कंप्यूटर में Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer 2021 - WebBalaji

Latest Post

www क्या है ? What is www in Hindi 2022 Internet के द्वारा संचार क्रांति में योगदान – Services of Internet
Spread the love

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल कंप्यूटर में Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer 2021 में।

यदि आप कंप्यूटर के कंट्रोल यूनिट से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है जैसे ALU in computer ? Arithmetic logic unit? सीपीयू में सीएमओएस चिप का उद्देश्य क्या होता है? Arithmetic logic unit in Hindi? कम्प्यूटर के सेंट्रल प्रोसैसिंग यूनिट का Function है? स्टोरेज यूनिट? कंप्यूटर यूनिट लिस्ट? कंप्यूटर में Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer?

तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। हम पूरी कोशिश करेंगे कि इस आर्टिकल के ख़तम होने तक आपके सभी Dout Clear हो जाए। तो चलिए बिना देरी करे जानते हैं कंप्यूटर में Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer? और ढूंढते है Control Unit से जुड़े सभी सवालों के जवाब।

What is a Control Unit – कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

CU का पूरा नाम Control Unit होता है। और कंट्रोल यूनिट को संक्षेप में CU कहा जाता है। इस control unit का कार्य Hardware के किये गए क्रियाओं को नियंत्रित और संचालित करने का कार्य करती है

Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer

इसके अलावा कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर में Input Output के कार्यो को भी नियंत्रित करती है यह Memory और ALU के बीच हो रहे निर्देशो के आदान प्रदान को control करने का कार्य करती है।

कंप्यूटर में Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer?

कंट्रोल यूनिट (CU) हार्डवेयर की क्रियाओं को नियंत्रित और संचालित करता है। यह Input Unit से Input किए गए Data के संचरण (Flow) की मेमोरी से Storage Devices और Output Unit तक नियंत्रित करता है। Input डिवाइस द्वारा डाटा उच्चस्तरीय भाषा में कंट्रोल यूनिट तक पहुंचाया जाता है।

Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer

कंट्रोल यूनिट उस डाटा को Machine Language में बदलकर ALU से प्राप्त परिणाम को पुनः मशीनी भाषा से उच्चस्तरीय भाषा में परिवर्तित कर उसे अस्थाई रूप से मेमोरी में सुरक्षित कर देता है। Control Unit के नियंत्रण से डाटा मेमोरी से Output Divices तक पहुंचता है।

Read More Articles

>>मॉनिटर क्या है?

>>पर्सनल कंप्यूटर क्या होता है?

>>Input Device & Output Device क्या है?

>>Printer क्या है? प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं?

>>सॉफ्टवेयर क्या होते है?

>>Spreadsheet क्या होता हैं?

>>Computer FAT क्या है?

>>ऑप्टिक फाइबर केबल क्या होती है?

यह भाग कंप्यूटर की आंतरिक क्रियाओं का संचालन करता है। यह Input / Output क्रियाओं को नियंत्रित करता है, साथ ही मेमोरी पर ALU के मध्य Data के आदान प्रदान को निर्देशित करता है।

यह प्रोग्राम को क्रियान्वित करने के लिए प्रोग्राम के निर्देशो को मैमोरी से प्राप्त करता है। निर्देशो को विद्युत संकेतो में परिवर्तित करके यह उचित डिवाइसेज तक पहुंचता है, जिससे डाटा प्रोसेसिंग का कार्य संपन्न हो जाए। Control Unit ALU (Arithmetic logic unit) को यह बताती है कि प्रोसेसिंग हेतु मैमोरी में कहा डाटा उपस्थित है, क्या क्रिया करनी है तथा प्रोसेसिंग के पश्चात मेमोरी में कहा संग्रहित होते है।

Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer

किसी भी सिस्टम यूनिट (System Unit) में Data या Instractions का Flow Buses के द्वारा ही होता है जिसमे सिस्टम बस (System Bus) की Control Bus के माध्यम से कंप्यूटर के विभिन्न भागों में Computers तक संचरीत होते है।

अनेक तारो (wires) का समूह बस (Bus) कहलाता है, यह बस सिस्टम यूनिट के विभिन्न भागों में विद्युत संकेतो का संचरण करती है। संचारित किए जाने वाले संकेतो के अनुसार bus को नाम दिया जाता है।

जैसे System Unit की मुख्य बस ‘System Bus’ और कंट्रोल संकेतो के लिए बस ‘ Control Bus’ कहलाती है।

Bus या Control Bus के प्रकार

1. डाटा बस (Data Bus)

“एक बस में ऐसे तारो का समूह जो सिग्नलों को संचलित करता है, Data बस कहलाता है।” डाटा बस समांतर रूप से एक डाटा बर्ड संचरित करती है।

यदि कंप्यूटर सिस्टम 32 बिट वर्ड है जो इसका बस सिस्टम की डाटा बस में कुल 32 समांतर तरे होगी, जो 32 बिट वर्ड को एक साथ सावरित कर सकती है।

2. एड्रेस बस (Address Bus)

डाटा को Memory में किस address पर स्टोर करना है अथवा उसे किस Memory एड्रेस से रिड करना है, इसकी जानकारी एड्रेस बस संचरित करती है।

कंप्यूटर में प्रत्येक Data Item के साथ उसका Adress जुड़ा रहता है, जो एड्रेस बस द्वारा संचारित किया जाता है। एड्रेस बस कितने बिट का Address संचरित किया जाता है।

Address Bus कितने बिट का Address संचारित कर सकती है यह उसके कुल समांतर तारो की संख्या पर निर्भर करता है। Address Bus में समांतर तारो की संख्या MBR ( Memory Buffer Register ) के आकार जितनी होती है।

3. Control Bus (कंट्रोल बस)

प्रोसेसर विभिन्न भागों को कार्य करने के निर्देश देता है

जैसे – READ, WRITE, STOP, START आदि।

ये निर्देश कंट्रोल सिग्नल के रूप में प्रसारित होते है और इनके संचरण का कार्य Control Bus करती है।


Read More Articles

>> कंप्यूटर की मुख्य विशेषताएं?

>> कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>> कंप्यूटर के विकास का इतिहास?

>>कंप्यूटर मेमोरी क्या है? कंप्यूटर मेमोरी के प्रकार?

>>Volatile Memory क्या होती हैं?

>>कंप्यूटर में Booting Process क्या होती हैं?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग क्या है?

>>ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

>>मॉडम क्या होता हैं?

>>कम्युनिकेशन प्रोसेस क्या होती है ? इसके प्रकार और उदाहरण?

>>प्रोटोकॉल किसे कहते है? इसके कार्य और प्रकार ?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारी या पोस्ट कंप्यूटर में Control Unit क्या है? Control Unit In A Computer में दि गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से जुड़े किसी भी विषय पर सवाल है तो हम कमेंट करे और यदि आपको हमारा यह आर्टिकल जरा भी पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तो के साथ अपने सोशल मीडिया account जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter आदि संपर्क करे। धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।।।

Leave a Reply