Full Form of ATP – एटीपी क्या है? ATP Ka Full Form Kya Hai पूरी जानकारी

Spread the love

Full Form of ATP – एटीपी क्या है? ATP Ka Full Form Kya Hai पूरी जानकारी

Full Form of ATP? What is ATP biology? What is full form of ATP and ADT? Full form of ATP in mitochondria? जानने के लिए इस पोस्ट को पूरी पढ़े।

ATP Full Form

ATP full form in Hindi – “एडिनोसीन ट्राई फास्फेट

ATP Full Form In English – Adenosine Tried Phosphate.

Full Form of ATP molecle

  • A – Adenosine (एडिनोसीन)
  • T – Tried ( ट्राई )
  • P – Phosphate ( फास्फेट )

What is Full form of ATP and ADP

ATP full Form – Adenosine Tried Phosphate ( एडिनोसीन ट्राई फास्फेट )

ADP full Form – Adenosine Diphosphate ( एडिनोसीन डाई फास्फेट )

What is ATP ( ATP क्या है )

ATP का पूरा नाम Adenosine Tried Phosphate ( एडिनोसीन ट्राई फास्फेट ) होता है। एटीपी सजिवो के लिए जीवन की ऊर्जा मुद्रा माना जाता है क्योंकि एटीपी में मानव शरीर , पोधों, और जानवरों आदि के शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला उच्च कोटि का अणु होता है जिसका उपयोग हम दैनिक जीवन के कार्यों को पूरा करने के लिए ऊर्जा के रूप में करते है।

Adenosine Tried Phosphate ( एडिनोसीन ट्राई फास्फेट ) या एटीपी एक कार्बनिक यौगिक है। ( कार्बन के रासायनिक योगिकों को कार्बनिक यौगिक कहा जाता है ) यह जीवो में होने वाली अनेक रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेता है जिनकी संख्या 10 लाख से ज्यादा होती है। कार्बनिक यौगिक में राईबोज, एडिनीन और फास्फेट होते है।

एटीपी के कार्बनिक योगिकों में कार्बन के साथ साथ हाई ट्रोजन भी पाया जाता है। कार्बन और हाईट्रोजन के योगिकों को हाईड्रोकार्बन कहते है। उदाहरण. CH4 (मेथेन), C2H6 ( एथेन ), C3H8 ( प्रोपेन )।

एटीपी कार्बनिक यौगिक का सूत्रC10H16N5013P3

हाईड्रोकार्बन को मुख्य तीन श्रेणी में बता गया है ई थेन श्रेणी, एथिलीन श्रेणी, एसिटिलीन श्रेणी। हाईड्रोकार्बन से क्लोराइड, ब्रोमाईड, आयोडाईड, एल्कोहल, सोडियम आदि अलग अलग उपयोग के लिए व्युत्पन्न लिए जाते है। जीवन में कार्बनिक यौगिको का बहुत महत्व है कार्बनिक यौगिक विशिष्ठ यौगिक है जो सभी जीवो की कोशिकाओं में ऊर्जा वाहक और संग्राहक करता है।

एटीपी का निर्माण कैसे होता है

सजीवों में एटीपी का निर्माण श्वसन किया के परिमाणस्वरूप माईट्रोकानड्रिया में होता है। जोवो के शरीर की कोशीकाए भोज्य पदार्थों के रूप में ग्लूकोज, अमीनो अम्ल तथा वाषिय अम्ल का प्रयोग करती है जिसको आक्सीक्रत करने के लिए ऑक्सीजन का परमाणु ईलेक्ट्रान ग्रहण करने का कार्य करता है। कोशिका श्वसन एवं श्वास क्रिया दोनों एक दूसरे के पूरक है।

एटीपी की संरचना

एटीपी अणु में चार ऋण आवेशित ऑक्सीजन परमाणु है जो अत्यधिक समीप स्थित है इसके फल स्वरुप इन ऋण आवेशित ऑक्सीजन परमाणु के मध्य प्रबल निष्कर्षण बल काम करता है

जल अपघटन के कारण p ~ o बध टूट जाता है और अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा मुक्त होना होती है

ATP - जल अपघटन = ATP + (PO4)- 3 + ऊर्जा

शरीर में ऊर्जा निर्माण स्वसन पृथ्वी के द्वारा होता है जिसके परिणाम स्वरूप एटीपी बनता है

ATP के कार्य

एटीपी (एडिनोसीन ट्राई फास्फेट) का मुख्य कार्य जीवो की कोशिकाओं की विभिन्न क्रियाओं के लिए ऊर्जा संचय करना है।

इसे जीवो के लिए जीवन की उर्जा मुद्रा माना जाता है। यह मानव व अन्य प्राणियों की कोशिकाओं में पाया जाता है जिसे हम देनिक जीवन में हमारे कार्यों को पूरा करने के लिए। ऊर्जा के रूप में उपयोग करते है।

ATP की इकाई

एटीपी को अक्सर इंट्रासेल्युलर ऊर्जा हस्तांतरण की “मुद्रा की आण्विक इकाई ” के रूप में जाना जाता है।

एडेनोसाइन ट्राई फास्फेट (एटीपी) एक जटिल कार्बनिक रसायन है जो कई प्रक्रियाओं में भाग लेता है। यह जीवन के सभी रूपों में पाया जाता है।

Read more

कैंसर क्या होता है? कैंसर से कैसे बचें?

संतुलित आहार क्या होते है?

ओट्स खाने के फायदे?

Full Form of ATP? What is ATP biology? What is full form of ATP and ADT? Full form of ATP in mitochondria उम्मीद है आपको दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Add a Comment