Concept Of Web Designing - Web Designing क्या है? - WebBalaji

Latest Post

POP Kya hai? What Is POP in Hindi : POP क्या है?
Spread the love

Concept Of Web Designing – Web Designing क्या है?

क्या आप जानते है Web Designing क्या है? (What is Web Designing) यदि नहीं और आप भी Web Designing kya hai जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े। तो चलिए बिना देरी करे जानते है Concept Of Web Designing – Web Designing क्या है?

Concept Of Web Designing – Web Designing क्या है?

Concept Of Web Designing

Web Designing – Web Designing वेबसाइट को डिजाइन करने का एक तरीका है। Web Designing वेबसाइट, वेब पेजों का कलेक्शन होता है। एक वेबसाइट एक से अधिक वेब पेजों से मिलकर बनती है।

वेब पेज Text, ग्राफिक्स, Audio, Still, dynamic Information को प्रदर्शित करता है। Website का प्रथम पेज Home page के नाम से जाना जाता है। शेष सभी पेज इस home पेज से link होते है।

वेबसाइट डिजाइन कैसे करे?

Web Designing – जिस तरह हम किसी application software को बनाते है, तो उसे प्रोग्राम कहते है, इसी तरह जब हम इंटरनेट पर प्रदर्शित करने के लिए Online Software बनाते है तो उसे website कहते है।

Website को बनाने के लिए लिखे गए प्रोग्राम को वेब प्रोग्राम कहते है एवं इसे डिजाइन करने की प्रक्रिया को Web Designing कहते है।

Web Designing में प्रयोग की जाने वाली लेंगवेज को वेब लेंगवेज के नाम से जाना जाता है। Web Designing करने के लिए कई प्रकार के लोकप्रिय Web Designing tools का विकास हो चुका है।

Website को डिजाइन करने के लिए सर्वप्रथम HTML को विकसित किया गया था। HTML को Hyper Text Markup Language कहते है इसमें Predefined tage होते है जिन्हे हम वेब पेज को डिजाइन करने के लिए प्रयोग करते है।

HTML द्वारा Web पेज Design कैसे करे

यदि आप HTML tag या कोडिंग द्वारा Web Designing करना चाहते है तो आप निम्नलिखित staps को Follow करे –

<html>

<head>

<title>

My Home Page

<title>

</head>

<body background = “Red”>

Hello every body

<body>

<html>

इस html कोड को save करके Run करते है।

इस कोड को हम Offline तथा Online दोनों तरह से Run कर सकते है इस तरह HTML का प्रयोग करके हम अपनी आवश्यतानुसार वेबसाइट को डिज़ाइन कर सकते है।

Read More Articles

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

>>कंप्यूटर के विकास का इतिहास क्या है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>Communication Process क्या होता है?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

>>ऑप्टिक फाइबर केबल क्या होती है?

>>नंबर सिस्टम क्या होता हैं? बाइनरी नंबर सिस्टम इन हिंदी

>>www क्या है?

मुझे पूरी उम्मीद है कि अपने मेरी इस पोस्ट Concept Of Web Designing, को पूरा पढ़ लिया है और आपके दिमाग में जो भी Web Designing से जुड़े सवाल थे उन सभी सवालों के जनाब आपको इस आर्टिकल में मिल गए है।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि जो भी Readers मेरी पोस्ट पढ़े तो उन्हें एक ही आर्टिकल में सभी सवालों के जबाव मिल जाए, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने में समय बर्बाद न करना पड़े।

दोस्तो आपको मेरी यह पोस्ट Concept Of Web Designing कैसी लगी मुझे comment बॉक्स में comment करके जरूर बताए और यदि मेरी इस पोस्ट से आपको कुछ भी सीखने को मिला है, तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि में अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

Leave a Reply