यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money On YouTube 2021

Spread the love

How to Earn Money on YouTube /यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

आज जैसे जैसे समय बदल रहा है उसी प्रकार पैसे कमाने के तरीके भी बदल रहे है। आज हर कोई चाहता है कि उसकी reguler Income के साथ साथ साइड income भी हो। यदि आप की अपने साइड income करना चाहते है तो आज इस पोस्ट में हम How Does Youtube Make Money के बारे में जानेंगे।

आज पूरी दुनिया में करोड़ों लोग Smartphone का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते है। सबसे ज्यादा Internet का उपयोग सोशल मीडिया साइट किया जा रहा है जिनमें से एक है यूट्यूब। आज पूरी दुनिया में यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो देखने के अलावा कमाई करने के लिए भी किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि How to Earn Money on YouTube? जानने के लिए इस पोस्ट को पूरी पढ़े।

Contents Heading

What Is Youtube (यूट्यूब क्या है)?

यूट्यूब Google का एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल आज पूरी दुनिया अपने मनोरंजन के Videos देखने और सुनने के साथ साथ कमाई करने के लिए भी कर रहे है।

यूट्यूब वेबसाइट को बनाने का श्रेय स्टीव चैन, चैड हर्ले और जावेद करीम को जाता है। इन्होंने शुरुवात में Payple के साथ काम किया और बाद में फरवरी 2005 में यूट्यूब वेबसाइट को बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा कर खुद मालिक बन गया है।

यूट्यूब पर पहला वीडियो “मी एट द जू” के नाम का है जिसे 23 अप्रैल 2005 को upload किया गया था। जिसे आज भी हम यूट्यूब में आसानी से देख सकते है।

आज यूट्यूब में कोई भी व्यक्ति अपने पसंद के टॉपिक पर अपने वीडियो को यूट्यूब में अपलोड कर कमाई कर सकता है। गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक हर 1 मिनिट में 300 घंटे से ज्यादा की वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किए जाते है।

Google के इस यूट्यूब प्लेटफार्म का उपयोग मनोरंजन के अलावा शिक्षा, व्यापार, खेल, सुंदरता, समाचार जैसे कई विषयों पर वीडियो उपलब्ध कराने में किया जाता है।

Top 5 Subscribes list On YouTube

  • T- Series – 176m Subscriber (15k Videos Upload)
  • Pew Die Pie – 109m Subscriber (4.3k Videos Upload)
  • Cocomelon – 107m Subscriber (451k Videos Upload)
  • Set India – 98.7m Subscriber (51k Video Upload)
  • Kids Diana Show – 75.6m Subscriber (830k Video Upload)

Youtube Se Paise Kaise kamaye जाते है

How to Earn Money on YouTube

 

आज हर कोई ज्यादा पैसे कमाने के लिए दिनभर खूब मेहनत करता है हर रोज 9 से 5 तक काम करना पड़ता है जिससे महीने के आखिर में Earning के पैसे से काम चलना पड़ता है और सोचता है कि आखिर ऐसा क्या करे जिससे उसकी साइड Income होनी शुरू हो जाए।( Earn Money on YouTube)

अगर आप भी अपनी Income को बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए सबसे अच्छा Option है यूट्यूब। आज यूटयूब से पैसे कमाना बहुत आसान है।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको अपना चैनल बनाकर अपने पसंद के topics पर वीडियो बनाकर upload करनी है और जैसे ही वीडियो पर Views आने लग जाय तो आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी।

यूट्यूब एक ऐसा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिसे पूरी दुनिया में कोई भी व्यक्ति अपना वीडियो बनाकर अपलोड कर सकता है और अपनी कमाई में तेजी ला सकता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपका पढ़ा लिखा या ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है। यदि आप इंटरनेट के बारे में थोड़ी भी जानकारी रखते है तो आप उसकी मदद से यूट्यूब के बारे में जान सकते है।
> Youtube Channel Nmae Ideas 2021 list Hindi me
> यूट्यूब चैनल कैसे बनाए जानकारी

YouTube Channel me Video Upload Kaise kre?

