Intranet Kya Hai - इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर - WebBalaji

Latest Post

मानव शरीर के बारे में 100+ रोचक तथ्य | Facts About Human Body चीन के बारे में 21+ मज़ेदार तथ्य | Interesting Facts About China
Spread the love

Intranet Kya hai – इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर

Intranet Kya hai

नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट Intranet Kya hai – इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर ।

क्या आप जानते है Intranet Kya hai? यदि नहीं और आप भी Intranet से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है जैसे कि Intranet full form, Intranet in English, Extranet क्या है, What is intranet, Intranet vs interne आदि तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़े। तो चलिए बिना देरी करे जानते है Intranet Kya hai – इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर क्या है?

Intranet Kya hai (What is Intranet)

Intranet क्या है – Intranet किसी संस्था या Organization का आंतरिक नेटवर्क है।

इसका मतलब यह है कि किसी Organization के अंदर एक से अधिक कम्प्यूटरों की संख्या को आपस में जोड़कर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर विभिन्न प्रकार की सूचनाओ जैसे File, Image, पिक्चर आदि को ट्रांसफर या शेयर करने को व्यवस्था को Intranet कहते है।

Intranet इंटरनेट की तरह कार्य करता है। इंटरनेट के माध्यम से पूरी दुनिया में जुड़े हुए विभिन्न नेटवर्को के विभिन्न कम्प्यूटरों में एक स्थान से दूसरे स्थान से विभिन्न प्रकार की फाइलों (text file, audio, video file आदि) को डाउनलोड या upload करते है।

जबकि Intranet के माध्यम से किसी Corporation या ऑर्गनाइजेशन में आपस में जुड़े हुए विभिन्न कम्प्यूटरों पर फाइलों पर ट्रांसफर किया जाता है।

Intranet in hindi

Intranet के माध्यम से किसी कंप्यूटर के विभिन्न भागों में प्रयोग किए जाने वाले कम्प्यूटरों को आपस में जोड़ दिया जाता है। इसके बाद एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम पर फाइलों का आदान प्रदान किया जाता है।

Intranet network

Intranet यह एक प्राइवेट नेटवर्क होता है जो जिस ऑर्गनाइजेशन में प्रयोग होता है उसी ऑर्गनाइजशनल के user ही इसका प्रयोग कर सकते है।

इस ऑर्गनाइजेशन के केवल वही users इसका प्रयोग कर सकते है जिनको Organization Authentify करती है।

Intranet LAN से किस प्रकार अलग है?

Intranet को केवल लोकल एरिया नेटवर्क में हि प्रयोग किया जा सकता है। Intranet पर निजी Newsgroup बनाकर mail server तथा सूचनाओ का प्रयोग किया का सकता है ।

Intranet तथा LAN में एक समानता है कि इंटरनेट को LAN पर क्रियान्वित किया जा सकता है। LAN का पूरा नाम Local Aria Network है।

LAN में विभिन्न कम्प्यूटरों की संख्याओं को आपस में Communication Media के माध्यम से जोड़ दिया जाता है।

Intranet तथा LAN में मुख्य अंतर यह है कि Intranet LAN पर कार्य करने वाली एक ऐसी तकनीकी की जिसके माध्यम से फाइलों को share किया जाता है जबकि LAN के माध्यम से LAN से जुड़े हुए सभी कंप्यूटर फाइलों के साथ साथ Hardware तथा Software भी Share कर सकते है।

Read More Articles

>>ऑप्टिक फाइबर केबल क्या होती है?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

>>www क्या है?

इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर (difference between internet and intranet)

इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर – इंटरनेट और इंट्रानेट में निम्नलिखित अंतर है

InternetIntranet
Internet नेटवर्को का नेटवर्क है। इंटरनेट को विभिन्न प्रकार के नेटवर्क जैसे LAN, MAN, WAN को मिलाकर एक नेटवर्क तैयार किया जाता है।Intranet मुख्य रूप से Local Aria Network से मिलकर बना है।
इंटरनेट में मुख्य रूप से Common प्रोटोकॉल होता है। जो प्रत्येक टाईप के Network पर काम कर सके।Intranet मुख्य रूप से लोकल एरिया नेटवर्क पर कार्य करता है इसलिए इसमें लोकल एरिया नेटवर्क में कार्य करने वाला प्रोटोकॉल ही प्रयोग किया जा सकता है।
इंटरनेट में Mail Server तथा सूचनाओ का प्रयोग सार्वजनिक news group बनाने में करता है।इंटरनेट की तुलना में intranet में Mail Server व सूचनाओ का प्रयोग निजी News Group बनाने में किया जाता है।
Internet की साइट के बिना ही Internet की Globally साइट को सीधे तौर पर बना सकते है।इंटरनेट की तुलना में Intranet की साइट को Internet की Site की सहायता के बिना नहीं बनाया जा सकता।
इंटरनेट पर किसी साइट की चलाने के लिए पहले इस साइट को वेब सर्वर पर अपलोड करने। के लिए वेब space की आवश्यकता होती है Intranet पर किसी साइट को upload करने के लिए Web Space की आवश्यकता नहीं होती है।

Read More Articles

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>Communication Process क्या होता है?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

>>ऑप्टिक फाइबर केबल क्या होती है?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

>>www क्या है?

>>क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर क्या होता है?

>>Mailing List क्या है?

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपने मेरी इस पोस्ट Intranet Kya hai – इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर? को पूरा पढ़ लिया है और आपके दिमाग में जो भी Telnet से जुड़े उन सभी सवालों के जबाब आपको इस आर्टिकल में मिल गए है।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि जो भी Readers मेरी पोस्ट पढ़े तो उन्हें एक ही आर्टिकल में सभी सवालों के जबाव मिल जाए, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने में समय बर्बाद न करना पड़े।

दोस्तो आपको मेरी यह पोस्ट Intranet Kya hai – इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर? कैसी लगी मुझे comment बॉक्स में comment करके जरूर बताए और यदि मेरी इस पोस्ट से आपको कुछ भी सीखने को मिला है, तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि में अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

Leave a Reply