अमीर आदमी बनने के 10 अचूक उपाय- How Can I Become Rich? अमीर कैसे बने

Spread the love

 अमीर आदमी बनने के 10 अचूक उपाय/ How Can I Become Rich

 

दोस्तो अगर आप जिंदगी में जीवन मे

अमीर आदमी बनने(How Can I Become Rich) के बारे में सोच रहे है अगर आप एक सफल व्यक्ति  और अमीर आदमी बनना चाहते है, अगर बहुत नाम Earn करना चाहते हो तो कुछ काम आपको कभी नहीं करने चाहिए।


जो में आज आपको बताने जा रहा हूं जो कि Practical बाते है,जो अक्सर हकीकत में होता है जिनसे आपको सीख लेनी बेहद जरूरी है। आम तो पर हम इन बातो पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, मगर ये बाते आपको लाइफ में आगे बढ़ने में बहुत मदद करेगी, जिसकी वजह से गरीब अमीर बन जाते है।

दोस्तों हम इस पोस्ट में कुछ निम्न बिंदुओं पर बात करने जा रहे है। जो आपके अमीर बनने के लिए बहुत जरूरी है

अपने बिजनेस सीक्रेट किसी को न बताए (How Can I Become Rich)

अगर आप सोचते है कि में कैसे अमीर बन सकता हूं (How Can I Become Rich) और जीवन में अपार सफलता पा सकता हूं तो आप आज से ही अपना Business गॉल लोगो को बताना आज से ही बंद कर दो।

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने करीबी दोस्तों या हमारे साथ काम करने वाले Imploy को अपने बिजनेस आइडिया के बारे में बताने लग जाते है
जैसे

  • हम जो कर रहे है तो वो कैसे कर रहे है क्यों कर रहे है?
  • उससे हमे क्या फायदा होगा?
  • ये सब कुछ हम अपने करीबी को बताने लगते है।

इससे होता क्या है?
अपना बिजनेस आइडिया किसी ओर को बताने से सामने वाले के मन में लालच आ जाए और उसे लगे कि ये तो आसान है, ये में कर सकता हूं और क्या पता उसमे Confidence भी आ जाए कि में तो इसे ओर भी अच्छे से कर सकता हूं।

ऐसे में आपको बहुत बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा तो होगा ही नहीं की आप किसी को अपना Idea बता रहे हो और आपका Idea Copyright या पेटेंट करवा रखा हो, ऐसा बहुत कम होता है। तो इसलिए कोई भी बात किसी को भी मत बताओ कि आप क्या और कैसे कर रहे है।

आप जो काम कर रहे हो उसका Result लोगो को दिखाओ, क्योंकि लोगो को खुद दिख जाएगा कि कुछ भी किसी को भी Share मत करो। वरना आप पीछे रह जाओगे और कोई ओर आगे निकल जाएगा और वह करीबी आपके बिजनेस को Copy करके अमीर बन जाएगा।

इस बात से ज्यादा दुख और क्या हो सकता है कि जिसको आपने अपना समझकर अपने Ideas बताए नहीं आपके Idea से Succsessfull हो गया। पहले भी बहुत बार हुआ है। तो आपको इससे सीखना होगा। इसीलिए ये काम आज से ही बंद कर दो।

हमेशा अमीर बनने के बारे में सोचे (Always Think About Getting Rich)

आदमी अमीर (Rich man) कैसे बने? जैसा कि हमने बहुत बार सुना है कि हम जैसा सोचते है वैसे ही बन जाते है। इसका मतलब यह होता है कि रात में जब हम सो रहे होते है तब हमारे दिमाग के अचेतन मन में दिन बार का किया गया काम की तस्वीरे चलती रहती है।


ये तस्वीरे हमारे दिमाग में अस्थाई मेमोरी की तरह होती है, जिसे कुछ समय बाद हम भूल जाते है। इसीलिए हम अपने दिमाग को बार बार बताते रहना है कि हमारे सपने क्या है? और हम उन सपनों को कैसे पूरा करेंगे?

धीरे धीरे हम वैसे ही बनने लगते है जैसा हमने सोचा है। इसीलिए जो व्यक्ति सफल हुआ है उसका भी यही कहना है कि अपने दिमाग को अपने सपने सपने के बारे में याद दिलाते रहे।

अपने दिमाग में हमेशा सोचे कि How can I become Rich?और यकीन मानो ऐसा करने से आपके अंदर बहुत जल्दी फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

गरीब आदमी Rich कैसे बने? जैसा कि हमने बहुत बार सुना है कि हम जैसा सोचते है वैसे ही बन जाते है। इसका मतलब यह होता है कि रात में जब हम सो रहे होते है तब हमारे दिमाग के अचेतन मन में दिन बार का किया गया काम की तस्वीरे चलती रहती है। ये तस्वीरे हमारे दिमाग में अस्थाई मेमोरी की तरह होती है, जिसे कुछ समय बाद हम भूल जाते है।