  1. सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल में लॉग इन करें
  2. अब ऊपर की तरफ Video Upload करने का आइकन बना हुआ है उस पर क्लिक करें फिर Upload Video पर क्लिक करें
  3. अब एक नई विंडो ओपन होगी अपलोड वीडियो आइकन पर क्लिक करे।
  4. अब आपको जिस वीडियो को अपलोड करना है उसे चयन कर क्लिक करे।

इन्हें ध्यान से पढे

जब आप यूट्यूब पर वीडियो को अपलोड करते है तब अपने वीडियो का SEO करना बहुत जरूरी होता है यानी keyword रिसर्च करके वीडियो में Title, Discripsion, tags, Thanbnel add करना। ये आपके वीडियो की पहचान और रैंक बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है।

  • What is Title – यह आपके विडियो की पहचान बताने का काम करता है यानी आपकी वीडियो में टाइटल डालने से यूट्यूब को यह जानकारी मिलती है कि अपलोड किया गया वीडियो किस टॉपिक के बारे में है।
  • What is Description– जब आप अपना वीडियो को यूट्यूब में अपलोड करते है तो डिस्क्रिप्शन डालने से यूट्यूब को वीडियो के बारे में पता चलता है। डिस्क्रिप्शन का मतलब आपकी वीडियो की पूरी जानकारी संचेप में देना होता है।
  • What is Tags – यूट्यूब में Tages का मतलब Keywords होता है यानी अपने अपनी videos में किस किस टॉपिक को कवर किया है।
  • What is Thambnel – यह आपकी वीडियो के रैंक में बहुत जरूरी है आपका थंबनेल जितना अच्छा और आकर्षक होगा आपके वीडियो में उतने ही ज्यादा Views आइंगे। थंबनेल आपकी video की User के सामने Introduce करता है।

Youtube se paise kamane के तरीके

आप जानते है कि Youtube Channel बनाकर लोग लाखो की कमाई कर रहे है लिकिन क्या अपने कभी सोचा है कि लोग Youtube se paise kaise kamate hai (How Does Youtube Make Money)

दोस्तो आपको कई लोगो ने बताया होगा कि यूट्यूब में वीडियो अपलोड करने से पैसे मिलते है लेकिन यह बात पूरी तरह से गलत है। में आपको बताना चाहता हूं कि यूट्यूब आपको वीडियो अपलोड करने के 1 रू भी नहीं देता है। हा लेकिन आपकी वीडियो ही वह रास्ता है जहा से आप पैसे कमा सकते है। आइए जानते है वो क्या तरीके जिसे आप भी (How to Earn Money on YouTube) कमाई कर सकते है.

तरीके:

Google AdSense.

जब आप यूट्यूब पर किसी भी प्रकार की वीडियो देखते है तो आपको उस वीडियो की शुरुवात, बीच और अंत में कुछ Ads दिखाई जाती है। क्या आप जानते है वो Ads आपको क्यों दिखाई जाती है?

दोस्तो Youtube में कमाई का सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका है Google का Adsense। जो भी व्यक्ति पाने वीडियो को अपलोड करता है और जब उस वीडियो पर Views आते है यह Google adsense की मदद से आपके वीडियो पर Ads लगाई जाती है। इन Ads को आपके वीडियो द्वारा दिखाएं जाने के Google आपको पैसे देता है।

Youtube के 2021 की Policy के अनुसार जब आपके चैनल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाने के बाद आप आप यूट्यूब पर Ads लगाने के लिए Apply कर सकते है।

Adsence आपको कमाई के 100 डालर हो जाने के बाद आपके बैंक अकांट्स में पैसे को भाज देता है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing, Marketing  का एक ऐसा तरीका है,जिसमे कोई व्यक्ति अपने YouTube Video के डिस्क्रिप्शन द्वारा किसी अन्य कंपनी या organization के Products को प्रमोट करता है या recommend करता है। तो इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission देती है।

