खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? How to Create YouTube Channel 2021

Spread the love

यूट्यूब चैनल कैसे बनाए -How to Create YouTube Channel and How to Make Money YouTube – समय के साथ साथ आज पैसे कमाने (Earn money) के तरीके भी बदल रहे है आज 21वी शताब्दी का दौर है जहा Internet ने सबसे बड़ी क्रांति ला दी है इसकी सहायता है आप अपने विचार, अनुभव या जानकारी को लाखो लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते है।

अब वह समय नहीं रहा जब आपको अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नोकरी ढूढने के लिए बाहर जाना पड़ता था। Internet के आ जाने से अब पैसा कमाने के तरीके भी बदल गए है। अगर आप आज भी बाकी लोगो की तरह 9 से 5 तक काम कर पैसा कमा रहे है और अपनी कमाई बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए अच्छी खबर है। आज आप इस पोस्ट में आप How to Create YouTube Channel और How to Make Money on YouTube के बारे में जानेंगे।

हम जानते है कि इंटरनेट के आ जाने से हमारी life में बहुत परिवर्तन आए है आज आप अपने ज्यादातर काम घर बैठे ही कर लेते है। इंटरनेट की उन्हीं अच्छाइयों में से एक है Youtube। जिसका उपयोग मनोरंजन के लिए किया जाता है।

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म होने के साथ साथ कमाई करने का बेहतर तरीका बन गया है। आज बहुत लोग घर बैठे Online यूट्यूब में काम करके लाखो की Make Money कर रहे है।

YouTube

यूट्यूब क्या है (What is YouTube)

Youtube एक तरह की सोशल मीडिया साइट है जिसका मुख्य काम Online Video promote करना है।

आज Youtube में कई तरह कि Videos जैसे Education, Motivation, helth, Beauti, News, Investment, Movies आदि के वीडियो आसानी से मिल जाते है। इस Youtube प्लेटफार्म पर कोई भी आदमी अपना चैनल बनाकर अपने वीडियो शेयर करके Money earn कर सकता है।(Make YouTube Channel)

इन्हें भी पढ़े

ब्लॉग क्या है?ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Free ब्लॉग कैसे कमाए

यूट्यूब का इतिहास (History of YouTube)

YouTube website बनने का श्रेय “चैड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम” को जाता है। इन्होंने शुरुवात में पेपल (Payple) कम्पनी के साथ काम किए लेकिन एक बार की घटना से प्रेरित होकर इन्होंने यूट्यूब साइट बनाने के बारे में सोचा।

इस घटना का जिक्र मीडिया में बार बार होता है कि एक दिन इन दोस्तों ने एक पार्टी में अपनी एक वीडियो बनाई और उस वीडियो को ज्यादा लोगो के साथ सांझा करने के बारे में सोचा, पर नहीं कर सके। इस परेशानी से निपटने के लिए उन्होंने एक ऐसा प्लेटफार्म बना दिया जिसे आज हम यूट्यूब के नाम से जानते है।

इस साइट पर पहला वीडियो “मी एट द जू” के नाम का है जिसे 23 अप्रैल 2005 को Upload किया गया था । आज भी हम YouTube पर उस वीडियो को देख सकते है।

यह अमेरिका के से ब्रूनो में स्थित वीडियो शेयरिंग साइट है जो 14 फरवरी 2005 को अस्तित्व में आया था और आज Google के साथ मिलकर आज काम कर रहा है।
Features of YouTube (यूट्यूब की विशेषताएं)

  1. प्लेबैक
  2. अपलोडिंग
  3. क्वालिटी और वीडियो फॉर्मेट

यूट्यूब चैनल कैसे बनाए Steb by step(How to create youtube channel)

यूट्यूब में अपना चैनल बनाना बहुत असान है इसके लिए आपको अलग से account बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आपके पास Gmail account है तो आप भी अपना चैनल आसानी से बना सकते है(How to Create YouTube Channel)
YouTube खाता बनाने के लिए इन Staps को Follow करे-

  • Visit Website– सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउजर से Youtube की site www.youtube.com सर्च करे।
  • Login Account- YouTube की वेबसाइट open हो जाने के बाद ऊपर Right Side में “Sine in” के बटन को क्लिक कर Gmail account से login कर ले।
  • Top On Your Channel- Login हो जाने के बाद आप दाई तरफ अपने Gmail account पर लगी Photo को क्लिक करे।
  • अब आपके सामने “My YouTube channel या Your Channel Option दिखाई देगा उसे क्लिक करे।
  • Use a Business or other Name-Your Channel को क्लिक करने के बाद आपके सामने एक new page खुलेगा ।
  • अब आपको Use a business or Other Name को क्लिक करना है। अगले पेज में आपको कुछ कैटेगरी दिखेंगी उनमें से एक का चयन करे

जैसे-

  • Product or Brand
  • Company Institution or Organization
  • Arts
  • Entertainment
  • Sports
  • Other

Set a profile picture-अब आप अपने Channel का नाम एवं ब्रांड सेट करने के बाद नीचे दिख रहे Create Button पर क्लिक करे। क्लिक करते ही आपका YouTube Channel Create हो जाएगा।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने का बेस्ट तरीका

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए(How to Earn money on YouTube)

यूट्यूब पर कमाई करने के लिए सबसे पहले आप youtube.com पर जाए। अपने Gmail id की सहायता से अकाउंट बनाकर login करे और अपना Channel Create कर ले। अब आप उस channel पर अपनी विडियो Upload कर सकते है जैसे ही आपकी videos पर व्यूज बढ़ने लग जाते है वैसे ही आपकी कमाई शुरू होने लग जाती है।

