पहले फो या तीन बार दर्शाया जाता है। इसलिए Projector 24 frame/second की गति से चल रहा है परन्तु उसका रिफ्रेश rate 48 और 72 H2 है।


Read More Articles

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>मॉडम क्या होता है?

>>पर्सनल कंप्यूटर क्या होता है?

>>Input Device & Output Device क्या है?

>>कम्युनिकेशन प्रोसेस क्या होती है ? इसके प्रकार और उदाहरण?

>>प्रोटोकॉल किसे कहते है? इसके कार्य और प्रकार ?

>>Computer FAT क्या है?

>>ऑप्टिक फाइबर केबल क्या होती है?

इस पोस्ट में आज आपने Monitor Kya Hai? What Is Monitor of Computer के बारे में अध्ययन किया। हमें पूरा विश्वास है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके सभी डाउट क्लियर हो गए हैं।

हमारी पोस्ट का उद्देश्य है कि जो रीडर हमारी पोस्ट को पढ़े उन्हें एक ही आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल सके जिससे उन्हें किसी दूसरे आर्टिकल को पढ़ने न जाना पढ़े।

आपको हमारी इस पोस्ट Monitor Kya Hai? What Is Monitor of Computer में दि गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताए और यदि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ भी सीखने को मिला है तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter आदि में शेयर करे।

Leave a Reply