Sponserd Videos

इसका उपयोग बहुत सी कंपनी या ऑग्निगेशन अपने प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार (Advertising) के लिए करती है। जिससे उनके प्रोडक्ट की मार्केट वैल्यू बढ़ जाए।

कहने का तात्पर्य यह है कि यूट्यूब पर जो भी Channel अच्छे वीडियो बनाता है, अच्छे Content देखता है, जिसके चैनल की audience (सब्सक्राइबर) ज्यादा होते है या उनकी वीडियो में Views बहुत ज्यादा होते है इन चैनल में अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए वीडियो स्पॉन्सर किए जाते है जिससे अच्छी मोटी कमाई की जाती है।( Earn Money on YouTube)

Youtube Channel Rules 2021 (यूट्यूब के नियम और शर्तें)

  • जो भी आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते है तो अपलोड करने से पहले वीडियो में दिखाए गए लोगो की अनुमति लेनी अनिवार्य है।
  • अश्लील, नग्नता, मानहानि, उत्पीड़न और अपराधिक वाली वीडियो को
  • यूट्यूब अपलोड करता youtube में अपलोड की गई वीडियो को संशोधित करने का अधिकार करता है।
  • यूट्यूब की गाइडेंस के मुताबिक यूट्यूब से वीडियो को डिलीट कर देने से यूट्यूब के नियम रद हों जाते है।
  • यूट्यूब में वीडियो को डाउनलोड करने के लिए अपने माध्यम या वीडियो की नकल की अनुमति नहीं है।

> यूट्यूब क्या है?
> यूट्यूब चैनल कैसे बनते है?

अकसर लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

Question & Answers

हम किस प्रकार के वीडियो बना सकते है?

Ans. यूट्यूब एक ऐसा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें अपने पसंद किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना कर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब में बस हम अपने वीडियो की क्वालिटी और कंटेंट के बारे में ध्यान देना होता है।

उदाहरण – Motivation, Education, Technology, Helth, Shopping, Business आदि।


Youtube से कितने पैसे मिलते है? ( Earn Money on YouTube)

Ans. दोस्तो यह कह पाना बहुत मुश्किल है कि यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है या कमा सकते है। आज लखोब्लोग यूट्यूब में अपना चैनल बना रहे हैं वीडियो अपलोड करते है उनमें से सभी कि कमाई अलग अलग होती है।

कुछ लोग हजार कमाते है तो कुछ लोग लाखो तक महीने में आसानी से कमा सकते है। आपकी कमाई आपके वीडियो की Quality, कंटेंट और Views के उपर निर्भर करते है। आपके वीडियो या चैनल में जितना ज्यादा ट्रैफिक या views आते है उसमे लगे Ads को दिखाए जाने के पैसे दिए जाते है।


यूट्यूब किसने बनया

Ans. यूट्यूब की वेबसाइट बनाने का श्रेय मुख्य रूप से तीन लोगो को जाता है

  • चाड हर्ले
  • स्टीव चैन
  • जावेद करीम

नम्बर 2006 में Google ने 1.56 अमरीकी डालर में खरीद कर अब तक मालिक बना हुआ है।


यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

Ans. दोस्तो में आपको बताना चाहता हूं कि यूट्यूब आपको 1000 व्यूज के 1 रू भी नहीं देता। यूट्यूब से कमाई करने के लिए आपके चैनल में Google Adsence की Ads लगाना जरूरी है। यूट्यूब आपकी विडियोज में Ads लगाने के पैसे देता है न कि 1000 व्यूज आने के।

जब आपका यूट्यूब मॉनोटाइज हो जाता है तो अपने चैनल की विडियोज में Ads आने लगती है लगती है जिसके पैसे यूट्यूब पैसे देते है। (Earn Money on YouTube)


एक लाईक पर कितने पैसे मिलते है?

Ans. यूट्यूब से पैसा कमाना हर कोई चाहता है और सोचता है कि यूट्यूब में वीडियो डालने, सब्सक्राइबर आने, लाईक और कमेंट आने से पैसे मिलते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। यूट्यूब में आपको google Adsense के द्वारा Ads दिखाने के मिलते है।

 


यूट्यूब 1 मिलियन व्यूज का कितना पैसा देता है?

