सफलता पाने के 5 अचूक उपाय? How to be Successful in life Hindi

Spread the love

सफलता पाने के 5 अचूक उपाय 2021/How to be Successful in life Hindi

Introducton:परिचय

दोस्तो आज सफल किन नहीं होना चाहता है लेकिन किस कीमत पर। आज सभी Succesfull होना चाहता है लेकिन सफलता पाने के लिए कुछ नहीं करना चाहता है और बाद में अपनी किस्मत को दोस देने लगता है कि मेरी किस्मत की हराब है जिस लिए में Succesfull नहीं हो सका।

आज हम इस पोस्ट में प्रो. लॉ आफ काज से जानेंगे कि How to be Successful in life जिंदगी में सफल कैसे बने।

तो चलिए जानते है

How to be Successful in life? सफलता  के बारे में ‘लॉ ऑफ़ कॉज़ एण्ड इफेक्ट’ का कहना है जो आप सीखने वाले हैं उससे आपका जीवन बदल सकता है। ये सुझाव, निरीक्षण और कार्यनीति लाखों महिलाओं और पुरुषों के लिए Successमें आगे बढ़ने की प्रेरणा रहे हैं। (How to be Successful in life)


ये सिद्धान्त काफी सरल और लागू करने में आसान हैं। इन्हें बार-बार प्रमाणित किया जा चुका है। अगर आप इसे ख़ुद के जीवन में इस्तमाल करते है तो ये आपके लिए भी काम करेंगे।

How to be Successful in life Hindi

सफ़लता उन कोशिशों का नतीजा होती है, जो आप बार-बार लक्ष्य हासिल होने तक करते है। ‘लॉ ऑफ़ कॉज़ एण्ड इफ़ेक्ट’ कहते है—अगर आप वो करते हैं जो अन्य सफ़ल लोगों ने किया है तो नतीजा आपको भी वो मिलेगा जो अन्य Successful लोगों को मिला है।

सफलता 1 रहस्य:

How to be Successful in life Hindi

 बड़े सपने देखें बड़े सपने देखें; केवल बड़े सपनों में ही वो शक्ति है जो इन्सान के मन को आगे बढ़ाता है

 —‘मार्कस ऑरेशि’‍यस स्वनिर्मित करोड़पतियों का पहला रहस्य बिल्कुल सहज है : बड़े सपने देखें! अपने आपको सपने देखने की अनुमति दें। आप जैसा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं उसकी कल्पना करने और सपने देखने की ख़ुद को अनुमति दें। आप कितना पैसा कमाना चाहते हैं, कितना बैंक बैलेन्स चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। 

    सभी सर्वोत्तकृष्ट महिला और पुरुष शुरुआत कुछ अच्छे सपने से करते हैं, ऐसे सपने जो उससे अलग हैं जो आज उनके पास हैं। आपने वो गाना सुना होगा—सपने बन जायें अपने।

ये आपके और सबके लिए सत्य है। कल्पना करें कि आप जीवन में क्या कर सकते हैं, क्या बन सकते हैं, इस पर कोई पाबन्दी नहीं है। कुछ समय के लिए कल्पना करें कि 

1) आपके पास पूरा समय है, 

2) काफी पैसे हैं, काफी शिक्षा है, 

3) सभी दोस्त हैं, 

4) सभी पहुँच है, 

5) सभी साधन हैं, और वो सब है जो आप जीवन में हासिल करना चाहते हैं। अगर आपका सामर्थ्य पूरी तरह से असीमित है।

Future ki Planning कैसे करे:

तो आप अपने और अपने परिवार के लिए कैसा जीवन चाहेंगे? भविष्य से शुरू करके पीछे देखने का अभ्यास करें। ये एक शक्तिशाली तकनीक है जो हमेशा बहुत अच्छा काम करने वाले महिला और पुरुष द्वारा व्यवहार में लायी जाती है।

इस तरह सोचने का आपके दिमाग़ और व्यवहार पर अद्भुत असर होगा। ये इस तरह काम करता है : ख़ुद को पाँच साल आगे रखें। 

कल्पना करें कि साल बीत गये और आपका जीवन हर तरह से परफेक्ट है

1) ये कैसा दिख रहा है? 