हमें अपने दिमाग को बार बार बताते रहना है कि हमारे सपने क्या है? ओर हम उन सपनों को केसे पूरा करेंगे। और धीरे धीरे हम वैसे ही बनने लगते है जैसा हमने सोचा है।

इसीलिए जो व्यक्ति सफल हुआ है उसका भी यही कहना है कि अपने दिमाग को अपने सपने सपने के बारे में याद दिलाते रहे, अपने दिमाग में हमेशा सोचे कि How can I become Rich?और यकीन मानो ऐसा करने से आपके अंदर बहुत जल्दी फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

” जैसी संगत वेसी रंगत” (The corresponding vase tones)

यदि आप भी सोचते है कि आखिर Rich man  बनने के लिए  क्या करना पड़ता है? तो आप आज से ही अपनी संगत बदल दीजिए। संगत का हमारे  जीवन में बहुत बड़ा असर पड़ता हैं

“जैसी संगत वैसी रंगत” इस बात को अपने कई बार सुना होगा। पर क्या आप जानते है कि इसका मतलब क्या होता है? आपकी सफलता और असफलता के पीछे आपकी संगत का बहुत बड़ा हाथ होता है जिसकी मदद से गरीब आदमी अमीर बन सकता है।

  • इसका मतलब कि आप प्रतिदिन किसके साथ रहते है?
  • किसके साथ घूमते है?
  • कैसे रहते है?
  • क्या करते है?

यदि आप भी Rich बनना चाहते हो तो आज से ही अमीर इंसान के साथ रहना शुरू कर दो। आपकी ये आदत आपके सोचने के तरीके को बदल देगी, और आप भी Rich man की तरह सोचना शुरू कर दोगे और जल्द ही एक अमीर इंसान बनने के लिए काम करना शुरू कर दोगे और अमीर बन जाओगे।

 

सकारात्मक सोच (Positive Thought)

हमेशा बड़े सपने देखे और जब तक आप उन्हें हासिल ना कर लो तब तक हार न माने

How Can I Become Rich
आपके Rich man बनने में आपकी Thought Process का बहुत बड़ा रॉल होता है।यानी आपके दिमाग के सोचने का तरीका कैसा है? आपकी सोच सकारात्मक है या नकारात्मक। हम जानते है कि हम जैसा सोचते है वैसे ही बनने लग जाते है। यदि हमारे में नकारात्मक विचार आते है या नकारात्मक सोचते है तो हमारे दिमाग में आने लग जाता है किं हम ये काम नहीं कर सकते और उस काम को करने से भागने लग जाते है और असफल हो जाते है।

हमने यदि जिस किसी भी काम को करने के बारे में सोचा है तो अपने दिमाग के हमेशा याद दिलाते रहे कि में ये काम कर सकता हूं, में इस काम को पूरी ईमानदारी के साथ करूंगा, में इस काम को करने से अमीर बं जाएगा।

ऐसा सोचने से आपके मन में उस काम के प्रति सकारात्मकता बनिं रहेगी और उस काम को आप पूरे मन से सही तरीके से करेंगे।

दिमाग को शांत रखे

यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हो और एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हो या रातों-रात करोड़पति बनना चाहते हो, तो कभी भी अपने दिमाग को किसी भी तरह से फोर्स ना करे।


किसी भी काम को करने से पहले शांति से सोचे। हमेशा अपने दिमाग पर समय और पैसा Invest करे। अपने दिमाग को हमेशा शांत रखे कभी गुस्सा ना करे।

अपने दिमाग को ज्यादा Tension देने की कोशिश ना करे नहीं तो आपका दिमाग आपके काबू में नहीं रहेगा और आप जल्दबाजी में फैसले लेने लगोगे। 90% लोग जल्दबाजी में गलत फैसले ले लेते है और बड़े पछताना पड़ जाता है और आप Demotivate भी हो जाते है, और आप डिप्रेशन में भी जा सकते है इसलिए अपने दिमाग को हमेशा शांत रखे। अपने दिमाग को ज्यादा Busy ना रके नहीं  तो आप अमीर बनने के बारे में सोचते रहे और क्या पता है आप सफलता हासिल करने से कोसों दूर ही रह गए।

हमेशा अपने शरीर को स्वस्थ रखें, जिससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप उस कॉन्फिडेंस से ऑर ज्यादा जल्दी डिसीजन लेना सीख जाओगे। डिसीजन मेकिंग एक नेचुरल तरीका है इसे नेचुरल ही इस्तेमाल करे।

