[FTP Kya Hai] फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है - FTP Full Form In Hindi - WebBalaji

Latest Post

POP Kya hai? What Is POP in Hindi : POP क्या है?
Spread the love

FTP Kya Hai? फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है – FTP Full Form in Hindi

FTP Kya Hai

क्या आप जानते है FTP Kya Hai? यदि नहीं और आप भी File Transfer Protocol (FTP) से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है जैसे FTP Full Form in Hindi, FTP full form,फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है, http full form, आदि तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े। तो चलिए बिना देरी करे जानते है FTP Kya Hai? फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है? (What is FTP)

FTP Full Form in Hindi

FTP Full Form – File Transfer Protocol

File Transfer Protocol को संक्षिप्त में FTP कहते है।

FTP Kya Hai? फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है

इंटरनेट का सबसे बड़ा लोकप्रिय तथा मुख्य उपयोगी फाइलों को Download करता है यानी इंटरनेट एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर फाइलो को ट्रांसफर करता है।

हजारों फाइल्स प्रत्येक दिन इंटरनेट पर एक Computer से दूसरे Computer पर ट्रांसफर होती है। इनमे से अधिकतर फाइल इंटरनेट के फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल के माध्यम से ट्रांसफर होती है। इसे सामान्यतः संक्षिप्त रूप में FTP कहते है।

यह प्रोटोकॉल इंटरनेट पर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर फाइलों को Upload करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता हैं।

FTP का मुख्य Competitor HTTP (Hyper Text Transfer Protocol है तथा वह दिन दूर नहीं जब FTP सर्वर के स्थान HTTP Server कार्य करेगा।

लेकिन अभी अकसर FTP ही फाइलों को डाउनलोड करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इंटरनेट पर फाइलों को download करने के लिए एक समस्या यह है कि कुछ फाइल्स इतनी बड़ी होती है कि इन्हे Download करने में काफी समय लगता है।बी

इस समस्या का समाधान करने के लिए FTP Server पर Space बचाने के लिए तथा फाइल्स की Transfer speed बढ़ाने के लिए सामान्यतः फाइलों को Compress किया जाता है।

फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है

FTP TCP/IP Stack के टॉप पर Execute होता है तथा नेटवर्क्स स्टेशनों के मध्य फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए एप्लिकेशन तथा Users के लिए OSI Protocols का प्रयोग करता है।

Web Servers की तरह ही Internet FTP Servers की Installation को करता है। बहुत सी Orgnaigation फाइलों को वितरित करने के लिए FTP Server का प्रयोग करती है। जब एक User कुछ Download करने के लिए Link होता है तो वास्तव में यह लिंक FTP को Redirect होता है न कि HTTP को

FTP Protocol के कार्य

FTP Protocol के प्रमुख कार्य निम्नलिखित है –

  • यह Remote तथा Web Host पर फाइलों को Upload करता है।
  • यह Remote तथा Web Host से फाइलों को Download करता है।
  • यह Anonymous तथा Non anonymous FTP Server के रूप में दो भागो में विभाजित होता है।
  • Anonymous FTP तथा Server में Access करने के लिए FTP User को Password नहीं होती है।
  • Non anonyamous FTP Server में एक्सेस करने के लिए FTP User को पासवर्ड की आवश्यकता होती है।

FTP Problems

FTP का मुख्य Competitor http (hyper text Transfer Protocol) है, यह भी अपना वर्चस्व धीरे धीरे बनाया का रहा है। फिर भी File को एक System से दूसरे System पर transfer करने में निम्नलिखित problems हो सकती है –

  • दोनों System का File Naming Conventions अलग अलग हो सकता है।
  • दोनों System का text और data के टाईप अलग अलग हो सकते है।
  • दोनों सिस्टम का directure अलग अलग हो सकता है।

उपर्युक्त सभी Problems के लिए FTP Simple Solution Provide करता है। FTP, client और server के मध्य दो connection establish करता है। एक डाटा को transfer करने के लिए तथा दूसरा Information को control करने के लिए।

कंट्रोल Connection communication के लिए simple rule का प्रयोग करता है। यह एक बार में एक line of command या line of response को ही transfer करता है लेकिन डाटा कनेक्शन के लिए बहुत Complex rule का प्रयोग करता है। यह different data types का प्रयोग डाटा के connection के लिए करता है।

FTP port 21 का प्रयोग डाटा कंट्रोल के लिए तथा पोर्ट 20 का प्रयोग डाटा connection के लिए कार्य है।

