Blogger Meaning in Hindi? ब्लॉग कैसे बनाए- What is Blogger 2021

Spread the love

Blogger क्या है- Free ब्लॉग कैसे बनाए- Blogger Meaning in Hindi

अगर आप भी Blogging Fild में Intrest रखते है और आप भी अपना Blog या Website बनाना चाहते है लेकिन आपको Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप भी सोचते है कि Blogger क्या है(What is Blogger), blogging कैसे करते है, free में Blogger पर blog/website कैसे बना सकते है या Blogger meaning in hindi तो इस पोस्ट को पूरी पढ़े।

समय के साथ साथ आज पैसे कमाने के तरीके भी बदल रहे हैं आज Internet में online काम करके लोग महीने में लाखो की Earning कर रहे है आज Internet की मदद से online काम करके पैसे कमाने का आसान तरिका है ब्लॉगिंग।

ब्लॉगिंग की फिल्ड में काम करने के लिए आपको ज्यादा Knowladge की जरूरत नहीं होती है ना ही ज्यादा पढ़े लिखे होने की, बस आपको Blogging के बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो शुरुवात Blogger से कर सकते है इसमें आप Free में Blog बना सकते है और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। यदि आप भी Blogger पर Free में ब्लॉग बनाना चहते है तो ब्लॉगर और ब्लॉग से जुड़ी पुरी जानकारी को जानने के लिए इस पोस्ट को पूरी पढ़ें।


ब्लॉगर क्या है (What is Blogger)

पूर्व नाम – Blogspot
मालिक – Google
Blogger गूगल का एक ऐसा प्रोडक्ट है जहा Free में Blog बनाया जाता है जो पुरी तरह से Website की तरह काम करता है यह Google द्वारा दी गईं फ्री सर्विस है Blog के जरिये आप अपने विचार तथा अनुभवों को पूरी दुनिया के लोगो के साथ शेयर कर सकते है।

सामान्य रूप से हम कह सकते है कि अपने विचारो, अनुभावों और जानकारियों को दूसरे लोगो तक पहुंचाने में Blogger का उपयोग होता है। अब आपके दिमाग में कुछ सवाल आए होंगे कि

What is blog (ब्लॉग क्या होते है)

Ans- Blog एक प्रकार की Website है जिसे लोग एक Digital डायरी की तरह उपयोग करते है। इस पर अपने विचार और अनुभवो को Text, Image और Video के माध्यम से सांझा करते है Blog को शुरुवात में Webblog भी कहा जाता था।

यदि आप ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी चाहते है कि
(इन्हें पढ़े)
ब्लॉग क्या होता है?
ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग जैसे बनाए?
ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए?
कैसे करे Youtube से लाखो की कमाई

क्या ब्लॉगर से पैसे कमाए जा सकते है?

Ans- हा। आज online काम करने और पैसे कमाने के कई तरीके है उनमें से सबसे ज्यादा populer तरीका है ब्लॉग क्रिएट कर ब्लॉगिंग करना। आप ब्लॉगिंग के कैरियर में अपनी एक फिल्ड को चुन सकते है जिस आपको ज्यादा इंटरेस्ट है और उसके बारे में लोगो को बता सकते है। जब आपकी ब्लॉग की साइट पर ट्रैफिक आने लगे तब Google Adsence की मदद से आपके ब्लॉग पोस्ट पर Ads लगा कर लाखो तक की कमाई कर सकते है।

ब्लॉग कैसे काम करता है

Ans-ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता है जहा पर हमेशा उपयोगकर्ता के द्वारा प्रतिदिन नए-नए कंटेंट Upload किये जाते है और जो भी व्यक्ति अपना ब्लॉग बनता है. वह ब्लॉग पर अपने अनुभवों को साझा करता है। जो भी लोग उस पोस्ट को पढ़ते है उस पर कमेंट में अपने राय देते है। आज के समय में ब्लॉग विचार साझा करने और करियर बनाने का एक माध्यम बन गया है।

जब कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉगिंग का करियर शुरू करता हो और अपना ब्लॉग बनाता है तो उसमें जो भी कंटेंट (पोस्ट) डाली जाती है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते है।


