Common Gateway Interface - CGL क्या है? - WebBalaji

Latest Post

POP Kya hai? What Is POP in Hindi : POP क्या है?
Spread the love

Common Gateway Interface – CGL क्या है?

Common Gateway Interface

क्या आप जानते हैं Common Gateway Interface – CGL क्या है? यदि नहीं और आप भी Common Gateway Interface से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़े।

तो चलिए बिना देरी किए जानते है What is Common Gateway Interface in hindi?

Common Gateway Interface

Common Gateway Interface को CGL के नाम से भी जाना जाता है। जब आप Internet पर किसी Website को Download करते है तो इस Website से संबंधित Information आपके Mobile या Computer की स्क्रीन पर दिखाई देने लगती है।

CGL वेब सर्वर पर एक Common Gateway के रूप में कार्य करता है। वेब सर्वर पर आने वाली वेब रिक्वेस्ट भिन्न भिन्न tipe के Network ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा भेजी जाती है।

इस भिन्न भिन्न टाईप के नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम से आने वाली वेब रिक्वेस्ट को एक Common code में परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है जिससे कि web sarver को भिन्न भिन्न टाइप को network, opreating सिस्टम से आने वाली वेब रिक्वेस्ट को रेस्पॉन्स करने में कोई समस्या न हो।

>>Dial-up Combination क्या है? 

CGL in web Request को Common Code में कन्वर्ट करता है तथा वेब सर्वर के पास तक पहुंचता है। Web server in Request को Read करके Responce करता है।

इस तरह CGL वेब Client तथा वेब sarver के मध्य एक इंटरफेस की तरह कार्य करता है। इस Interface के लिए लिखी गई Script को CGL Script कहते है।

Read More Articles

>>मोबाइल से घर बैठे यूट्यूब चैनल कैसे बनाए?

>>www क्या है?

>>Analog और Digital Signal क्या होते है?

>>कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

>>Intranet क्या है?

>>कुकीज़ क्या है?

>>वेबसाइट्स को खोजने के विभिन्न तरीके – How to find Websites?

>>H.T.M.L. Editors कितने प्रकार के होते है – Types Of html editers?

>>Data Transmission Protocol क्या है?

>>इंटरनेट क्या है? इंटरनेट के प्रकार?

>>कंप्यूटर में कौन कौन से विशेषताएं होती है?

>>कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर के विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग?

>>कंप्यूटर में booting प्रोसेस क्या होता है?

>>कंप्यूटर वोलेटाइल मैमोरी क्या होती है?

>>मेमोरी क्या है? मेमोरी कितने प्रकार की होती है?

>>कंप्यूटर कंट्रोल यूनिट क्या होता है?

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपने मेरी post Common Gateway Interface – CGL क्या है? को पूरा पढ़ लिया है और आपके दिमाग में जो भी Common Gateway Interface से जुड़े उन सभी सवालों के जबाब आपको इस आर्टिकल में मिल गए है।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि जो भी Readers मेरी पोस्ट पढ़े तो उन्हें एक ही आर्टिकल में सभी सवालों के जबाव मिल जाए, जिससे उन्हें अन्य आर्टिकल को पढ़ने में समय बर्बाद न करना पड़े।

दोस्तो आपको मेरी यह पोस्ट Common Gateway Interface – CGL क्या है? कैसी लगी मुझे comment बॉक्स में comment करके जरूर बताए और यदि मेरी इस पोस्ट से आपको कुछ भी सीखने को मिला है, तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया जैसे – Facebook, WhatsApp, Twitter आदि में अपने दोस्तो के साथ शेयर करे|

Leave a Reply