2) आप क्या कर रहे है? 

3) आप कहाँ काम कर रहे हैं? 

4)आप कितने पैसे कमा रहे हैं?

5) आपके बैंक में कितने पैसे हैं? 

6)आपकी जीवन शैली कैसी है? 

हमेशा बड़े सपने कैसे देखे:

ख़ुद के दीर्घकालीन भविष्य का ख़्याल करें। आपके स्वास्थ्य, ख़ुशी और समृद्धता का ख़्याल जितना साफ़ होगा आप उसकी तरफ़ और वो आपके तरफ उतनी तेज़ी से बढ़ेंगे।

आप जीवन में कहाँ जा रहे हैं अगर इसकी तस्वीर आपके दिमाग़ में साफ़ होगी तो आप अपने सपने को साकार करने मे़ ज़्यादा सकारात्मक, उत्साहित और दृढ़ होंगे। आप स्वभाविक संरचनात्मकता को सक्रिय करेंगे और आपको सपने को यथार्थ में बदलने का एक के बाद एक सुझाव मिलेगा।

आपकी प्रवृत्ति हमेशा अपने प्रमुख सपने और ख़्याल की दिशा में बढ़ने की होती है। ख़ुद को बड़े सपने देखने की अनुमति देना वास्तव में आपके ख़ुद के सम्मान को बढ़ाता है और इससे आप ख़ुद को ज़्यादा पसन्द करते हैं। ज़्यादा आदर देते हैं। ये आपकी सोच और आपके आत्मविश्वास का स्तर बढ़ाता है। ये व्यक्तिगत स्तर पर आपके ख़ुद के लिए सम्मान और ख़ुशी बढ़ाता है।

अपने आपको Challenges दें

अगर आप सपना देखते हैं तो एक चीज़ बहुत दिलचस्प है इसके बारे में।

How to be Successful in life Hindi

       ये आपको पहले से बेहतर काम करने के लिए उकसाता है, ऐसा काम जो आपने पहले कभी नहीं किया।

यहाँ एक प्रमुख सवाल है आपके लिए, ख़ुद से बार-बार पूछें और जवाब माँगें—अगर मुझे पता है कि मैं असफ़ल नहीं होऊँगा तो वो कौन-सा सपना है जिसे देखने की मैं हिम्मत करूँगा? अगर आप किसी लक्ष्य की सफ़लता के लिए पूरी तरह से निश्चिन्त हैं, छोटा या बड़ा, दीर्घकालीन या लघुकालीन तो वो क्या होगा। वो कौन-सा लक्ष्य है जो आप हासिल करने के सपने देखेंगे? अगर आप जानते हैं कि आप असफ़ल नहीं होंगे।

Success के बारे में कैसे सोचे

ये जो भी हो, उसे लिखें और कल्पना करना शुरू करें कि आप उसे पहले से ही हासिल कर चुके हैं। तब पीछे देखें कि

a)आप आज कहाँ हैं?

b)जहाँ आप पहुँचना चाहते थे, उसके लिए आपने क्या किया होगा?  

c)उसके लिए क्या कदम उठाये होंगे? 

d)अपने जीवन में क्या बदलाव लाये होंगे? 

e)किस चीज़ की शुरुआत की होगी और किस चीज़ का अन्त?

f)आप किसके साथ होंगे? अगर आपका जीवन हर तरह से पूर्ण (परफ़ेक्ट) होता तो कैसा होता?