ब्लॉगर का मतलब क्या है (Blogge Meaning in hindi)

Blogger (Meaning in Hindi) एक प्रकार की होस्टिंग सेवा है जिसे गूगल द्वारा फ्री में उपलब्ध कराई जाती है। ब्लॉगर की मदद से कोई भी व्यक्ति अपना ब्लॉग आसानी से बना सकता है। ब्लॉगर में ब्लॉग/वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। ब्लॉगर निशुल्क सेवा अपने उपयोगकर्ता को उपलब्ध कराता है, इससे गूगल एडसेंस की मदद से पैसे भी कमाए जाते है। ब्लॉगर में आज आप किसी भी टापिक के बारे में Information देने के लिए फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते है। (Blogger meaning)

History (इतिहास)

ब्लॉगर की शुरुवात 1999 में एक होस्टिंग टूल के रूप में “पायरा लैब” में की गई थी और 2003 में गूगल ने इसे खरीद लिया था और तब से लेकर आज तक यह इंटरनेट की सबसे प्रसिद्ध फ्री होस्टिंग प्रोवाइडर बनी हुई है।


ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग कैसे करते है

Internet में ऑनलाइन काम करके अपने ब्लॉग पर प्रतिदिन पोस्ट डालना, पब्लिश करना औऱ उसे अच्छे से डिज़ाइन करना Blogging कहलाता है।(Blogger Meaning in Hindi)

मतलब ऐसे सभी कार्य जिन्हें एक Blogger अपने Blog पेज पर नियमित रूप से विभिन्न टॉपिक पर पोस्ट डालने के लिए करता है जैसे कि पोस्ट को डिज़ाइन करना, SEO करना, पर्मलिंक करना, ब्लॉग का title, discripsion और कंटेंट लिखना, टैग लगाना, Sharing करना आदि सभी काम ब्लॉगिंग के अंदर आते है।

ब्लॉगिंग के प्रकार

लोग अपने अलग अलग Topics पर काम को करने के लिए अलग अलग ब्लॉग क्रिएट करते है

जैसे न्यूज वेबसाइट – इस साइट का उपयोग देश दुनिया में चल रहे सभी मुद्दों की जानकारी लोगो को देने के लिए बनाया जाता है।

ब्लॉगिंग को हम इन केटेगरी में बाट सकते है

  • पर्सनल ब्लॉगिंग
  • शौकिया ब्लागर
  • Part Time ब्लागर
  • Full Time ब्लॉगर
  • Money Making Blogger
  • प्रोफेशनल

ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाए

Google के Blogger में free ब्लॉग बनाने के लिए आप इन स्टेप्स को Follow करे-

  • सर्वप्रथम आपको अपने कोई भी browser में www.blogger.com search करे।
  • जब आप blogger.com के main page यानि कि homepage में जायेंगे तो आपको gmail account से login कर ले

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बने की पुरी जानकारी जानने के लिए इस link ऑप्शन को क्लिक करे Click Hear

ब्लॉगर पर free ब्लॉग बनाने के फायदे

फ्री ब्लॉगिंग सेवा

Blogger.com गूगल की ऐसी होस्टिंग प्लेटफार्म है इसमें आपके ब्लॉग में कितना भी ट्रैफिक क्यों ना आ जाए, ये आपसे 1Rs भी नहीं मांगेगा। यह बिल्कुल फ्री में अपनी सेवा देता है इसमें आपका ब्लॉग फेमस होने के बाद भी ये। आपके लिए फ्री ही रहता है।

Custom डोमेन Saport

जब बॉलगर पर अपना फ्री ब्लॉग क्रिएट करते है तो ब्लॉग के नाम के साथ Sub Domain (ABC.blogspot.com) ऑटोमैटिक लगा देता है इस Sub डोमेन (blogspot.com) को हटाने के लिए आप अपने किसी भी डोमेन प्रोवाइडर से डोमेन नेम परचेज कर सकते है और अपना Custom Domen (abc.com) लगा सकते है यानी blogspot को बदलने के लिए आपको पूरी तरह से सपोर्ट करता है।
उदाहरण
Sub. Domine -ABC.Blogspot.com
Change
Custom Domine – ABC.Com