FTP model के Components

FTP model में निम्नलिखित तीन Components होते है –

  • User interface
  • Control Process
  • Data transfer process

FTP Server के प्रकार

FTP Server को दो भागो में विभाजित किया जाता है

  • Anonymous Server
  • Non-anonymous Server

• Anonymous Ser ver

FTP अत्यधिक Common प्रयोग Anonymous Server है। FTP Sites जो Anonymous FTP को allow करती है, इनके लिए access कने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

आपको केवल Anonymous के रूप में Login करना है तथा अपना Email address password की तरह Enter करना है।

• Non-anonymous Server

यदि हम Non-anonymous Server का प्रयोग करते है तो हमें password को एक्सेस करने की आवश्यकता होती है।

FTP को Authenticate करना बहुत आसान है। Existing FTP Server के सापेक्ष User को Authenticate करने के लिए ezpron.user को Edit। करते है तथा एक लाइन : : ftp = ftpserv.mylib.org को Type करते है।

इस लाइन को लिखने के पश्चात “ftpserv.mylib.org” को FTP Server के लिए Host Name के साथ प्रतिस्थापित करते है। FTP Client/Server Model पर कार्य करता है। FTP को प्रयोग करने के लिए हमें अपने PC पर FTP Client Software को run कराने की आवश्यकता होगी।

FTP Session को शुरू करने के लिए हम FTP Client Software को run करते है तथा FTP Server से Contact करते है जहां से हम फाइलों को download करते है। FAT दो Hosts के मध्य एक Session को Create करने तथा Communicarions को Handle करने के लिए TCP का प्रयोग करता है।

FTP डोमेन FTP Server पर run करता है यह डोमेन सभी FTP Transactions को handle करता है जब एक FTP Client वेक सर्वर से Contact करता है, तो domain एक अकाउंट number को पूछेगा तथा Password पूछेगा।

जब हम FTP Server में Login करते है, एक Conection जो Command Link कहलाता है, हमारे Compurer तथा सर्वर के बीच में खुल जाता है तथा सर्वर से हमारे computer पर Messages तथा Information को भेजता है।

FTP Transmission Mode

FTP निम्नलिखित में से किसी एक Mode का प्रयोग file को transfer करने के लिए करता है –

• Stream Mode

इस mode में data, bytes के रूप में धारा प्रवाह FTP से TCP में delivered होती है। TCP इसे appropriate size के segment में बदलता है।

• Block Mode

इस Mode में data FTP से TCP में block के रूप में delivered होता है। प्रत्येक block तीन bytes के header में precode होते है।

FTP की Common Commands निम्नलिखित है –

FTP Hostname – यह कमांड डॉस prompt पर लिखी जाती है। यह कमांड एक। Interactive FTP Session को Open करता है। जब हम FTP को एक स्क्रिप्ट में run करना चाहते है तो निम्नलिखित उपलब्ध Option का प्रयोग करते है –

ftp(-v) (-d) (-i) (-n) (-g)

FTP के उपयोग

FTP के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित है –

  • FTP का प्रयोग रिमोट मशीन से फाइलों को download करने के लिए किया जाता है। रिमोट मशीन से कनेक्शन को Open करने के लिए कमांड लाइन पर FTP machine.umn.edu टाईप करते है या menu से open Option को सेलेक्ट करते है।
  • इंटरनेट पर वेब सर्वर पर वेबसाइटों को अपलोड करने के लिए FTP का प्रयोग करते है। इसके लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर के एड्रेस बार में FTP कमांड का प्रयोग करते है।
  • FTP का प्रयोग मुख्य रूप से रिमोट मशीन से लोकल मशीन पर फाइलों को download करने के लिए किया जाता है, परन्तु इसका प्रयोग नेटवर्क से जुड़े हुए कम्प्यूटरों में भी आपस में एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

Read More Articles

>>Data Transmission Protocol क्या है?

>>इंटरनेट क्या है? इंटरनेट के प्रकार?

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>www क्या है?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>Intranet क्या है?

>>कुकीज़ क्या है?

>>वेबसाइट्स को खोजने के विभिन्न तरीके – How to find Websites?

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपने मेरी Post FTP Kya Hai? (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है) को पूरा पढ़ लिया है और आपके दिमाग में जो भी File Transfer Protocol से जुड़े उन सभी सवालों के जबाब आपको इस आर्टिकल में मिल गए है।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि जो भी Readers मेरी पोस्ट पढ़े तो उन्हें एक ही आर्टिकल में सभी सवालों के जबाव मिल जाए, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने में समय बर्बाद न करना पड़े।

दोस्तो आपको मेरी यह पोस्ट FTP Kya Hai? (फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल क्या है) कैसी लगी मुझे comment बॉक्स में comment करके जरूर बताए और यदि मेरी इस पोस्ट से आपको कुछ भी सीखने को मिला है, तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि में अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

Leave a Reply