Ans. अगर आपके यूट्यूब चैनल में 1 मिलियन व्यूज आते है और आपके चैनल में Adsence की Ads आती है तो आप लाखो तक की कमाई कर सकते है।

यूट्यूब के नियानुसार आपके चैनल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का watch time पुरे होने के बाद यदि आप अपने चैनल को मोनेटाइज करते है तो आपके चैनल की वीडियो में Ads दिखाई देते है यदि आप अपने चैनल को मोनेटाइज नहीं करते है तो आपके चैनल 1 मिलियन व्यूज आने पर भी कमाई नहीं होगी।


यूट्यूब पर पैसे कब मिलते है?

Ans. यूट्यूब द्वारा आपकी videos में दिखाई गए Ads से 100 डालर (US डॉलर) की कमाई पूरी हो जाने के बाद आप Adsence से अपने Bank Acccount में कमाए गए पैसे को सीधे ट्रानफर कर सकते है।


यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमरे है?

Ans. आप अपने चैनल से जो भी Earning करते है उसमे से कुछ हिस्सा यूट्यूब अपने पास रखकर बाकी पूरी Money आपको Adsense की मदद से देता है।

इसके अलावा YouTube निन्नलिखित तरीके से अपनी Money Earn करता है

  • Advertisement
  • YouTube Premium
  • चैनल की सदस्यता
  • सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स


What is YouTube Channel (यूट्यब चैनल क्या है)

Ans. यूट्यूब चैनल – यूट्यूब उपयोगकर्ता द्वारा बनाया गया चैनल होता है जिसमें उपयोगकर्ता अपने पसंद के Topics पर वीडियो बनाकर अपलोड करता है।

लोग अपने मनोरंजन की लिए यूट्यूब प्लेटफार्म का उपयोग करते है इसके अलावा Business, Education, Helth, Information और अन्य विषयों के वीडियो यूट्यूब आसानी से मिल जाते है।

लोग अपने विचारो और अनुभव को वीडियो बनाकर लोगों को Information देते है जिससे महीने के अंत में अच्छी खासी कमाई भी कर लेते है। यदि आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो अपना यूट्यूब चैनल जरूर बनाए।


What is Youtube URL (Youtube URL क्या है)

Ans. URL का पूरा नाम Uniform Resource Locator है। URL अपने यूट्यूब चैनल या अपलोड की गई वीडियो का Address (पता) होता है।

आप अपने चैनल में को भी विडियोज अपलोड करते है उन्हें पहचाने के लिए सभी का अलग अलग URL नेम होता है जिसे आपकी वीडियो दो पहचाना जा सके और यूट्यूब सर्च रिजल्ट में आ सके।

आपके चैनल में एक से ज्यादा URL address हो सकते है सभी URL Viewers को एक ही जगह यानी आपके यूट्यूब चैनल पर के जाते है।

URL को आप अपने Social Media प्लेटफार्म पर शेयर करके अपने वीडियो के व्यूज को Increase कर सकते है।


What is YouTube private Video? (प्राइवेट वीडियो क्या होती है)?

Ans. Youtube Private Video से तात्पर्य आपके चैनल में अपलोड किए गए वीडियो के Public ना होने से होता है यानी आप जो भी अपने चैनल में वीडियो को अपलोड करते है तो उन्हें हर कोई देख सकता है। लेकिन यदि आप चाहे तो उन वीडियो को यूट्यूब सेटिंग की मदद से वीडियो प्राइवेट कर सकते है और अपनी वीडियो को pravate कर सकते है।

अगर आप अपनी वीडियो को प्राइवेट रखना चाहते है तो यूट्यूब की सेटिंग से प्राइवेट ऑप्शन को ऑन करने से आपकी वीडियो Private हो जाएगी और दुनिया में आपके अलावा कोई भी आपकी वीडियो ही देख सकता है।