Free होस्टिंग सेवा

ब्लॉगर में ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की होस्टिंग सेवा लेने की जरूरत नहीं पड़ती है इसे Google खुद होस्ट करता है। आपके ब्लॉग पर कितनी भी ट्रैफिक आने पर इडिन को नहीं कहेगा। आपको साइट की स्पीड में कोई कमी नहीं आयेगी।

सुरक्षा (Security)

अगर हम इस पर सुरक्षा की बात करे तो ब्लॉगर Google का ही प्लेटफार्म है और गूगल security के मामले में लोकप्रिय है इसलिए यह प्लेटफार्म सिक्योरिटी के मामले में सबसे ज्यादा secure मना जाता है। आपका ब्लॉग कभी भी हैक नहीं होगा।

एडसेंस का उपयोग

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक तेजी से आने लगे तब आप Google Adsence से Ads लगा कर कमाई भी कर सकते है। ध्यान दे की इसमें आप Sub domine का उसे ना करे। आप ब्लॉगर पर Custom domine ही लगा कर Google Ads से कमाई करे।

आसानी से मैनेज करे

यदि आप न्यू ब्लॉगर है तब भी आप इसे असनिब्ज मैनेज और सेटअप कर सकते है। इसका इंटरफेस बहुत ही सिम्पल है। इसे आप 1 या 2 दिनों में आसानी से सीखकर चला पाएंगे।

No Education Qulification Required

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने और काम करने के लिए आपको डॉक्टर, इंजीनियर या वकील होने की जरूरत नहीं है यानी आपको इस फील्ड में काम करने के लिए पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है। आप अपने पसंद के टापिक के ऊपर पूरी रिसर्च के बाद कंटेंट लिखना है और पोस्ट करना है।

खुद के बॉस

इस फील्ड में काम करके आप खुद के बॉस बन सकते है। ना ही आपको 9 से 5 की टेंशन होगी और ना ही नोकरी खोने का डर। आप खी भी काम से छुट्टी ले सकते है और काम ना करने के भी के भी पैसे ले सकते है।

Improve कंटेंट राइटिंग

इस फील्ड में काम करके आपके किसी भी चीज के बारे में सोचने का नजरिया ही बदल जाता है। आपकी लेखन शैली में भी सुधार आता है और बाद में आप भी बहुत अच्छा कंटेंट तैयार कर पाएंगे

Good Resercher

ब्लॉगिंग का प्रोफेशन आपको आपकी फिल्ड जा गुड रिसर्चर बनती है। जिससे कि आप इस फील्ड में चल रहे Comption के हिसाब से काम करते है।

अमीर आदमी बनने के 10 अचूक उपाय

कभी ना बंद होने वाले बेस्ट 4 बिजनेस आइडिया


ब्लॉगर में काम करने के नुकसान

लिमिटेड Costomaization Control

ब्लॉगर आपकों फ्री में ब्लॉग बनाने और होस्टिंग सेवा उपलब्ध कराता है लेकिन ब्लॉग costomaization के लिए लिमिटेड फंक्शन देता है यहा आप अपनी पसंद के मुताबिक ब्लॉग में Customiz नहीं कर सकते है ब्लॉगर आपको जितनी सेवा देता है उतने में ही आपको काम चलना पड़ेगा.

No New अपडेट्स

इसका मतलब यह है कि ब्लॉगर प्लेटफार्म में wordpress की तरह समय समय पर अपडेट्स फीचर नहीं होते है ब्लॉगर आपको जैसा है वैसे ही इस्तेमाल करना होगा।


अगर आपका इस आर्टिकल संबंधित कोई सवाल है या आपको कोई और जानकारी हमसे चाहिए तो आप हम नीचे Comment box में कमेंट कर सकते है हम आपके सभी सवाल के जबाव जेनेंकी पूरी कोशिश करेंगे और यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर Share करे ताकि उनको भी Blogger क्या है- Free ब्लॉग कैसे बनाए- Blogger Meaning in Hindi जानकारी मिल सके।

Add a Comment