  एक कदम Success की ओर

इनके जवाब जो भी हों, पहला कदम आज बढ़ायें। बड़े सपने देखना आपकी आर्थिक स्वतन्त्रता के लक्ष्य को हासिल करने का पहला कदम है। लोग ये नहीं कर पाते। इसका पहला कारण ये है कि वो सोच ही नहीं पाते कि वो कर सकते हैं।

परिणामस्वरूप वो कभी कोशिश ही नहीं करते। वो कभी शुरुआत ही नहीं करते। जो कमाते हैं, वो सारा खर्च कर देते हैं, केवल कुछ बचाकर। लेकिन जब आप आर्थिक स्वतन्त्रता के लिए बड़े सपने देखना शुरू करेंगे, तो आप ख़ुद को और अपने जीवन को देखने का नज़रिया बदल देंगे। आप कुछ अलग काम करना शुरू करेंगे।

थोड़ा-थोड़ा करके, धीरे-धीरे जब तक कि आपका जीवन बेहतरी के लिए बदल नहीं जाता। बड़े सपने देखना आर्थिक सफ़लता और स्वनिर्मित करोड़पति बनने का पहला कदम हैं।

How to be Successful in life Hindi
  •  

अभ्यास कार्य अगर आपकी सफ़लता पूरी तरह से तय हो तो आप क्या-क्या करेंगे, उनकी एक सूची बनायें और तब कोई एक काम करने की सोचें और उसे तुरन्त करें।

  •  

आपको किस दिशा में जाना है, उसे जानें एक इन्सान एक स्पष्ट प्रयोजन के साथ ऊबड़-खाबड़ रास्ते में भी उन्नति कर लेगा लेकिन अगर प्रयोजन स्पष्ट नहो तो अच्छे रास्ते पर भी उन्नति नहीं होगी।

    —“थॉमस कैराइल अपने सपनों को हवा से बाहर निकालें। उसे स्पष्ट, ख़ास, लिखित लक्ष्य में एक निश्चित रूप दें। शायद मानव इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण खोज यही है कि आप ज़्यादातर समय वही बनते हैं जो आप सोचते हैं।

दो बातें किसी भी चीज़ से अधिक महत्वपूर्ण हैं। पहला, जीवन में आपके साथ वही होता है जो आप सोचते हैं और दूसरा आप उस बारे में कैसे सोचते हैं। सफ़ल व्यक्ति ज़्यादातर समय अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं।”  

How to be Successful in life Hindi

परिणामस्वरूप वो लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और लक्ष्य उनकी ओर। आप जीवन में ज़्यादातर समय जिस बारे में सोचते हैं, आपके जीवन में उसका विकास बढ़ता जाता है।

अगर आप अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं, बातें करते हैं, उसकी कल्पना करते हैं, तो आप उस लक्ष्य को पाने में उन साधारण इन्सानों से कहीं ज़्यादा नजदीक हो जाते हैं जो केवल अपनी समस्याओं और चिन्ता के बारे में बातें करते हैं।

यहाँ सात कदम का एक फार्मूला है जिसका इस्तेमाल आप करोड़पति बनने में कर सकते हैं। पहला, आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में वास्तव में क्या चाहते हैं उसे तय करें।

अतःHow to be Successful in life के बारे में दोस्तो निकर्ष में हम कह सकते है कि Safalta हमारी प्रतिदिन अपने लक्ष्य के प्रति निरंतर किए गए प्रयास का परिणाम होती है जिसे हम सफलता या Success कहते है।

यदि हम अपने लक्ष्य को पाना है तो हमे अपना सब कुछ अपनी पूरी ऊर्जा अपने लक्ष्य के उपर लगाना होगा और आप देखेंगे कि आप धीरे धीरे अपने लक्ष्य के पास पहुंचने लगे है क्योंकि Success time मांगती है।

हम एक दिन में Succesfull नहीं बन सकते। तो दोस्तो यदि आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते हो तो आज ही अपने लक्ष्य को चुने और मेहनत करना शुरू कर दे Successful ban jaoge. दोस्तो हम उम्मीद करते करते है की आपको आपका सवाल Successful kese bne? How to be Successful in life? का जवाब मिल गया होगा।

दोस्तो आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी और आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ सवाल है तो अपने सवाल और अपने अनमोल विचार Comment Box में Comment करे।

Add a Comment