पैसे बचाएं (Saving Money):


https://webbalaji.com/villagebusinessidea2021/दोस्तो आपको ये काम जल्दी से जल्दी बंद करना होगा और वो है बिना सोचे समझे पैसे खर्च करना।यदि आपको पैसे बचाने की कला, कितने पैसे में कितना खर्च करना है, कितना बचना है ऑर कितना इन्वेस्ट करना है ये आप यदि नहीं जानते तो आप कभी भी अमीर नहीं बन पायंगे। इसीलिए हमेशा पैसे को बचाने और सही जगह Invest करने के बारे में सीखते रहे।

 Money को इन्वेस्ट करे (Invest money)

How Can I Become Richअमीर बनने के लिए कोनसा बिजनेस करे? दोस्तो यदि आप भी करोड़पति बनना चाहते है और आप में सब्र रखने की कला है तो आपको हमेशा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा इन्वेस्ट करना चाहिए जिससे आपकी कमाई के स्त्रोत ज्यादा हो।

एक बाद आप हमेशा याद रखे कि आप उंतना ही पैसा इन्वेस्ट के की जिसके डूब जाने या नुकसान हो जाने से आपकी मौजूदा स्थिति में फर्क ना पड़े, और ना ही कर्ज लेने की नोबत आए।

  कर्ज लेने से बचें (Avoid taking a loan)

  How can I become  rich man?  हम सभी जल्दी अमीर बनना चाहते है और उसके लिए क्या कुछ नहीं करते। पर दोस्तो हम आपके ये बताना चाहते है कि पैसा कमाने का कोई Sortcut नहीं है और ना ही जल्दी से पैसा कमाया जा सकता है।

अक्सर हम जल्दी पैसा कमाने की चाहत में कुछ ना कुछ ग़लत काम करने लगते है जिससे हम भारी निक्सन का सामना करना पड़ सकता है, और कभी कभी उससे निकले के लिए हमें कर्ज भी लेना पड़ सकता है।

आज कल लोगों को दूसरे की मजबूरियों का फायदा उठाने में आनंद मिलता है कई कर्जदार अपने कर्ज को वसूलने के लिए कई तरह से काम करने लगते है जिससे हमे भारी परेशानी उठानी पड़ सकती है इसीलिए आप अपनी सेविग को मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए सही जगह Invest करे और पैसे के नुकसान हो जाने पर परेशान ना हो और ना ही कर्ज लेने की कोशिश

करे।

Time Manegment (समय प्रबंधन)

यदि आप अपने जीवन में कुछ भी हासिल करना चाहते है तो आपको आज से ही अपना समय बर्बाद करना बंद करना होगा। दोस्तो आज सफल कोन नहीं होना चाहता है?

हम जानते है कि आज किसी भी दिशा में सफलता पाने के लिए मेहनत करना कितना जरूरी है, लेकिन आज  हम किसी भी कार्य को करना शुरू तो कर देते है मगर कुछ दिन के बाद हम सोचने लगते है कि मुझसे ये काम नहीं होगा और उस काम को करना बंद कर देते है और कोई दूसरा काम करना शुरू कर देते है और इसी तरह हम अलग अलग कार्य को करने में कितना समय बर्बाद कर देते है हमें पता ही नहीं चलता। अंत में हम अपनी किस्मत को कोसने लगते है परन्तु ऐसा नहीं है।

दोस्तो क्या अपने कभी सोचा है कि यदि आप किसी एक काम को ही अच्छे से करते रहते, अपना पूरा समय केवल उसी काम पर लगाते तो आज आप सफल होते। दोस्तो यदि अपने सोच लिया है कि मुझे ये कार्य करना तो आज से ही अपना ज्यादा से ज्यादा समय उस कार्य को करने में लगाए। आप धीरे धीरे पाएंगे की आप अपने लक्ष्य के कितने पास आ गए हो।

इसे भी पढ़े

125+ low invastment बिजनेस idea 

निष्कर्स:

  • अपने Business Ideas किसी के साथ शेयर न करे।
  • हमेशा अमीर बनने के बारे में सोचना चाहिए।
  • हमेशा सफल व्यक्ति की संगत करनी चाहिए।
  • हमेशा Positive सोचना चाहिए।
  • हमेशा अपने दिमाग को शांत रखना चाहिए।
  • पैसों को हमेशा सही जगह शोच समझ कर Invest करना चाहिए।
  • कर्ज लेने से बचना चाहिए।
  • समय को बर्बाद न होने दे।

दोस्तो हम उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा इस पोस्ट में दि गई जानकारी पसंद आई होगी, और आपके मन में जो सवाल थे उनका जवाब आपको मिल गया होगा।यदि आपका इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो हम कमेंट करे, हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

आपको हमारी ये पोस्ट अमीर आदमी बनना के 10 अचूक उपाय/ How Can I Become Rich? पसंद  आई है तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि उनको भी ये जानकारी मिल सके।

Add a Comment