इंटरनेट का इतिहास एवं आविष्कार ? Internet Ka Itihas - WebBalaji

Latest Post

POP Kya hai? What Is POP in Hindi : POP क्या है?
Spread the love

नमस्कार दोस्तो! स्वागत है आपका हमारी पोस्ट में। क्या आप जानते है इंटरनेट का इतिहास क्या है एवं आविष्कार किसने किया ? यदि नहीं जानते और आप Internet Ka itihas से संबंधित जानकारी ढूंढ रहे है जैसे कि Internet Ka itihas,internet ka itihas in hindi,internet ka itihas hindi mein, internet ka itihas kya hai आदि, हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। इस पोस्ट में आपको इंटरनेट के इतिहास से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए बिना देरी किए जानते है Internet Ka itihas |

Internet Ka Itihas

Internet Ka itihas

इंटरनेट का आविष्कार कब कहा हुआ

इंटरनेट का आविष्कार सन् 1969 में हुआ था। जब अमेरिका के रक्षा विभाग ने अर्पानेट (ARPANET – Advanced Research Project Agency Network) नामक प्रोजेक्ट प्रारंभ किए।

इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य अमेरिका रक्षा विभाग और विभिन्न अमेरिका विश्वविद्यालयो के कंप्यूटर को आपस में जोड़ना था। इसका प्रारंभ उन इंजीनियरों, वैज्ञानिकों, विद्यार्थियो तथा शोधकर्ताओं के बीच सूचना का अथवा संदेशों के आदान प्रदान से किया गया था।

जो सभी इस तंत्र के भाग थे। इस सिस्टम के उपयोगकर्ता दूरी से खेल खेलने और अपने सामाजिक दायित्व में भी समर्थ थे। अर्पानेट का प्रारंभ गिनती के कंप्यूटर के साथ हुआ था, परन्तु इसका विस्तार बहुत तेजी से हुआ।

internet ka itihas kya hai

सन् 1980 के दशक के मध्य में एक अन्य संगठन नेशनल साइंस फाउंडेशन ने शैक्षिक और इंजीनियरिंग शोध के लिए एक नया Network बनाया, जिसका नाम NEFnet था।

इसकी क्षमता आ अर्पानेट से अधिक थी। इस नेटवर्क से केवल शोधकर्ताओं को जोड़ने की अनुमति थी और इस पर किसी प्रकार की अनुमति नहीं थी।

इसकी उपयोगिता की उपयोगिता को देखकर, बहुत सी प्राइवेट कंपनियों ने अपने अपने नेटवर्क बना लिए, जो बाद में अर्पानेट और NSFnet से जुड़ गए और इस प्रकार इंटरनेट का जन्म हुआ।

इस प्रक्रिया को Inter networking अर्थात् दी या दो से अधिक नेटवर्को को जोड़ना कहा जाता था। इसलिए इसका नाम Internet रखा गया

यानी मूल अर्पानेट को सन् 1990 में बंद कर दिया गया और NSFnet को सरकारी सहायता देना 1995 में रोक दिया गया, परन्तु Internet पहले जैसा ही कार्य करता रहा क्योंकि बहुत सी व्यापारिक इंटरनेट सेवाएं प्रारंभ हो गया थी।

इंटरनेट में अन्य सेवाएं और उपयोगकर्ता जोड़े जाते रहे। आज के समय में भी इसका विस्तार बड़ी ही तेजी से किया जा रहा है और जब तक संसार का विस्तार होता रहेगा, इंटरनेट भी बढ़ता ही रहेगा।


Read More Articles

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>Communication Process क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?


हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी यह पोस्ट Internet Ka itihas, आपको बहुत पसंद आई है। हमारी पोस्ट का उद्देश्य अपने रीडर्स को एक ही Article में पूरी जानकारी उपलब्ध कराना होता है, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत न पड़े।

https://gomoneymarket.com/हमारी इस पोस्ट इंटरनेट का इतिहास एवं आविष्कार ? Internet Ka itihas, में दि गई जानकारी आपको कैसी लगी, हमें Comment Box में कमेंट करके जरूर बताए और यदि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ भी सीखने को मिला है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि से Share करे।

Leave a Reply