यदि आप अपनी praivate video को Youtube में सभी के दिखना चाहते है तो यूट्यूब Satting में जाकर प्राइवेट Option को Change कर Public करे।


What is YouTube Music (यूट्यूब Music क्या है)

Ans. Music in hindi Meaning – संगीत। म्यूजिक यह एक अंग्रेजी शब्द है जिसे हिंदी में हम संगीत कहते है। आज उपयोगकर्ता यूटयूब में कई तरह चैनल बना कर वीडियो अपलोड करते है जिसमें से Music video सबसे ज्यादा youtube में देखी जाती है।

आज हिंदी में Music चैनल की बात करे तो T-Series channel सबसे ज्यादा लोकप्रिय चैनल बन गया है आज T-Series के 175मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर बन चुके है। यह एक भारतीय चैनल है जिस पर हिंदी और पंजाबी Music अपलोड किए जाते है। Music के समानार्थी शब्द संगीत, गाने, ताल, राग, सुर, कंठ संगीत, सुस्वर है। (How Does Youtube Earn Money)


What is YouTube Go (यूट्यूब गो क्या है)

Ans.YouTube Go- Google द्वारा बनाया गया Apps है जो किसी भी Platform जैसे Android और IOS पर काम कर सकता है। इस Sofwere Indian उपयोगक्ताओं को दिमाग में रख कर बनाया गया है क्यूंकि भारत देश में ऐसे बहुत से जगह पर बहुत internet connectivity अच्छी नहीं होती है जिसके वजह से लोग YouTube के videos को ठीक तरह से नहीं देख पाते है।

YouTube Go YouTube की तरह ही काम करने वाला app है जिसमें आप यूट्यूब Videos देखने के लिए search box में टाईप कर Search कर सकते हैं। अगर आपका internet बहुत धीरे धीरे कम करता है तो आप उस search Result के Videos को download कर बिना internet के भी देख सकते हैं। यह यूट्यूब का सबसे अच्छा फीचर है। जब आप यूट्यूब में वीडियो का लुफ्त उठाते है तब नीचे एक “डाउन एरो” दिखाई देता है जिसे क्लिक करके हम वीडियो को Offline द्वारा बिना इंटरनेट के आसानी से देख सकते है।


What is YouTube Algorithm (यूट्यूब एल्गोरिथम क्या है)?

Youtube Algorithm Youtube SEO का मुख्य भाग होता है जिसका काम यूजर द्वारा सर्च किए जा रहे keyword के Related Result के ज्यादा से ज्यादा Videos दिखाना होता है।

जब YouTube Video का SEO करते है तो दूसरे YouTuber चाहते है कि उनकी विडियो भी Search Result में टॉप पर दिखाई दे। इसके लिए सभी अपने Video का SEO बहुत ही अच्छे से करते है क्योकि जब कोई भी व्यक्ति youtube पर कोई जानकारी search करता है तो उस सर्च रिजल्ट के साथ साथ Recommend Video दिखता है जिसमे उनकी वीडियो भी Show करे।
> यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?
> यूट्यूब ट्रेंडिंग क्या है?


Conclusion

निष्कर्ष में हम कह सकते है कि यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिस पर कोई भी आदमी अपने वीडियो को बना कर अपलोड कर सकता है और वीडियो में Google Adsense की मदद से Ads लगा कर लाखो की Money Earning कर सकता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको SEO से जुड़ी Basic Knowladge होना चाहिए। आज youtube में लाखो चैनल है जो अपने विचारो और अनुभव को लोगे के साथ यूट्यूब की मदद से शेयर कर कमाई करते है।

हम पूरा विश्वास है कि How Does Youtube Earn Money? से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होगे।


दोस्तो अगर आपको हमारी ये पोस्ट How to Earn Money on YouTube

and How Many Views/यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तो के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि उनको भी यूट्यूब से जुड़ी ये जानकारी How Does Youtube Make Money? मिल सके।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारे ये पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपका इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो या कोई सवाल है तो हमें Comment Box में Share करे। हम आपकी पूरी मदद करेंगे। आपका दिन शुभ हो ।

Add a Comment