Bast 7 Business Idea Hindi? गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें 2021

Spread the love

Business Idea Hindi/गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें/Indian Business Idea

नमस्कार दोस्तो: WebBalaji – हिंदी में जानकारी  में आपका स्वागत है। यदि आप गांव में रहते है और सोचते है कि गांव में konsa Business kre? तो इस पोस्ट में आप जानेंगे दुनिया के bast business ideas के बारे मे, जिससे आपको ज्यादा fayda होगा

दोस्तो जैसा की हम जानते है India की 60 -65% आबादी Village aria में रहती है और अभी आई महामारी (कोरोना वायरस) में ज्यादातर लोग अपने गाव चले गए है।

अब सब लोग सोच रहे है कि गावो में रहकर low investment ,small scale(कम पैसों) में क्या व्यवसाय किया जाय (Home based business idea)। तो आज आप जानेंगे 7 Business Idea जिन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से शुरू कर सकते है।


तो चलिए बिना देरी करे इस आर्टिकल को शुरू करते है और जानते है कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करे –

खाद और बीज की दुकान (Fartilizer and seeds store)

 

 

हम जानते है कि ग्रामीण क्षेत्रों में Kisan को agriculture के लिए हमेशा खाद और बीज (Fartilizer and seeds store)की जरूरत रहती है और तब वह किसान सबसे पास वाली Shop पर जाते है।

लेकिन ज्यादातर गांव में खाद और बीज की दुकान नहीं होती है।

अगर आपके गांव में ऐसी कोई दुकानें नहीं है तो आपके पास यह मौका है आप अपने गांव में या गांव के पास वाले इलाकों में खाद या बीज की दुकान शुरू कर सकते है।

अगर आप सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी को अपने ग्राहकों तक पहुंचेंगे तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान से खाद और बीज लेने के लिए आईंगे।

आप यह Business  idea (Hindi) को कम लागत में शुरू कर सकते है और इससे मुनाफा भी ज्यादा मिल सकता है। ये आपके लिए Bast business idea होगा।

Business Idea Hindi

शहरों में अपनी उपज बेचना Selling Your Yield in Cities

दोस्तो अगर आप किसान हो और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है। आप अपनी उपज को गांव में, कृषि उपज पंडी या ABMC में बेच रहे हो और फिर भी आपको ज्यादा profit नहीं हो रहा है तो यह आपके लिए अच्छा और profitable business idea है इसके लिए आप अपने नजदीकी शहर में जाके अपनी उपज को सीधे लोगो के घर तक पहुंचा सकते है

Business Idea Hindi


जैसे-

  • आपके पास यदि 50 या 100kg प्याज है तो फिर आप अपने प्याज को शहर की सोसायटी या रिटेलर को जाकर सीधा बेच सकते है।
  • आपके पास यदि दूध, दही, घी, सब्जी, अनाज या दूसरी तरह की उपज है तो आप उन्हें सीधा शहर में जा कर बेच सकते है जिनसे आपको ज्यादा मुनाफा होगा।

जैविक खेती (Organik Farming)

Business Idea Hindi

आजकल ज्यादातर फल, सब्जियां, अनाजो में दवाएं, कीटनाशक और केमिकल का इस्तेमाल होता है। यही वजह है आज हर कोई Orgenic फल और सब्जियों की डिमांड करता है। अगर आप गांव में खती करते है तो आपके लिए ये business idea (hindi) profitable होगा। आप Orgnic Forming से बिना केमिकल की सब्जियों की उपज कर सकते है।


आज हर कोई आज हर कोई रसायन मुक्त फल, अनाज और सब्जियों खाना चाहता है। आप अपनी ऑर्गेनिक उपज को शहर में जाकर बेच सकते है क्योंकि ऑर्गेनिक Food की शहर में ज्यादा मांग होती है। आप ऑर्गेनिक form की शुरुवात 1 या 2 एकड़ से भी कर सकते है जब आपके ऑर्गेनिक उपज की डिमांड बढ़ने लगे तब आप ज्यादा ऑर्गेनिक फार्मिंग कर सकते है।


वर्तमान में IIT की डिग्री हासिल करने वाले इंजीनियर भी ऑर्गेनिक फार्मिंग में अपनी रुचि दिखा रहे हैं और लाखो कमा रहे है।