Youtube पर विज्ञापन और प्रमोशन से आपकी कमाई होनी शुरू होती है। YouTube आज पैसा कमाने का बेहतर जरिया बन गया है। यदि आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए तरीको पर काम करना होगा.
तरीके

  • Creativity (क्रिएटिविटी)
  • Create Your Channel (क्रिएट your चैनल)
  • User Name और Keywords
  • Video Uplaod (वीडियो अपलोड)
  • Subscription (सब्सक्रिपशन)
  • Comment सेक्शन
  • Google Adsence Setup (गूगल एडसेंस सेटअप)
  • Affiliate marketing

Terms of Earning Money from YouTube (यूट्यूब से पैसें कमाने की शर्तें )

  • 1000 Subscriber Complete
  • 4000 घंटे का वॉच टाइम

इसका मतलब यदि आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनया है और उस पर लगातार वीडियो upload करते है तो आपका चैनल तब तक monetization में नहीं जाएगा जब तक आपके चैनल का 1000 subcriber और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाए।

जैसे ही आपका चैनल इस अकड़े को पार कर लेगा आपके चैनल में Google एडसेंस की Ads आना शुरू हो जाएंगी।

How to Create YouTube channel and Make Money

How to Make YouTube Channel

Youtube Videos kaise banaye (खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं)

आज हर कोई चाहता है कि उसकी रेगुलर Income के अलावा भी कोई दूसरा तरीका हो जिसे कर उसकी कमाई ज्यादा हो सके आज ज्यादातर लोगो को ये पता ही नहीं होता है कि आखिर उनमें क्या हुनर है।

इस हुनर का इस्तमाल कैसे Money Earning के लिए होता है। यदि आप भी अपने हुनर को पहचान ले तो इससे आप part time या Full Time काम कर बेहतर कमाई कर सकते है।

अपना टैलेंट कैसे पहचाने (How to identify your talent)

प्रत्येक व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ टैलेंट होता है किसी के पास एक्टर या सिंगिंग का हुनर होता है तो किसी के पास कॉमेडी या डांसिंग आदि की प्रतिभा होती है जिसे आप जितनी जल्दी पहचान लेंगे उतनी ही जल्दी आपको सफलता प्राप्त होगी। आप किसी भी प्रकार की वीडियो बनाकर अपने चैनल में डालकर घर से ही कमाई कर सकते है।

यदि आप स्वयं अपने अंदर के टैलेंट को खोज नहीं पा रहे है तो आप इस काम के लिए किसी टैलेंट मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे (How to Upload Video on YouTube)

  • यूट्यूब पर अपना Account बनने के पश्चात आपको उपर की तरफ एक आदमी का Icon दिख रहा होगा उसे क्लिक करे और upload Option पर जाए
  • अब YouTube अपलोड के विकल्प को क्लिक करे अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर screen पर एक ऑप्शन आयेगा जिसमें आपने जिस Folder में आपकी Video होगी, जिसे अपलोड करना है उसे चुनेवीडियो select करने के बाद आप दुबारा अपने यूट्यूब एप्लिकेशन पर आ जाएंगे। अब आप यहां पर अपनी वीडियो से संबंधित जानकारी डालकर अपलोड बटन तो क्लिक करे।

वीडियो अपलोड करते समय इन बातों को ध्यान दे (यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका)

अपनी वीडियो अपलोड करते से पहले आप अपनी वीडियो के बारे नीचे दिए है प्वाइंट को चेक कर ले

  • Video Title (वीडियो टाइटल)
  • Video Description (वीडियो का डिस्क्रिप्शन)
  • Tag ( टैग)
  • Thumbnail (थंबनेल)

एडसेंस कनेक्ट क्यों करे (Why connect adsense)

अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो से पैसे कमाने के लिए आपको Google Ads से Ads को लगाना जरूरी है। इसके लिए सर्वप्रथम आप “Sine in for Google AdSense” पर Account बनाए और अपने चेनल से लिंक करे। आप अपने एडसेंस से कई यूट्यूब चैनल को लिंक कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें

125 बिजनेस Idea काम पूंजी में बड़ा व्यापार कैसे करे

एडसेंस अकाउंट create करने के बाद एडसेंस आपके चैनल के कंटेंट को रिव्यू करके यह देखें गा की यूट्यूब Gaidline के मुताबिक इस चैनल में Copyright video तो नहीं है।

Youtube से Payment के लिए क्या करे:

यूट्यूब मॉनेटाइजेशन का अप्रूवल मिलने जाने के बाद आपको गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाए और इन पॉइंट्स को फॉलो करे-

  • एडसेंस अकाउंट पर Login करे
  • Login करने के बाद आप अपनी बैंक डिटेल, एड्रेस और अन्य जानकारी अपडेट करे।

Youtube से कमाई किए गए पैसे को एडसेंस 100 डॉलर हो जाने के बाद Payment करता है। पेमेंट आपको भारतीय मुद्रा (Indian Currency) में किया जाता है। Payment के लिए Google एक पिन (OTP) आपके email address पर भेजेगा, इसे वेरिफाई करने के बाद ही गूगल से पेमेंट ले सकते है।

Read More

टॉप 4 कभी ना बंद होने वाले बिजनेस idea

दोस्तो आपको हमारा याद आर्टिकल कैसा लगा। हम उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी कि How to Create YouTube Channel and Make Money आपको पसंद आई होगी.

अगर आपके पास इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है या आपको कई जानकारी चाहिए तो आप हमे Comment बॉक्स में Comment कर पूछ सकते है हम आपको आपके सभी सवालों के उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे आप अपने दोस्तो के साथ social midea पर शेयर करे ताकि वे भी यह जान सके कि How to create YouTube Channel and make money.

Add a Comment