ऑर्गेनिक फार्मिंग एक लंबे समय तक चलने वाला व्यवसाय हो सकता है। आपको शुरुवात में शुद्ध बीज, जैविक खाद और दूसरी जरूरत की चीजे लेने में खर्च करना होगा लेकिन इसकी डिमांड इतनी है कि आपको नुकसान नहीं होगा और आजकल बैंक भी ऑर्गेनिक खेती के लिए लोन भी दे रहे है।

कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस (Cold Storage Business)


दोस्तो कोल्ड स्टोरेज एक अच्छा बिजनेस आइडिया है खासकर ग्रामीण क्षेत्रों वके लिए। आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में कोल्ड स्टोरेज की कमी होने के कारण फल और सब्जियां आसानी से खराब हो जाते है और किसानों को बहुत निक्सान होता है इसके लिए कोल्ड स्टोरेज का व्यवसाय करना वास्तव में बहुत लाभदायक हो सकता है।

शुरुवात में आपको थोड़ा ज्यादा Invest करना पड़ सकता है लेकिन इसका रिटर्न अपको अच्छा मिलेगा।

पोल्ट्री फार्म ( Poltry Form):


दोस्तो आप जानते है कि पोल्ट्री Form खोलने के लिए अधिक जमीन की आश्यकता नहीं होती है आप इस बिजनेस को दो प्रकार से भी कर सकते है-

  • अंडे का उत्पादन करके।
  • चिकिन को बेचकर।


अगर आप अंडे का उत्पादन कर उन्हें बेचना चते हैं तो इसके लिए आपको लेयर मुर्गी का चयन करना पड़ेगा और अगर आप चिकीन बेचना चाहते है तो आपको वायलर मुर्गियों को पालना अच्छा रहेगा।


इस बिजनेस को करने के लिए आपको कुछ बाते अवश्य जान ले:

  • आपको दोनों काम करने के लिए पोल्ट्री फॉर्म का थोड़ा नॉलेज होना चाहिए।
  • आपको उच्च गुणवत्ता वाली मुर्गियों चयन करना होगा।
  • उच्च गुणवत्ता वाले भोजन मूर्गीओ को खिलाना चाहिए।
  • मुर्गियों को स्वच्छ जल पिलाना चाहिए।
  • मुर्गियों के रहने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

Livesstok फार्मिंग:

Livestock Forming


इस बिजनेस आइडिया में आपको गाय, भेस, बकरी, मुर्गी जैसे पशुओं का व्यापार करना होता है। आपको कम दम में पशुओं और खरीदना है और कुछ समय पालन पोषण कर थोड़ी ज्यादा कीमत में बेच देना है।


यह छोटे गांव और शहर के लिए बहुत ही business ideas with low investment है। शुरुवात में आपको थोड़े पैसों की जरूरत पड़ेगी लेकिन इस व्यापार में आप बाद में ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते है।
आप शुरुवात में अपने Village और पास की city में ही पशु खरीदना और बेचने की शुरुवात करे बाद में इसे आगे बढाते जाए।

दूध केंद्र ( Milk Center):


गांव के ज्यादा से ज्यादा लोग पशुपालन और कहती से जुड़े होते है। साथ ही सभी लोगो के पास एक गाय या भेस जरूर होती है इसलिए गांव में दूध केंद्र का व्यवसाय एक अच्छा और मुनफेदर business idea hindi में  होगा।


” डेरी फॉर्म में हमेशा दूध की मांग होती हैं और इसकी आपूर्ति के लिए वह गावो के दूध केंद्रों से दूध एकत्रित करते है।” दूध केंद्र शुरू करने के लिए आपको नजदीकी डेरी फॉर्म को संपर्क करना है और उसके साथ एक टाइअप करना होगा। साथ ही आपके पास दूध केंद्र बनाने के लिए थोड़ी जगह भी होनी चाहिए जन्हा आप दूध की गुणवत्ता और वजन मापने की मशीन रख सकते है।


अन्य जानकारी:
a. आपके पास कंप्यूटर या रजिस्टर होना चाहिए जिस पर जिस पर आप अपने ग्राहकों और डेरीफॉम की जानकारी एकत्रित कर सकते है।
b. आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाए।
c. आप अपने ग्राहकों को सही समय भुगतान करे।

दोस्तो यदि आपका कुछ सवाल है तो नीचे Comment कर सकते है हम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे, और आपको ये पोस्ट  business ideas hindi कैसी लगी ये भी Comment बॉक्स में जरूर बताए। यदि आपको दि गई जानकारी पसंद आई है भी Please लाइक और शेयर जरूर करें। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। हम आपके लिए ऐसी ही Best Business idea लेकर आते रहते है।

     

    Add a Comment